Coronavirus: PM Modi told mission heads of 130 countries – ensure all possible help to Indian citizens – पीएम मोदी ने 130 देशों के मिशन प्रमुखों से कहा- भारतीय नागरिकों की हरसंभव मदद सुनिश्चित करें


पीएम मोदी ने 130 देशों के मिशन प्रमुखों से कहा- भारतीय नागरिकों की हरसंभव मदद सुनिश्चित करें

प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद के लिये हरसंभव उपाय करने की जरूरत पर भी बल दिया.

नई दिल्ली:

कोरोना के वैश्विक संक्रमण को देखते हुये पीएम मोदी ने इन देशों में भारतीय मिशन प्रमुखों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना की वजह से पैदा हुई असाधापीएम मोदी ने कोरोना वायरस के संकट को देखते हुये 130 देशों में भारतीय मिशन के प्रमुखों से विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों तक अपनी पहुंच बनाकर उन्हें हरसंभव मदद मुहैया कराने के लिए कहा है. रण स्थितियों से निपटने के लिये असाधारण उपाय करने होंगे. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार मोदी ने लगभग 75 मिनट तक चली बैठक में राजनयिकों से विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की हरसंभव सहायता के लिये पांच सूत्रीय कार्य योजना को भी अमल में लाने को कहा. उन्होंने भारत में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये घोषित किये गये 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का जिक्र करते हुये कहा कि देश में किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिये सभी ऐहतियाती कदम उठाये हैं.

Corornavirus: क्या ये लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद भी आगे बढ़ेगा? सरकार ने अटकलों पर लगाया विराम

पीएम मोदी कहा कि भारत ने दुनिया के अब तक के सबसे बड़े लॉकडाउन की घोषणा करने से पहले जनवरी के तीसरे सप्ताह से ही अप्रत्याशित कार्रवाई प्रारंभ कर दी थी, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को देश में व्यापक पैमाने पर फैलने से रोका जा सके. प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस से प्रभावित विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी में मिशन प्रमुखों के प्रयासों को सराहनीय बताया. मोदी ने भविष्य में भी स्थिति से निपटने के लिये पांच सूत्रीय उपाय सुनिश्चित करते हुये राजनयिकों से उनके एवं उनकी टीम के सभी सदस्यों एवं परिजनों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी सभी एहतियात बरतने को कहा.

Coronavirus: कंट्रोल रूम से समोसा और पान की डिमांड की थी, अब नाली की सफाई कर रहे!

प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद के लिये हरसंभव उपाय करने की जरूरत पर भी बल दिया. उन्होंने राजनयिकों से कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध अनिश्चितकाल तक लागू रहने के मद्देनजर विदेशों में मौजूद प्रत्येक भारतीय नागरिक तक संबद्ध मिशन को अपनी पहुंच बनानी होगी, जिससे उनकी समय रहते हर तरह से मदद की जा सके.

Video: जर्मनी की तुलना में भारत कैसे लड़ रहा है कोरोना से