Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | अब तक 2 हजार 547 मामले: वर्ल्ड बैंक से भारत को 7 हजार 600 करोड़ रु. का इमरजेंसी फंड मिलेगा; कल संक्रमण के सबसे ज्यादा 460 मामले सामने आए

Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | अब तक 2 हजार 547 मामले: वर्ल्ड बैंक से भारत को 7 हजार 600 करोड़ रु. का इमरजेंसी फंड मिलेगा; कल संक्रमण के सबसे ज्यादा 460 मामले सामने आए


  • जमात में शामिल विदेशियों पर फॉरेनर्स एक्ट 1946 और आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कार्रवाई होगी, 906 विदेशियों के वीजा रद्द
  • दिल्ली में मेडिकल स्टाफ के लिए खतरा बने मरकज से निकाले गए लोग, अस्पताल में पुलिस तैनात की गई 

दैनिक भास्कर

Apr 03, 2020, 09:04 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में वर्ल्ड बैंक ने भारत को 1 अरब डॉलर (करीब 7 हजार 600 करोड़ रुपए) की आपात मदद को मंजूरी दी है। इस फंड के जरिए कोविड-19 के मरीजों की बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और डायग्नोस्टिक्स में मदद मिलेगी। साथ ही व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीदी और आइसोलेशन वार्ड बनाने में भी सुविधा होगी। इधर, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार 547 हो गई। इनमें से 191 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 72 की जान चली गई। गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमण के 460 मामले सामने आए। इससे एक दिन पहले ही 424 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले थे। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार 69 है। इनमें से 1 हजार 860 का इलाज चल रहा है। 155 ठीक हो चुके हैं और 53 लोगों की मौत हो चुकी है। 

26 राज्यों में और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा कोरोना

राज्य कितने संक्रमित कितनी मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र

423

21 42
तमिलनाडु 309 1 6
केरल 286 2 28
दिल्ली 293 4 8
तेलंगाना 154 9 17
आंध्रप्रदेश 149 0 2
राजस्थान 138 0 3
कर्नाटक 124 3 11
उत्तरप्रदेश 121 2 17
मध्यप्रदेश 113 8 0
गुजरात 87 7 10
जम्मू-कश्मीर 70 2 3
प.बंगाल 53 6 3
हरियाणा 49 0 27
पंजाब 47 5 1
बिहार 29 1 3
चंडीगढ़ 18 0 0
असम 16 0 0
लद्दाख 13 0 3
अंडमान-निकोबार 10 0 0
उत्तराखंड 10 0 2
छत्तीसगढ़ 9 0 3
हिमाचल प्रदेश 6 1 1
ओडिशा 5 0 1
गोवा 5 0 0
पुडुचेरी 3 0 0
मणिपुर 2 0 0
झारखंड 2 0 0
मिजोरम 1 0 0
अरुणाचल प्रदेश 1 0 0

देश के 11 राज्यों के हाल

  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 423: सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता नजर आ रहा है। पिछले 24 घंटे में राज्य में संक्रमण से 6 लोगों की मौत हो गई। इनमें पांच मौत मुंबई में और एक पालघर में हुई। मृतकों की उम्र 50 से 84 साल के बीच थी। इनमें तीन महिला और दो पुरुष थे। इसे मिलाकर राज्य में संकम्रण से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 16 तक पहुंच गया। वहीं, गुरुवार सुबह पुणे में दो और बुलढाणा में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। हालात बिगड़ते देख 30 सरकारी अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया गया है। इसके बाद संक्रमितों के इलाज के लिए 2305 बिस्तरों की क्षमता उपलब्ध हो गई है।
लॉकडान से बच्चे घरों में रहकर ऊबने लगे हैं। मुंबई के धारावी में एक बच्ची घर की खिड़की से छांकती हुई।
  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 113: भोपाल में चार लोग गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से एक आइवरी कोस्ट, दो म्यांमार और एक ओडिशा का निवासी है। ये सभी मरकज में शामिल हुए थे। चारों मामले सामने आने के बाद ऐशबाग और श्यामला हिल्स पर स्थित मस्जिद के आस-पास के एक किलोमीटर के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। आस-पास के 50 घरों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इधर, इंदौर में 89, जबलपुर में 8, उज्जैन में 6, शिवपुरी, ग्वालियर और मुरैना में 2-2 और खरगोन और छिंदवाड़ा में 1-1 व्यक्ति संक्रमित मिला है। इंदौर में गुरुवार को दो और मौत हुईं। यहां 65 साल की महिला ने दम तोड़ दिया। बाद में एमवाय अस्पताल में 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ राज्य में मौत का आंकड़ा बढ़कर आठ हो गया है। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इंदौर में हैं। यहां 82 केस मिले, जिनमें से 56 में संक्रमण के सोर्स का पता नहीं चल पाया है।
लॉकडाउन के दौरान भोपाल की बड़ी झील पर बोट क्लब पर सन्नाटा है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 138: राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को बताया कि टोंक में 5 संक्रमित मिले हैं। वे दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए कोरोनावायरस मरीजों के क्लोज कॉन्टैक्ट में रहे थे। राजस्थान में गुरुवार को 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए थे। राज्य में कुल संक्रमितों में से 2 इटली के नागरिक हैं, जबकि 14 लोग जमाती हैं। 
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 121: दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे 8 लोगों को कानपुर में बाबू पुरवा की मस्जिद से पकड़ा गया है। उधर, सहारनपुर में दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटै 57 विदेशियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इन सभी को आइसोलेट किया गया है। इस बीच, अलीगढ़ के बन्नादेवी इलाके में पुलिस पार्टी पर पथराव करने के आरोप में 3 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। ये लोग बन्नादेवी की एक मस्जिद में नमाज पढ़ने आए थे। पुलिस उनसे पूछताछ करने पहुंची तो उसे पर इन्होंने पथराव कर दिया। पुलिस ने दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 569 लोगों का भी पता लगा लिया है। राज्य में 24 घंटे में संक्रमण के 18 नए मामले सामने आ चुके हैं।
लॉकडाउन के दौरान प्रयागराज में सामाजिक संगठन गरीबों को खाना बांटा रहे हैं।
  • छत्तीसगढ़; कुल संक्रमित- 9: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को बताया है कि छत्तीसगढ़ में कोरोवायरस से संक्रमित 9 मरीजों में से 3 की अस्पताल से छुट्‌टी कर दी गई है। इनके अलावा दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 120 लोगों की पहचान कर ली गई है और उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। उनके सैम्पल ले लिए गए हैं। जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 293: दिल्ली में कुल मामलों में से 108 तब्लीगी जमात और मरकज से जुड़े हैं। दिल्ली में हुई कुल 4 मौतों में दो मरकज से जुड़ी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि मरकज से 2 हजार 346 लोगों को निकाला गया था। इसमें से 1 हजार 810 लोगों को क्वारैंटाइन में रखा गया, जबकि 536 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। एहतियातन सभी लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। केजरीवाल ने दिल्ली के सभी ऑटो-रिक्शा, आरटीवी और ग्रामीण सेवा ड्राइवर्स को 5 हजार रुपये देने का ऐलान किया। इसे अगले 10 दिनों में इंप्लीमेंट कर दिया जाएगा
दिल्ली से सीमावर्ती राज्यों के मजदूरों का पलायन अभी भी जारी है।
  • कर्नाटक; कुल संक्रमित- 124: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के मरकज में जाने वाले राज्य के 391 लोगों का पता लगा लिया गया है। उन्होंने कहा कि बीदर में जिन 11 लोगों की जांच की गई थी, उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी वजह से संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित 149: गुरुवार को यहां 29 नए मामले सामने आए। बुधवार को 57 नए मरीज मिले थे। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों का वेतन फिलहाल टालने का आदेश दिया है। मंत्री विधायकों और जन प्रतिनिधियों का वेतन भी रोका गया है। हालांकि, पेंशनर्स को घर-घर जाकर राशि का भुगतान किया जा रहा है।
  • हिमाचल प्रदेश; कुल संक्रमित- 9: दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 3 लोग ऊना में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। डीसी संदीप कुमार ने बताया कि ये लोग मंडी जिले के रहने वाले हैं। वे नकरोह गांव की एक मस्जिद में ठहरे हुए थे। इन सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित- 154: राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए। यहां बुधवार को कोरोना संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए, जबकि 3 की मौत हुई। राज्य में मृतकों का आंकड़ा 9 हो गया है। मरने वाले सभी लोग दिल्ली में तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर लौटे थे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। यहां सबसे ज्यादा 36 संक्रमित हैदराबाद में हैं।
  • केरल; कुल संक्रमित- 286: संक्रमितों की संख्या के मामले में केरल महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य में सबसे ज्यादा 121 संक्रमित कासरगोड़ में हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि दिल्ली में मरकज की जमात में शामिल लोगों को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया पर इरादतन अभियान चलाया जा रहा है। इस महामारी के दौरान कोई धार्मिक अलगाव पैदा करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर, केरल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें नशे के आदी लोगों को डॉक्टर का पर्चा पेश करने पर शराब देने की व्यवस्था दी गई थी। यह रोक तीन हफ्ते के लिए लगाई गई है। 

आंध्रप्रदेश में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार युवक ने थाने में खुदकुशी की
आंध्रप्रदेश में गुुंटूर जिले के बापटला शहर में गुरुवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर गिरफ्तार युवक ने थाना परिसर में पेड़ से लटककर खुदकुशी कर ली। बताया जा रहा है कि गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसे पीटा था। मृतक श्रीनिवास कृष्णा जिले के कैकलुरु का रहने वाला था। उसने खुदकुशी से पहले अपना एक सेल्फी वीडियो बनाया, जिसमें अपनी मौत के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है। 

डीआरडीओ मेडिकल स्टाफ के लिए स्पेशल सूट बना रहा
इस बीच, डीआरडीओ कोरोना संक्रमितों के उपचार में जुटे मेडिकल स्टाफ के लिए हर दिन 7 हजार प्रोटेक्शन सूट बना रहा है। जल्द ही यह क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 15 हजार सूट कर दी जाएगी। कोरोनावायरस आपदा से निपटने के लिए पीएम केयर में दान देने का सिलसिला भी जारी है। एचडीएफसी ग्रुप ने केंद्र सरकार के राहत और पुनर्वास के कामों के लिए 150 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

तब्लीगी जमात में शामिल हुए 906 विदेशी ब्लैकलिस्ट किए गए

इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा- अलग-अलग राज्यों में संपर्कों की पड़ताल के बाद हमें 400 ऐसे संक्रमित मिले हैं, जो निजामुद्दीन मरकज और तब्लीगी जमात के केंद्र से संबंधित हैं। गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात में शामिल होने पहुंचे 906 विदेशियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इनका वीजा भी निरस्त कर दिया गया है। इन लोगों पर फॉरेनर्स एक्ट 1946 और आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी। गृह मंत्रालय ने दिल्ली समेत दूसरे राज्यों को इन विदेशियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहा है।

Leave a Reply