Coronavirus Mumbai Delhi | Coronavirus Outbreak India LIVE Updates; Delhi Bhopal Mumbai Pune Kerala West Bengal Telangana, Maharashtra Haryana, Corona Virus (COVID 19) India Cases Death Toll Today Latest News | अब तक 198 केस: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 49 संक्रमित, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- राज्य में लॉकडाउन कर सकते हैं


  • महाराष्ट्र में बुधवार को एक मरीज की मौत हो गई थी, राज्य में कोरोनावायरस से यह पहली मौत है
  • देश में बीते 6 दिन में 103 केस बढ़े, 14 मार्च को संक्रमितों की संख्या 95 थी

दैनिक भास्कर

Mar 20, 2020, 10:10 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 198 हो गई है। सबसे ज्यादा 49 मामले महाराष्ट्र में हैं। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य में लॉकडाउन किया जा सकता है। शुक्रवार को दो नए मामले तेलंगाना में आए हैं। वहीं, मुंबई में दो मरीज वेंटीलेटर पर हैं। उनकी हालत नाजुक है। इससे पहले गुरुवार को जयपुर में एक दंपती में कोरोना का सैंपल पॉजिटिव मिला है। दोनों को आईसोलेशन में रखा गया है। ये 17 मार्च को स्पेन से दुबई होते हुए दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद दोनों 18 मार्च को टैक्सी से जयपुर पहुंचे। इनके साथ ही दो ड्राइवरों और होटल स्टाफ के 4 लोगों को भी होम आइसोलेशन में रखा गया है। 

सरकार सावधान: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजभवन पहुंचे तो राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें सैनिटाइजर दिया। 

अपडेट्स…
उत्तराखंड: स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक अमिता उपरेती ने कहा कि भारतीय वन सेवा के दो ट्रेनी अफसर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी और फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। 
प.बंगाल: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र सरकार से पर्याप्त मदद नहीं मिल रही है। राज्य सरकार संकट का सामना अपने दम पर कर रही है। उन्होंने यह बात गुरुवार को राज्य सचिवालय में अस्पताल के प्रतिनिधियों की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को दो लाख मास्क और 30 हजार ग्लब्स उपलब्ध कराए जाएंगे। 10 हजार थर्मल स्कैनर औश्र 300 वैंटिलेशन मशीन का ऑर्डर दिया गया है। सरकारी मेडिकल स्टाफ के हर कर्मचारी को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। 

दिल्ली: दिल्ली में सभी रेस्टोरेंट 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। टेक-अवे और होम डिलीवरी होती रहेगी। 31 मार्च तक एजुकेशन इंस्टीट्यूट भी बंद रहेंगे। अब एक जगह 20 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे। पहले यह संख्या 50 तय की गई थी। 
पंजाब: यहां गुरुवार को संक्रमण से 70 साल के व्यक्ति की मौत हो गई थी। देश में यह कोरोनावायरस से मौत का चौथा मामला है। तीन अन्य मौतें दिल्ली, तेलंगाना और महाराष्ट्र में हुई हैं।

मुंबई में 64 साल के बुजुर्ग की संक्रमण से मौत के बाद शहर में डर का माहौल है। पुणे और मुंबई में स्थिति काफी संवेदनशील। लोग जरूरी कामों के लिए ही घर से बाहर निकल रहे हैं।

प्रधानमंत्री की अपील- इस रविवार घर से न निकलें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से ऐसा भी लग रहा है जैसे हम संकट से बचे हुए हैं, सब कुछ ठीक है। वैश्विक महामारी कोरोना से निश्चिंत हो जाने की ये सोच सही नहीं है। पीएम ने लोगों से अपील की कि वे ‘जनता कर्फ्यू’ लगाएं। इसके तहत रविवार यानी 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक देशवासी जनता कर्फ्यू का पालन करें। इसका मतलब है कि जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। उन्होंने कहा कि यह कोरोना जैसी लड़ाई के लिए भारत कितना तैयार है, यह देखने-परखने का भी प्रयास होगा। जनता कर्फ्यू की कामयाबी और इसके अनुभव हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि रविवार शाम 5 बजे अपने-अपने घरों में ताली बजाकर, थाली बजाकर, घंटी बजाकर एक दूसरे का आभार जताएं और इस वायरस से लड़ने के लिए एकजुटता दिखाएं। 

कांग्रेस ने कहा- हम सरकार के साथ: मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद पार्टी प्रवक्ता अजय माकन ने कहा कि कोरोना से लड़के लिए हम मोदी सरकार के साथ हैं।

ये भी पढ़ें…
179 देशों में 10,035 मौतें: चीन से ज्यादा इटली में लोगों ने दम तोड़ा; ईरान ने कहा- हमारे यहां हर 10 मिनट में एक जान जा रही है
पिछले 5 दिन में देश में कोरोनावायरस के केस दोगुना बढ़े, यही रफ्तार रही तो कुछ दिनों में यूरोपीय देशों जैसे हो सकते हैं हालात
चीनी शोधकर्ताओं ने बताया- कोरोनावायरस लैब में नहीं बना, यह प्रकृति में हुए परिवर्तन की वजह से है
जस्टिस मिश्रा ने कहा- वायरस के आगे इंसानी कोशिशें बौनी, हालात से हमें खुद लड़ना होगा