Coronavirus Mumbai Delhi; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Delhi Bhopal Mumbai Pune Jaipur UP Lucknow Bengaluru Haryana Punjab Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today | अब तक 251 केस: राष्ट्रपति कोविंद भी टेस्ट कराएंगे; गायक सोनू निगम परिवार सहित दुबई में फंसे


  • सोनू निगम ने कहा- देश में हालात समान्य होने से पहले नहीं लौटूंगा, जनता कर्फ्यू के दिन ऑनलाइन कॉन्सर्ट करूंगा
  • अमेरिकी रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह से फोन पर बात की, सार्क देशों में संक्रमण रोकने की भारत की पहल को सराहा
  • कोरानावायरस का मध्यप्रदेश में भी प्रवेश, जबलपुर में 4 संक्रमित मिले, जर्मनी और दुबई से लौटे थे

दैनिक भास्कर

Mar 21, 2020, 08:51 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस का संक्रमण देश में भयावह होता जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भी कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा। दरअसल, राष्ट्रपति ने हाल ही में राष्ट्रपति भवन में ब्रेकफास्ट की मेजबानी की थी, जिसमें कोरोना संदिग्ध सांसद दुष्यंत सिंह भी शामिल हुए थे। इससे पहले दुष्यंत सिंगर कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए थे, जो पॉजिटिव पाई गई हैं। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने अपने सभी नियमित कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। 

सोनू निगम दुबई से अभी नहीं लौटेंगे
गायक सोनू निगम परिवार के साथ दुबई में हैं। ऐसे में उन्होंने फिलहाल वहीं रुकने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए सोनू और उनकी फैमिली ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होने से पहले वे भारत नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा कि वे अथॉरिटी को और मुश्किल में नहीं डालना चाहते। सोनू ने यह भी कहा कि वे रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान ऑनलाइन कॉन्सर्ट करेंगे। सोनू को बेटा निवान दुबई में पढ़ता है, जहां सारे स्कूल बंद हैं।

 हैदराबाद में तेलंगाना आपदा प्रबंधन बल के डायरेक्टर विश्वजीत कमपति सदस्यों को हालात से निपटने के लिए जरूरी निर्देश देते हुए।

शुक्रवार को देश में सबसे ज्यादा 50 मामले सामने आए

शुक्रवार को संक्रमण के सबसे ज्यादा 50 मामले सामने आए। इनमें 12 संक्रमण केरल में पाए गए हैं। देश के 11 छोटे राज्यों को छोड़कर यह वायरस बाकी सभी राज्यों में फैल गया है। मध्यप्रदेश में भी यह प्रवेश कर गया है। यहां जबलपुर में चार मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से तीन दुबई और एक जर्मन से लौटा था। गायक सोनू निगम ने कहा है कि वे अभी दुबई में हैं और भारत में स्थिति सामान्य होने से पहले नहीं आएंगे। वे संकट से जूझ रहे अमले पर बोझ नहीं बनना चाहते। उन्होंने कहा कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान ऑनलाइन कॉन्सर्ट करेंगे। 

लंबी दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन पर गाड़ी का इंतजार करते हुए।

अमेरिका ने भारत की कोशिशों को सराहा
अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की है। उन्होंने सार्क देशों में कोरोनावायरस रोकने की भारत की पहल को सराहा है। वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने वहां रहने वाले भारतीयों के लिए एडवायजरी जारी की है और उन्हें घरों में ही रहकर जरूरी नियमों का पालन करने को कहा है। 

अपडेट्स…
मध्यप्रदेश: राज्य में शुक्रवार को पहली बार कारोना संक्रमण का मामला सामने आया। यहां जबलपुर में चार मरीज मिले हैं। इनमें से एक जर्मनी और तीन दुबई से लौटे थे।
राजस्थान: राज्य में शुक्रवार को आठ केस मिले। इनमें भीलवाड़ा के छह और जयपुर के दो मरीज। भीलवाड़ा में संक्रमित होने वाले छह लोगों में से तीन डॉक्टर और तीन कंपाउंडर हैं। 
महाराष्ट्र: बेलगावी कलेक्टर एसबी बोमनहल्ली ने कहा कि गोवा और महाराष्ट्र के बीच यात्री वाहनों की आवाजाही बंद करने का फैसला किया गया है। 
उत्तराखंड: देहरादून के मजिस्ट्रेट आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि राजपुर की फोर पॉइंट होटल तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई है। यहां ठहरी एक महिला संक्रमित पाई गई है।
उत्तरप्रदेश: गोरखपुर का गोरखनाथ मंदिर 31 मार्च तक और वाराणसी का संकटमोचन हनुमान मंदिर 25 मार्च तक बंद कर दिया गया।
हिमाचल प्रदेश: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा जिले में दो लोगों में कोरोनावायरस से संक्रमण की पुष्टि की।
केरल: हाईकोर्ट ने शराब की ऑनलाइन बिक्री की मांग वाली याचिका खारिज की। याचिकाकर्ता का कहना था कि भीड़ कम करने के लिए ऐसा करना बेहतर होगा। कासरगोड में 21 मार्च से सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को एक हफ्ते के लिए बंद कराया गया। ग्रॉसरी और मेडिकल को छोड़कर बाकी दुकानें सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बंद रहेंगी। कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (केएमआरएल) ने 22 मार्च से ट्रेनें बंद करने का फैसला किया है। राज्य में शुक्रवार को संक्रमण के सबसे ज्यादा 17 मामले मिले। इनमें कोच्चि में पांच ब्रिटिश नागरिक और एर्नाकुलम में पांच, कासरगोड में छह और पलक्कड़ में एक भारतीय नागरिक संक्रमित मिले।
प.बंगाल: लोक सेवा आयोग ने 21 मार्च से 5 अप्रैल के बीच सभी लिखित परीक्षाएं रद्द कीं। फायर ऑपरेटर के लिए 23 मार्च को होने वाली शारीरिक परीक्षा भी स्थगित की गई। 
पश्चिम रेलवे ने आज छह ट्रेन (14309, 14310, 22413, 22414, 29019 और 29020) रद्द की गईं।

खुर्शीद ने कहा- फिलहाल एनपीआर और सीएए पर रोक लगे
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि सरकार को कोरोनावायरस संकट को देखते हुए नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एचपीआर) और नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएए) तीन महीने के लिए टाल देना चाहिए। 

मोदी ने कोरोनावायरस फंड में मदद के लिए नेपाल और भूटान को सराहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस के लिए बनाए गए सार्क देशों के फंड में 10 करोड़ नेपाली रुपए (भारतीय मुद्रा में करीब ) की मदद देने के लिए वहां के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सराहना की। भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग ने भी इस फंड में एक लाख डॉलर (भारतीय मुद्रा में करीब 76 लाख रुपए) की मदद दी है। मोदी ने उनके इस प्रयास को भी सराहा है।