Coronavirus Outbreak, What You Can Do About Coronavirus Right Now, Before grocery shopping, you should enter the shop by sanitizing your hand, youths are not required to wear masks, yes social care must be taken care of. | ग्राॅसरी शॉपिंग से पहले आप हाथ को सैनिटाइज करके ही दुकान में दाखिल हों, युवाओं को मास्क पहनना जरूरी नहीं, हां सोशल डिस्टेंशिंग का ध्यान रखें

Coronavirus Outbreak, What You Can Do About Coronavirus Right Now, Before grocery shopping, you should enter the shop by sanitizing your hand, youths are not required to wear masks, yes social care must be taken care of. | ग्राॅसरी शॉपिंग से पहले आप हाथ को सैनिटाइज करके ही दुकान में दाखिल हों, युवाओं को मास्क पहनना जरूरी नहीं, हां सोशल डिस्टेंशिंग का ध्यान रखें


  • खरीददारी के दौरान चेहरे को हाथों से न छुएं और घर आने के बाद हाथों को साबुन से धो लें
  • शाॅपिंग कार्ट को सैनिटाइजर से साफ करके ही इस्तेमाल करें, हैंडल पर बैक्टीरिया होते हैं

दैनिक भास्कर

Apr 01, 2020, 11:46 PM IST

न्यूयॉर्क. दुनियाभर के देश अपने स्तर पर अलग-अलग तरीकों से कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग आज के समय की मांग बन चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण स्थिति घरेलू सामान के लिए किराने की दुकान तक जाने में है। आपके दिमाग में इस समय में कई सवाल आते होंगे। जैसे कि अगर आपका रोजाना इस्तेमाल होने वाली जरूरी सामान खत्म हो गया तो आप क्या करोगे? मार्केट जाते समय खुद को भीड़ से कैसे बचा सकते हैं? या फिर आप जिस सामान की खरीदारी कर रहे हैं, जिस सामान को टच कर रहे हैं, खरीदारी करके घर लाएं हैं, क्या उससे संक्रमण फैल सकता है या नहीं?  
न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनोवायरस संकट के दौरान किराने का सामान कैसे खरीदा जाए। संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने इसकी सलाह दी है। आप भी जानिए क्या कहना है विशेषज्ञों का…

शॉपिंग स्टोर या ग्रॉसिरी शॉप के बारे में जान-समझ लें

  • आप जिस स्टोर पर खरीदारी करने जा रहे हैं, वहां की रीति-नीति की पूरी जानकारी ले लें। इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप यह देखें कि स्टोर्स पर ग्राहकों की लिए सुरक्षा कितनी व्यवस्था है।
  • इन दिनों कुछ स्टोर ऐसे भी हैं, जहां पर 60 व उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए खास व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। पुराने ग्राहकों को ऑफर्स भी मिल रहे हैं। 
  • कुछ स्टोर्स ऐसे भी है, जिन्होंने अपने प्रवेश और एग्जिट द्वार पर हैंड सैनिटाइजर रखे हुए हैं, ताकि आप हाथ को सैनिटाइज करके दुकान में प्रवेश करें और खरीदारी के बाद भी हाथ सैनिटाइज करें। छींक व खांसी आने पर आप नैपकिन का इस्तेमाल करें, इसके लिए नैपकिन भी रखा मिलेगा। 
  • आप यह चेक कर लें कि सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर स्टोर्स में कितनी तैयारी है, वहां लाइन में खड़े रहने के लिए क्या कोई सर्कल बनाया गया है। अगर आपको किसी स्टोर में उपयुक्त सुविधाएं नहीं मिल रही है तो वहां आप शाॅपिंग करने से बचें।

क्या ग्रॉसिरी शॉपिंग के वक्त मास्क और दस्ताने पहनने चाहिए?
विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोनावायरस के दौरान हर कोई मास्क लगा रहा है, लेकिन सभी को सर्जिकल मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। अगर आप स्वस्थ्य हैं, यंग हैं तो जरूरी नहीं है कि आप शाॅपिंग के दौरान मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल करें हीं, क्योंकि दुकानदार और उनके यहां काम करने वाले कर्मचारी मास्क और हाथ में दस्ताने जरूर पहनने का निर्देश दिया गया है, लेकिन आप अपने चेहरे को हाथों से छुने से बचें और घर आने के बाद हाथों को अच्छे से साबून से जरूर धो लें। बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा भी निर्देश दिए हैं। इसमें यह बताया गया है कि मास्क कब और कैसे पहनना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है तो आइए जानते हैं..

  • अगर आप स्वस्थ हैं तो मास्क न पहनें।
  • कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के समय मास्क जरूर पहनें।
  • अगर फ्लू की की शिकायत हो, खांसी और छींक हो तो मास्क जरूर पहनें।
  • मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को जरूर धोएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मास्क पहनन का कोई फायदा नहीं है।
  • अगर आप मास्क पहनते हैं, तो इसे पहनने का और नष्ट करने का तरीका पता होना जरूरी है।

हैंड सैनिटाइजर और नैपकिन्स जरूर साथ रखें
ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और जेरियाट्रिक के प्रमुख डॉ. एलिजाबेथ एकस्ट्रॉम बताते हैं कि “ज्यादातर स्टोर हैंड सैनिटाइजर वाइप्स मुहैया करा रहे हैं, लेकिन मैं लोगों को खुद अपेन साथ एक हैंड सैनिटाइजर और नैपकिन्स ले जाने की सलाह देता हूं ताकि आप खरीदारी करने के बाद अपने हाथों सैनिटाइज करें और छींक आने पर नैपकिन्स का इस्तेमाल कर सकें। साथ ही अपने कार या बाइक के हैंडल को भी सैनिटाइज करें।’
शॉपिंग कार्ट को अच्छे से साफ करके यूज करें
अपने शाॅपिंग कार्ट को अच्छे से सैनिटाइजर से साफ करके ही इस्तेमाल करें। हो सकता है आपसे पहले उसे कई लोगों ने इस्तेमाल किया होगा। एक रिसर्च के मुताबिक, शॉपिंग कार्ट के हैंडल पर सार्वजनिक टॉयलेट की तुलना में ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं।
सुबह-सुबह कर लें खरीदारी
इन दिनों ज्यादातर स्टोर कम समय के लिए ही खुल रहे हैं। ऐसे में सुबह स्टोर के खुलते ही खरीदारी करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। इससे आप आराम से स्वच्छता के साथ खरीदारी कर सकते हैं। इस समय भीड़ भी नहीं होती है और स्टोर भी साफ रहता है क्योंकि रात को स्टोर पूरी तरह सैनिटाइज होने के बाद बंद किया जाता है।
6 फीट की दूरी बनाए रखें
दुकान में सोशल डिस्टेंटिंग का खास ख्याल रखें। अंजान व्यक्ति से तकरीबन 3 से 6 फीट की दूरी बनाए रखें। इससे दूसरे व्यक्ति की सांस आप तक नहीं पहुंचेगी। 
फेस को टच करने से बचें
हर किसी को दिन में हजारों बार अपना चेहरा छूने की आदत है। हाथ और मुंह वायरस के शरीर में प्रवेश करने का सबसे आसान जरिया है, इसलिए अपने हाथों से फेस टच करने से बचें। खासकर जब आप मार्केट में हो तब गलती से भी हाथ को फेस पर टच न करें।

Leave a Reply