Coronavirus Mumbai Delhi; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Delhi Bhopal Mumbai Pune Jaipur UP Lucknow Bengaluru Haryana Punjab Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today | अब तक संक्रमण के 365 केस, महाराष्ट्र में 10 नए मामलों के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हुई


  • आज जनता कर्फ्यू लगाया गया, प्रधानमंत्री मोदी ने सभी से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने की अपील की
  • कोरोना से शनिवार रात 2 मौत हुईं, मुंबई में 63 साल और पटना में 38 साल के मरीज की जान गई, दोनों डायबिटिक थे

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 09:38 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस हर दिन तेजी से फैलता जा रहा है। पिछले एक दिन में देश में कोरोना संक्रमण से मुंबई, पटना और सूरत में तीन मौतें हो चुकी हैं। मुंबई में 63 साल, सूरत में 67 साल और पटना में 38 साल के व्यक्ति की मौत हुई। मुंबई और पटना में जान गंवाने वाले डायबिटिक थे, जबकि सूरत के मरीज को किडनी की समस्या थी। देश में इस बीमारी से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, संक्रमितों की संख्या 365 हो गई है। 

पंजाब में रविवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई। राज्य सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में अब तक कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं, कर्नाटक में 26 मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। वहीं, पश्चिम बंगाल में रविवार को तीन और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। लंदन से लौटे कोलकाता के कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के माता-पिता और नौकरानी में संक्रमण मिला है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर सात हो गई है।

सभी ट्रेनें 31 मार्च तक बंद

महामारी का प्रकोप देखते हुए रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। मध्यप्रदेश में भोपाल, जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, रीवा, बैतूल, छिंदवाड़ा और ग्वालियर को लॉकडाउन कर दिया गया है। भोपाल में एक महिला को संक्रमित पाया गया है। पंजाब और चंडीगढ़ भी 31 मार्च तक लॉकडाउन हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना प्रभावित 75 जिलों का लॉकडाउन किया जा चुका है। हालांकि, लॉकडाउन हुए जिलों की संख्या इससे ज्यादा है। वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सलाह दी है कि देश में होस्टल में रहने वाले छात्रों, खासतौर पर विदेशी छात्रों को वहीं रहने की इजाजत दी जाए।

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि मालगाड़ियों पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी।

कोरोना से देश में छठी मौत

इस संक्रमण से शनिवार रात मुंबई और पटना में दो और मौतें हो गई हैं। मुंबई में जिस मरीज की मौत हुई उनकी उम्र 63 साल थी और पटना वाले की 38 साल। दोनों डायबिटीज के मरीज थे। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी, दिल्ली, पंजाब के नवांशहर और मुंबई में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

तृणमूल ने अपने सांसदों से अपने क्षेत्र में लौटने को कहा

तृणमूल ने कोरोनावायरस संकट को देखते हुए अपने सांसदों को पार्लियामेंट से लौटने और अपने संसदीय क्षेत्र में जाने को कहा। संसद में राज्यसभा में 44% और लोकसभा में 22% सांसद 65 साल से अधिक उम्र के हैं।

इटली से 263 भारतीय लाए गए

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली से 263 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विमान रविवार को दिल्ली आ गया। इनमें ज्यादातर छात्र हैं। इन्हें एयरपोर्ट से अलग रास्ते से निकाला गया। इन भारतीयों और उनके सामान को सैनिटाइज करने में सभी तय नियमों का ध्यान रखा गया। इन सभी को दिल्ली स्थित आईटीबीपी के छावला क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है। इटली में 500 से ज्यादा भारतीय फंसे हैं। ऐसे में बाकी लोगों को लेने दूसरा विमान भी भेजा जा सकता है। 

इटली से लौटे 263 भारतीयों को दिल्ली के छावला स्थित आईटीबीपी क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया।

असम में बच्चे की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई

असम में शनिवार को चार साल के जिस बच्चे को कोरोना पॉजिटिव बताया गया था। उसकी दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने यह जानकारी दी है। अब तक असम में कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

अपडेट्स…

बिहार: पटना एम्स में 38 साल के एक मरीज की शनिवार रात मौत हो गई। रविवार को आई रिपोर्ट में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वह डायबिटीज का मरीज भी था। इसके अलावा राज्य में एक और पॉजिटिव मिला है, जबकि दो संदिग्धों की रिपोर्ट आना बाकी है। पटना एम्स के सुपरिटेंडेंट सीएम सिंह के मुताबिक, वहां अभी छह संदिग्ध भर्ती हैं।

महाराष्ट्र: मुंबई में शनिवार रात एक कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई है। उनकी उम्र 63 साल थी और वे डायबिटीज का मरीज था। राज्य में इस संक्रमण से यह दूसरी मौत है। वहीं, राज्य में 10 नए पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से छह मुंबई में और चार पुणे में हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 74 हो गई है।

राजस्थान: जोधपुर में संक्रमण का पहला मामला सामने आया। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 27 हो गई है। इनमें से तीन मरीज ठीक हो गए हैं।

चंडीगढ़: एक और संक्रमित पाया गया। इस केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की संख्या छह हुई।

प.बंगाल: शनिवार रात 12 बजे से दूसरे राज्यों में जाने वाली बसें 31 मार्च तक के लिए बंद की गईं। 

दिल्ली: संक्रमितों की संख्या 27 हुई। इनमें से 20 अस्पताल में भर्ती हैं, पांच ठीक हो गए हैं। एक विदेशी अपने देश चला गया है और एक महिला मरीज की मौत हो चुकी है। 

कर्नाटक: धारवाड़ के होसायेल्लापुर में विदेश से लौटी 33 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई। राज्य में संक्रमितों की संख्या 20 हुई। इस महिला के घर के आसपास तीन किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को क्वारैंटाइन किया गया।

तमिलनाडु: स्पेन से लौटे एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर ने यह जानकारी दी। कोरोनावायरस फैलने के डर से तमिलनाडु में छोटे अपराधों में सजा काट रहे 51 कैदियों को रिहा कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर: सरकार ने सभी कार्यालयों में 24 मार्च की छुट्‌टी घोषित की। 23 मार्च और 25 मार्च को शासकीय अवकाश था। यानी यहां लगातार तीन दिन कार्यालय बंद रहेंगे। 
ओडिशा: सरकार ने खुर्धा, कटक, गंजम, केंद्रपाड़ा, अंगुल, राउरकेला, संबलपुर, जर्सुगुडा, बालासोर, जाजपुर और भद्रक में 29 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान।

कोलकाता की सड़कों पर शनिवार को इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।
दिल्ली के कनाट प्लेस में जनता कर्फ्यू का असर एक दिन पहले से ही नजर आने लगा था।

अब प्राइवेट लैब में भी जांच करा सकेंगे

देश में कोराना जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। अब यह प्राइवेट लैब में भी किया जाएगा। लेकिन सरकार ने इसके लिए दर निर्धारित कर दी है। कोई भी निजी लैब इस जांच के लिए 4500 रुपए से ज्यादा नहीं ले सकेंगी। इसमें 1500 रुपए स्क्रीनिंग के और 3000 रुपए कन्फर्मेशन टेस्ट के लिए लिए जाएंगे।

जनता कर्फ्यू से पहले मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन के बाहर इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।
वाराणसी के गंगा घाट पर जनता कर्फ्यू से एक दिन पहले शनिवार से ही लोगों का आना बंद हो गया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से फर्जी सूचनाएं और भ्रामक तथ्यों को हटाएं

इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मुताबिक, सभी कंपनियों को तत्काल प्रभाव से अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से सभी तरह की फर्जी सूचनाएं और भ्रामक तथ्यों को हटाने का आदेश दिया गया है। यूजर्स को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। अगर कोई यूजर फेक न्यूज या फेक तथ्यों को शेयर या पोस्ट करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जनता कर्फ्यू के दौरान नागपुर की एक सूनी सड़क।

ये भी पढ़ें…

वायरस से 80% लोग मामूली बीमार पड़े, केवल 5% गंभीर हुए; सबसे ज्यादा खतरा दिल के मरीजों को

फरवरी में 3 मरीज थे; महीनेभर तक कोई मामला नहीं आया, 2 मार्च के बाद 320 मामले आए

186 देशों में संक्रमण और 12983 मौतें: इटली में 24 घंटे में 793 लोगों ने जान गंवाई, शवों को दफनाने के लिए सेना उतरी

बॉक्सर मैरी कॉम ने क्वारैंटाइन प्रोटोकॉल तोड़ा, राष्ट्रपति भवन के कार्यक्रम में शामिल हुईं