Coronavirus Outbreak Modi says no Union minister will travel abroad in coming days – सरकार का कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश नहीं जाएगा, कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट


नई दिल्ली:

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए बल्कि सावधानी बरतनी चाहिए. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘लोग घबराएं नहीं बल्कि सावधानी बरतें. प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार का कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश नहीं जाएगा. मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि गैर जरूरी यात्राओं से बचें. हम इसके फैलाव को रोक सकते हैं और भीड़भाड़ से बचकर सभी की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.’ उधर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना को लेकर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि देशभर में कोविड-19 की जांच की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है.

देशभर में कोविड-19 की जांच की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध, कोरोना वायरस को अलग करना मुश्किल है; टीके को विकसित करने में कम से कम डेढ़ से दो साल लगेंगे. कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर प्रयास कर रहा है जो ध्यान निवारक दृष्टिकोण पर केंद्रित है. कोरोना वायरस से संक्रमित 73 लोगों के संपर्क में आने वाले 1500 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है.

भारत में 30 हवाई अड्डों पर अब तक 10.5 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है. हालांकि, फ्लू गर्मियों में सामान्य बात नहीं है, लेकिन इसको लेकर कोई अध्ययन या सबूत नहीं है कि उच्च तापमान कोरोना वायरस को खत्म करने में मददगार हो सकता है. मंत्रालय ने कहा कि इसका किसी भी सामुदायिक स्तर पर फैलने का कोई उदाहरण नहीं मिला है, इसका फैलाव केवल स्थानीय स्तर पर है; इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अगले तीन दिनों में तीन विमानों को भेजा जाएगा.

भारत में कोरोना वायरस के 13 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. 13 नये मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख और उत्तर प्रदेश से सामने आया है. वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है.

मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में गुरुवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आ चुके हैं.

मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है. केरल में अबतक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी. मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 73 में लोगों में 16 इतालवी नागरिक और एक विदेशी नागरिक है.

कोरोना वायरस: 15 अप्रैल तक विदेश से भारत आने पर लगी पाबंदी


Leave a Reply