Coronavirus phase 2 Haryana Lockdown News Updates Live Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest News and Updates | गुड़गांव में 50 साल के व्यक्ति की कोरोना से मौत, अम्बाला में कंटेनमेंट इलाके में सर्वे करने वाली नर्स संक्रमित


  • हरियाणा में अब संक्रमित का कुल आंकड़ा पहुंचा 220, ठीक होने वाले 86 मरीज
  • कल से प्रदेश में गेहूं खरीद के साथ ही सभी सरकारी दफ्तर भी खुलने शुरू होंगे

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 12:19 PM IST

पानीपत. हरियाणा में लॉकडाउन फेज-2 का पांचवा दिन है। राज्य में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 220 पहुंच गया है। वहीं गुड़गांव में 50 साल के संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। उन्हें 6 अप्रैल को गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। शनिवार-रविवार की दरमियानी रात 12 बजे उनकी मौत हुई है। हरियाणा में सबसे चिंता की बात अम्बाला और सोनीपत जिले हैं। यहां मिले नए मरीजों के काफी लोगों के संपर्क में आने की बात सामने आई है। अम्बाला में पॉजिटिव मिली एक स्टाफ नर्स ने कंटेनमेंट जोन में सर्वे किया था। वहीं सोनीपत में एक सब्जीवाला संक्रमित मिला है, उसने 200 घरों में सब्जी पहुंचाई थी। इसके साथ-साथ यहां के रसोई गांव में एक पुलिसकर्मी व गेहूं काटने वाला मजदूर भी संक्रमित मिला है। इससे स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

हरियाणा में इस समय कटाई जोरों पर है। रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाए हैं। ऐसे में प्रदेश के किसान की चिंता बढ़ गई है। 

हरियाणा: कल से 1831 केंद्रों पर गेहूं खरीद शुरू होगी, सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे

  • राज्य में सोमवार से गेहूं की खरीद शुरू होगी। करीब 23.87 लाख हेक्टेयर में खड़ी गेहूं की फसल या तो कट चुकी है या कटाई जारी है। इस बार 115 लाख टन से अधिक उत्पादन का अनुमान है। गेहूं खरीद के लिए 1831 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन 2.25 से 2.50 लाख टन गेहूं की खरीद की जाएगी। प्रदेश में कुल 95 लाख टन गेहूं खरीद की तैयारियां की गई हैं। मंडियों में सैनिटाइजर, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के पूरे इंतजाम किए गए हैं।
  • सोमवार से प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों को खोल दिया जाएगा। ए और बी ग्रेड के सभी अधिकारी-कर्मचारी दफ्तर आएंगे। ग्रुप-बी और डी के कर्मचारियों की उपस्थिति 33 फीसदी रहेगी, जो साप्ताहिक रोस्टर प्रणाली के तहत तय की जाएगी। इसे लेकर मुख्य सचिव की ओर से सभी एचओडी को आदेश जारी किए गए हैं। कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। अधिकारी और कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य रहेगा।
  • हालांकि, चंडीगढ़ में बने प्रदेश सरकार के उच्चाधिकारियों के कार्यालयों को खोलने में परेशानी आ सकती है, क्योंकि यहां चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार ही कार्यालय खोलने या बंद रखने का निर्णय होगा। पंचकूला में प्रदेश स्तर के काफी कार्यालय हैं, ऐसे में यहां से काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। संभावना है कि सीनियर अधिकारी इन कार्यालयों से भी काम करें।
हरियाणा में 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होनी है। इसके चलते किसान फसल काट कर अपने घरों में ही रखने लगे हैं। गांव धारसूल खुर्द के किसान रामस्वरूप ने बताया कि उन्होंने फसल काट कर घर में रख ली है। प्रशासन से मैसेज मिलने के बाद ही किसान मंडियों में गेहूं लेकर जाएंगे।

प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 220 पहुंची, इसमें से 126 का जमात से कनेक्शन

  • राज्य में संक्रमित का आंकड़ा 220 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 57 मरीज नूंह के हैं। गुड़गांव में 32, फरीदाबाद में 33, पलवल में 34, पंचकूला में 17, अम्बाला में 8, सोनीपत में 7, करनाल में 6, पानीपत में 5, सिरसा चार, यमुनानगर में 3, कैथल, हिसार, जींद, भिवानी, कुरुक्षेत्र में 2-2 और चरखी दादरी, झज्जर, रोहतक और फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला है। इसके साथ-साथ मेदांता अस्पताल गुरुग्राम में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा हुआ है। उनके समेत कुल संक्रमित का आंकड़ा 234 बनता है। 
  • प्रदेश में मिले कुल संक्रमित में से जमातियों की संख्या 126 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले के हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 31, फरीदाबाद में 17, गुरुग्राम में 15, अम्बाला में 5, पंचकूला में 6, यमुनागर में तीन, भिवानी में 2, कैथल, जींद, चरखी दादरी, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला है। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।  
  • हरियाणा में अब कुल 86 मरीज ठीक हो गए हैं। इसमें गुरुग्राम में 17, फरीदाबाद में 16, पलवल में 17, नूहं में 8, करनाल में 5, पानीपत, सिरसा में चार, यमुनानगर और अम्बाला में तीन-तीन, पंचकूला, भिवानी में दो-दो मरीज ठीक हुए हैं। इसके अलावा चरखी दादरी, हिसार, जींद, फतेहाबाद, सोनीपत में एक-एक मरीज ठीक हुआ है। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 100 बनता है।