Coronavirus Outbreak: 649 COVID-19 cases in India, 13 deaths so far Amid lockdown – कोरोनावायरस से भारत में अब तक 13 लोगों की जान गई, संक्रमण के कुल 649 मामले सामने आए


देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार से तीन हफ्तों के लिए देश में लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया है ताकि इस घातक वायरस को फैलने से रोका जा सके. कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब तक 649 पहुंच गई है. वहीं, इस बीमारी के शिकार 13 लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा तीन लोगों की जान गई है. इसके बाद गुजरात में दो लोगों की मौत हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को 43 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 43 लोग ठीक हुए हैं. 

पीएम मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते कहा, “अगले 21 दिनों तक अपने घर से निकलना भूल जाइये.” स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेताया कि यदि अभी कड़े कदम नहीं उठाये गए तो संक्रमण बहुत बड़े पैमाने पर फैल सकता है.

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेडरोस एडनोम गेब्रियेसस ने बुधवार को लॉकडाउन करने वाले देशों को चेताया है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस (COVID-19) का मुकाबला करने के लिए कई देशों लॉकडाउन कर रहे हैं लेकिन सिर्फ यह उपाय कोरोनावायरस को मिटाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा, ”कोरोना संक्रमित लोगों को खोजना, आइसोलेट करना, परीक्षण और उनका इलाज करना सबसे अच्छा और तेज तरीका है.”

कोरोनावायरस करीब 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और अब तक 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. अकेले चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 10000 के पार हो चुका है. साढ़े चार लाख लोग इससे संक्रमित हैं. दुनियाभर के देशों में इमरजेंसी सरीखे हालात हैं. कई देशों ने इससे बचाव के लिए लॉकडाउन का रास्ता अख्तियार किया है और तीन अरब से ज्यादा लोग लॉकडाउन में रहने को मजबूर हैं.

मौत का आंकड़ा

बिहार : 01

दिल्ली : 01

गुजरात : 02

हिमांचल : 01

कर्नाटक : 01

मध्यप्रदेश : 01

महाराष्ट्र: 03

पंजाब : 01

तमिलनाडु: 01

पश्चिम बंगाल :-01