Coronavirus Rajasthan Jaipur Jodhpur Case Live | Corona Cases In Jaipur Kota Jodhpur Bikaner Bhilwara Dausa Jaisalmer Bharatpur Banswara Lockdown Latest Today News | 24 घंटे में दो की मौत; टोंक में लॉकडाउन का पालन करवा रही पुलिस टीम पर भीड़ ने हमला किया


  • शुक्रवार को 62 नए पॉजिटिव मिले, राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 1193 पहुंचा; अब तक 16 की मौत हुई
  • जयपुर में लॉकडाउन तोड़कर मस्जिद में नमाज पढ़ रहे 15 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया

दैनिक भास्कर

Apr 17, 2020, 07:55 PM IST

जयपुर. राजस्थान में शुक्रवार को 62 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जोधपुर में 32 (4 ईरान से आया), टोंक में 13, जयपुर और कोटा में छह-छह, नागौर में दो, झुंझुनू, अजमेर और झालावाड़ में एक-एक संक्रमित मिला। नागौर में पॉजिटिव मिले दो लोगों में एक महिला कॉन्स्टेबल है, वहीं दूसरी मुंबई से आई थी। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1193 पर पहुंच गई है। 

वहीं, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से दो लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को जयुपर के सवाईमान सिंह हॉस्पिटल में भर्ती 22 साल के युवक की मौत हो गई। उसे आंत से जुड़ी बीमारी थी, जिसके चलते 16 अप्रैल को उसका ऑपरेशन हुआ था। युवक जयपुर में कोरोना के एपिसेंटर रामगंज से सटे घाटगेट इलाके का रहने वाला था। गुरुवार को आई रिपोर्ट में ही युवक को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इससे पहले गुरुवार देर रात जोधपुर में एक 56 साल के संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। उसे हार्ट से जुड़ी कोई बीमारी थी। राज्य में अब तक संक्रमण से 16 लोगों की जान जा चुकी है।

टोंक में पुलिस पर हमला, सात गिरफ्तार

इस बीच, शुक्रवार को टोंक में लॉकडाउन का पालन करवाने पहुंची पुलिस टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया। बावड़ी मोहल्ला में कसाइयों की गली में पुलिस लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही थी। इसी दौरान, भीड़ ने टीम पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इस हमले में तीन पुलिस वाले जख्मी हो गए। बाद में मौके पर कई थानों की पुलिस पहुंची और सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 

जयपुर: मस्जिद में नमाज पढ़ते 15 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया
शुक्रवार को जयपुर में सामूहिक तौर पर नमाज पढ़ते 15 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस के मुताबिक, यह सभी लोग खो नागोरियान इलाके में स्थित मस्जिद में नमाज पढ़ रहे थे। लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में सभी को हिरासत में लिया है। पुलिस इन सबसे पूछताछ कर रही है।

कोरोना अपडेट्स 

  • राज्य के  33 जिलों में से अब तक कोरोना 25 तक पहुंच गया है।  सबसे ज्यादा जयपुर में 494 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा जोधपुर में 188 (इसमें 41 ईरान से आए), कोटा में 92, टोंक में 84, बांसवाड़ा में 59, जैसलमेर में 44 (इसमें 14 ईरान से आए), भरतपुर में 43, बीकानेर में 35, झुंझुनूं में 36 और भीलवाड़ा में 28 मरीज मिले हैं। उधर, झालावाड़ में 18, चूरू में 14, दौसा में 12, नागौर में 10, अलवर और अजमेर में 7-7, डूंगरपुर में 5, उदयपुर में 4, करौली में 3, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, सीकर और पाली में 2-2, जबकि बाड़मेर और धौलपुर में 1-1 व्यक्ति को इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है।
  • लॉकडाउन की वजह से अजमेर के दरगाह क्षेत्र में फंसे जायरीन में से एक महिला की गुरुवार को मौत हो गई। परिजन शव को दफनाने के लिए कब्रिस्तान ले गए। लेकिन, सुपुर्द-ए-खाक से पहले ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने कहा कि महिला को संक्रमण की आशंका है, इसलिए शव की मेडिकल जांच कराई जाएगी। इसके बाद शव को अस्पताल में रखवाया गया है, जहां सैंपल लिए गए। रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने कहा कि मॉडिफाइड लॉकडाउन के तहत 20 अप्रैल से औद्योगिक इकाइयां शुरू होंगी। इससे प्रवासी मजदूर जो अभी यहीं रुके हुए हैं उन्हें काम मिलेगा। उन्होंने बताया कि आर्थिक सलाहकार अरविन्द मायाराम की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने आर्थिक क्षेत्र के कई विशेषज्ञों से चर्चा के बाद रिपोर्ट तैयार की है। उस रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कदम उठाएगी। गहलोत ने कहा कि प्रदेश में जहां संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं, वहां सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सीमित आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी। 
यह तस्वीर जयपुर के परकोटे की है। इस इलाके में पिछले 24 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ है। यहां तैनात पुलिस कर्मी भी एक-दूसरे की थर्मल स्कैनिंग कर रहे हैं।
  • जयपुर: यहां संक्रमितों की कुल संख्या 494 पहुंच गई है। शुक्रवार पांच नए मरीज मिले। जयपुर में पिछले दो दिनों से कोरोना का एपिसेंटर रहे रामगंज से एक भी नया मरीज नहीं आया था। इससे पहले 4 अप्रैल काे राजधानी में मरीजों की आंकड़ा शून्य आया था। 7 अप्रैल से मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी थी। हालांकि अन्य दिनों के मुकाबले गुरुवार को सैंपल और जांच दोनों कम की गई। एक दिन में 15 मेडिकल टीमों ने 731 सैंपल लिए जिनमें से रामगंज के सिर्फ 163 ही थे। 
  • जोधपुर: गुरुवार को जोधपुर में संक्रमण से दूसरी मौत हो गई। 56 साल का यह व्यक्ति वेंटीलेटर पर थे। इन्हें हार्ट की समस्या थी। प्रदेश में जयपुर के बाद जोधपुर बड़ी टेंशन बनता जा रहा है। यहां अब तक संक्रमण के 174 (इसमें 41 ईरान से आए) मामले सामने आ चुके हैं।
  • सीकर: यहां के जीलो गांव में बीकानेर से आए युवक के खिलाफ आइसोलेशन तोड़ने का मामला दर्ज हुआ है। जीलो निवासी युवक बीकानेर से 31 मार्च को गांव आया था। उसे सरकारी स्कूल के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती करवाया था। लेकिन वह बाहर घूमता रहा और घर पर आ गया। डाक्टरों ने समझाया लेकिन वह नहीं मान रहा था। इसके बाद युवक के खिलाफ पुलिस ने दूसरे की जान खतरे में डालने की धाराओं में मामला दर्ज किया है।
यह तस्वीर टोंक के मालपुरा की है। यहां दो पेंटर लॉकडाउन में लोगों को घरों में रहने के लिए दीवारों पर स्लोगन लिख कर संदेश दे रहे हैं।

राजस्थान में सात दिनों बाद कल सबसे कम मामले आए थे

  • राजस्थान में पिछले सात दिनों में गुरुवार को सबसे कम 55 पॉजिटिव केस आए। इससे पहले राज्य में 8 अप्रैल को संक्रमण के 40 मामले सामने आए थे। 
  • राज्य के  33 जिलों में से अब तक कोरोना 25 तक पहुंच गया।  सबसे ज्यादा जयपुर में 493 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव हैं। इसके अलावा जोधपुर में 174 (इसमें 41 ईरान से आए), कोटा में 90, टोंक में 77, बांसवाड़ा में 59, जैसलमेर में 44 (इसमें 14 ईरान से आए), भरतपुर में 43, झुंझुनूं में 36, बीकानेर में 35, भीलवाड़ा में 28 मरीज मिले हैं। उधर, झालावाड़ में 18, चूरू में 14, दौसा में 12, नागौर में 10, अलवर और अजमेर में 7-7, डूंगरपुर में 5, उदयपुर में 4, करौली में 3, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, सीकर और पाली में 2-2, जबकि बाड़मेर और धौलपुर में 1-1 व्यक्ति को इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 15 लोगों की मौत हुई। इसमें सबसे ज्यादा 7 मौतें जयपुर में हुई। वहीं, जोधपुर, भीलवाड़ा और कोटा में दो-दो की जान जा चुकी है। इसके अलावा बीकानेर और टोंक में एक-एक की मौत हुई है। इनमें एक 13 साल की बच्ची है बाकी सभी मृतकों की उम्र 50 साल से अधिक थी।
यह तस्वीर जयपुर के मानसरोवर इलाके की है। यहां रहने वाले एक डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद एक किलोमीटर के इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है।