Coronavirus people who returned to Delhi from Italy were kept isolated at the military complex in Manesar – Coronavirus:इटली से दिल्ली लौटे 83 लोगों को मानेसर स्थित सैन्य परिसर में पृथक रखा गया

नई दिल्ली :

कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित इटली से एअर इंडिया के विमान से दिल्ली लौटे भारतीय मूल के नौ विदेशियों सहित कुल 83 लोगों को मानेसर स्थित सैन्य परिसर में पृथक रखा गया है. सेना के अधिकारियों ने बताया कि 83 लोगों में 16 बच्चे (छह लड़कियां और 10 लड़के) और एक शिशु शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया, ‘‘74 भारतीय नागरिक हैं और बाकि नौ भारतीय मूल के विदेशी हैं (इनमें छह इटली और तीन अमेरिका के नागरिक हैं)” यूरोप में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा इटली प्रभावित है. वहां कई क्षेत्रों की तालाबंदी कर दी गई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी

टिप्पणियां

इन सभी में संक्रमण के लक्षण ऊभरने के मद्देनजर डॉक्टरों की टीम दो सप्ताह तक इन पर नजर रखेगी. अधिकारियों ने कहा, ‘‘अगर किसी व्यक्ति में संक्रमण होता है तो उसे पृथक रखा जाएगा.” उन्होंने बताया कि परिसर में सभी 83 लोगों की रोज निगरानी की जाएगी. अधिकारियों ने कहा कि 14 दिन बाद जिन लोगों में लक्षण नजर नहीं आएंगे, उन्हें अपने घर जाने की अनुमति दे दी जाएगी और उनकी विस्तृत जानकारी जिला, राज्य सर्विलांस इकाइयों को आगे की निगरानी के लिए भेज दी जाएगी. उन्होंने बताया, ‘‘जिन लोगों में संक्रमण दिखेगा उन्हें इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल भेज दिया जाएगा. नमूने जांच के लिए एम्स के विषाणु विज्ञान विभाग को भेजे जाएंगे. इनकी पुष्टि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र करेगा.”

VIDEO: कोरोना वायरस: 15 अप्रैल तक विदेश से भारत आने पर लगी पाबंदी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)