Coronavirus Updates: Coronavirus Cases in India COVID-19 Lockdown COVID-19 outbreak – Coronavirus India Updates: भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 13 हजार से ज्यादा हुए संक्रमित


Coronavirus India Updates: भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 13 हजार से ज्यादा हुए संक्रमित

Coronavirus Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 13387 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 437 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1749 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी जाएंगी, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी. बता दें कि पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा था.

Coronavirus (COVID-19) in India Live News Updates in Hindi:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है.  देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13,387 हो गई है. देश में कोविड-19 के संक्रमण से अब तक 1,749 लोग मुक्त हुए हैं. भारत में कोरोना वायरस से अब तक 437 लोगों की मौत हुई हैं. कोरोना से रिकवरी रेट की बात की जाए तो पिछले तीन दिनों के भीतर यह बढ़ा है.

अमेरिका ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए भारत को करीब 59 लाख डॉलर की स्वास्थ्य सहायता दी है। विदेश विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस धनराशि का प्रभावित लोगों की देखभाल, समुदायों को आवश्यक जन स्वास्थ्य संदेश देने में और निगरानी मजबूत करके इस विषाणु को फैलने से रोकने में भारत की मदद के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

आईएमएफ ने पाकिस्तान को करीब 1.4 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता दिए जाने की मंजूरी दी है ताकि वह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रभाव से निपट सके.

गौतमबुद्धनगर जिले में कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 17 मामले दर्ज कर पुलिस ने 54 लोगों को गिरफ्तार किया है.

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1649 पहुंच गई है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 62 नए मामले सामने आए और इस दौरान 6 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में मौत का आंकड़ा बढ़कर 38 हो गया है. दिल्ली में कोरोना से 51 लोग ठीक भी हुए हैं. 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz), तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद (Maulana Saad) और प्रबंधन कमेटी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. ईडी ने दिल्ली पुलिस की एफआईआर के आधार पर केस दर्ज किया है. इन पर बड़े पैमाने पर देश और विदेश से फंडिंग लेने और हवाला के जरिये पैसा जुटाने का आरोप है. बता दें कि बीते महीने 

दिल्ली में हॉटस्पॉट/कंटोनमेंट जोन की संख्या बढक़र 60 हुई.  गुरुवार को तीन नए इलाके सील किए गए बुधवार तक दिल्ली में हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन की संख्या 57 थी.

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में गुरुवार को कोरोना की 97 रिपोर्ट मिली. हालांकि जांच में सभी रिपोर्ट निगेटिव आए. इसके बाद प्रशासन 2 हॉटस्पॉट इलाके को खत्म करने पर विचार कर रहा है.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 हजार पार, सिर्फ मुंबई में 2 हजार से अधिक मामले

इंदौर के हीरा नगर इलाके में आज दोपहर कुछ नोट सड़क पर मिलने की खबर आई. मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर एसएचओ राजीव सिंह भदौरिया पहुंचे और नोट को सेनेटाइज़ करवाकर जब्त किया. 

एसएचओ राजीव सिंह भदौरिया ने बताया कि नोट किसी के गिरे हैं या जानबूझकर फेंके गए हैं इसकी जांच करवाई जा रही है. जब्त किए गए नोट 6480 ₹ हैं, जिनमें 500, 200, 100, 50 और 20 के नोट भी शामिल हैं. 

गुरुवार को एक साथ 12 पॉजिटिव मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया. इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 92 हो गया. प्रशासन ने आनन-फानन इलाके को सील कर सेनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया.

दिल्ली सरकार के अस्पताल भगवान महावीर हॉस्पिटल के 68 डॉक्टर नर्स और अन्य स्टाफ़ होम क्वारंटाइन किये गए.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12759 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 826 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 420 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1515 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गंभीर मरीज़ों में अगर प्लाज्मा तकनीक का इस्तेमाल किया जाए तो कुछ देशों में इसके अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं. हमें केंद्र सरकार से इसके ट्रायल की अनुमति मिल गई है. अगले 3-4 दिन के अंदर डॉक्टर इसका ट्रायल करेंगे और देखेंगे कि ये कितना सफल रहता है.

मुंबई के धारावी में कोरोना के 26 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 86 हो गई है. यहां 9 लोगों की जान भी जा चुकी है.

पुलिस, स्वास्थ्य कर्मियों और सफाईकर्मियों पर हमला करने वाले लोगों के खिलाफ NSA लगाया जाए: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 

सरकार की तरफ से बताया गया कि अभी तक 2,90,041 कोरोना के टेस्ट किये गए हैं. 

सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर मास्क पहनना और सामाजिक मेलजोल से दूर रहना अनिवार्य करने जैसे कुछ नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए: गृह मंत्रालय के अधिकारी.

भारतीय मजदूर संघ ने मांग की है कि 20 अप्रैल से कोरोना से प्रभावित ना होने वाले इलाकों में उद्योग को खोलने की अनुमति देने के साथ ही मोदी सरकार को इस संकट के दौरान लाखों की संख्या में पलायन कर चुके प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए देशभर में विशेष अभियान चलाना चाहिए.

पंजाब के जालंधर जिले में कोरोनावायरस से संक्रमित दो और मरीज मिले 

नोएडा  में लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में पर थाना सेक्टर 39 पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है.

इंदौर में कोविड-19 के 42 नए मामले, मध्य प्रदेश में संक्रमण के मामले 980 हुए : स्वास्थ्य अधिकारी

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद एक गर्भवती नर्स की मौत हो गई, लेकिन उसकी बच्ची का जन्म सफलतापूर्वक हो गया और उसकी हालत ठीक है. एक अस्पताल ने यह बुधवार को जानकारी दी, जहां वह काम करती थी.

अमेरिका कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बुरे दौर से संभवत: निकल चुका है: ट्रंप.

कोरोनावायरस का कहर भारत में लगातार जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 12,380 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 941 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 414 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1489 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

दिल्ली सरकार के अस्पताल मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हुए, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली सरकार के कोरोना के सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक अस्पताल से सटा हुआ है, या यूं कहें कि इसी का हिस्सा है. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना के सैंपल टेस्ट होते हैं. हालांकि अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमित हुए डॉक्टर का कोरोना सैंपल टेस्टिंग से संबंध नहीं पाया गया है. लेकिन डॉक्टर कैसे संक्रमित हुए इसकी जानकारी गुरुवार सुबह दी जाएगी.

दिल्ली में रह रहे दूसरे राज्यों के लोगों (फंसे हुए प्रवासी) की समस्या का समाधान करने के लिए दिल्ली सरकार ने 10 अधिकारियों को ज़िम्मेदारी दी. यह सभी अधिकारी हफ्ते में दो बार दिल्ली के मुख्य सचिव को रिपोर्ट देकर बताएंगे कि दूसरे राज्यों के लोग जो दिल्ली में lockdown में फंसे हैं, उनकी समस्या और मुद्दे सुलझाने के लिए क्या कदम उठाए गए.

दक्षिणी दिल्ली के सफदरजंग एनक्लेव में एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसके बाद 

प्रशासन ने बी-ब्लॉक, सफ़दरजंग एन्क्लेव इलाके को सील करने का फ़ैसला किया. दिल्ली का यह 57वां हॉटस्पॉट है.

दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट ज़ोन की संख्या बढ़कर 56 हुई. मॉडल टाउन स्थित पुलिस कॉलोनी के जी, एच और आई ब्लॉक को सील किया गया. 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘हम सरकार से अपील करते हैं कि इस संकट में आपातकाल राशन कार्ड जारी किए जाएं. ये उन सभी के लिए हों जो इस लॉकडाउन में अन्न की कमी से जूझ रहे हैं. लाखों देशवासी बिना राशन कार्ड के PDS का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. अनाज गोदाम में सड़ रहा है, जबकि सैकड़ों भूखे पेट इंतज़ार कर रहे हैं. अमानवीय!

तमिलनाडु में कोरोनावायरस से दो लोगों की मौत, 38 और मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या 1242 पहुंची: तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘यमुना घाट पर मज़दूर इकट्ठा हुए. उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था कर दी है. उन्हें तुरंत शिफ़्ट करने के आदेश दे दिए हैं. रहने और खाने की कोई कमी नहीं है. किसी को कोई भूखा या बेघर मिले तो हमें ज़रूर बतायें.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 11933 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1118 नए मामले सामने आए हैं और 39 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 392 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1344 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. 

कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल में मरीजों और उनके परिजन के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. मास्क लगाए बिना आने वालों को अस्पताल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 132 हो गई है. राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए. वहीं, यहां 7 लोगों की अबतक COVID-19 की वजह से जान गंवाई है.

गुजरात में अहमदाबाद के पुराने शहर और दाणीलीमडा इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये बुधवार सुबह छह बजे से सात दिनों के लिये कर्फ्यू लगा दिया गया है.

राजस्थान सरकार राजधानी जयपुर के रामगंज में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हैं ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से संक्रमण की जांच के लिये बिना डरे आगे आने की अपील की है.

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन सही तरीके से लागू नहीं होने से नाखुश राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि पुलिस और प्रशासन के जो अधिकारी प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए.

कोरोना वायरस संक्रमण के संकट से निपटने के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) से जुड़े युवाओं को भी अपना सहभागी बनायेंगी. ये कैडेट कोरोना वायरस के प्रति जनता को जागरुक करेंगे.

थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति फरवरी के 2.26 प्रतिशत के मुकाबले मार्च में गिरकर एक प्रतिशत हुई : सरकारी आंकड़े

गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 से संक्रमित दो जमाती पाए जाने के बाद पुलिस ने उनके संपर्क में आए 61 लोगों को बीती रात को पृथकवास में भेज दिया. ये लोग ग्रेटर नोएडा के बीटा-2 स्थित एक मस्जिद में पांच दिन तक ठहरे थे.

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि मेघालय में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई. मृतक के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि 69 वर्षीय डॉक्टर जॉन एल साइलो का तड़के पौने तीन बजे निधन हो गया.

देश में कोविड-19 संकट के मद्देनजर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है : एमएचए.

कोविड-19 महामारी ने पश्चिम एशिया में हजारों भारतीय श्रमिकों को गहरे संकट में डाल दिया है। उन्हें लाने के लिए सरकार को उड़ानों की व्यवस्था करनी चाहिए: राहुल गांधी

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 117 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बुधवार सुबह बढ़कर 544 पर पहुंच गयी.

ग्रामीण इलाकों में चल रहे उद्योगों को सामाजिक दूरी के सख्त नियमों के साथ 30 अप्रैल से काम करने की अनुमति दी जाएगी : एमएचए

सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक समारोह, धार्मिक स्थल, प्रार्थना स्थल तीन मई तक जनता के लिए बंद रहेंगे : एमएचए ने लॉकडाउन पर कहा.

चीन में कोरोना वायरस के 46 नए मामलों में से 10 स्थानीय संक्रमण से जुड़े हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने विदेश से आ रहे नागरिकों को लेकर चिंता जाहिर की और कहा कि आने वाले समय में रूस से लगी पूर्वोत्तर सीमा पर स्थित शहर दूसरा वुहान बन सकता है.

मुंबई के झुग्गी-बस्ती इलाके धारावी में पांच और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे वहां संक्रमितों की कुल संख्या 60 हो गई है. नगर निकाय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

20 अप्रैल से जिन गतिविधियों को मंजूरी दी जाएगी उनमें कृषि, बागवानी, खेती, कृषि उत्पादों की खरीद, ‘मंडियां’ शामिल होंगी : एमएचए दिशा निर्देश.

देश में कोरोनावायरस का कोहराम जारी है. बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 11,439 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 377 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1306 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. 

तीन मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि को तीन मई तक के लिए बढ़ाया जा रहा. है. इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं.

पीएम मोदी ने 7 बातों में मांगा साथ

  1. अपने घर के बुजुर्गों का ध्यान रखना है, ऐसे जिनको कोई बीमारी है, उन्हें कोरोना से बचाकर रखना
  2. लॉकडाउन और सोशल डिस्टैसिंग का पूरी तरह से पालन करें. घर में बने मॉस्क का उपयोग करें
  3. अपनी इम्युनिट बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय का गाइडलाइन का पालन करें.
  4. संक्रमण रोकने के लिए आरोग्य सेतु डाउनलोड करें और दूसरों को प्रेरित करें.
  5. जितना हो सके गरीब परिवारों को देखरेख करें
  6. अपने व्यवसाय और अपने उद्योग में काम रहे लोगों को नौकरी से न निकालें
  7. डॉक्टर, नर्सों, पुलिस, सफाई कर्मियों का सम्मान करें. 

पीएम मोदी ने कहा- 20 अप्रैल से दी जा सकती है छूट

20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो Hotspot में नहीं होंगे और जिनके Hotspot में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है. हालांकि यह छूट सशर्त होगी.

लोगों ने तकलीफ सहकर देश को बचाया : पीएम मोदी

कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है. भारत अब तक कोरोनावायरस से होने वाले नुकसान को टालने में सफल रहा है. आप ने तकलीफ सहकर देश को बचाया है. मैं समझता हूं कि आपको कितनी दिक्कत हुई होगी. आप देश के लिए अनुसाशित सिपाहियों की भूमिका निभा रहे हैं. 

किन कामों में मिल सकती है रियायत 

  • सूत्रों ने NDTV को बताया कि लॉकडाउन के बीच सरकार प्रोडक्शन यूनिट को कुछ हद तक मंजूरी दे सकती है. इसके साथ-साथ दवा के प्रोडक्शन यूनिट को भी मंजूरी मिलने पर सहमित बनती दिख रही है.
  •  रेल सेवा और हवाई यात्रा में हालांकि फिलहाल कोई छूट मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. जिन इलाकों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, वहां किसी भी तरह की कोई रियायत मिलने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. बाकी इलाकों में प्रोडक्शन की इजाजत मिल सकती है.

आज सुबह 10 बजे देश को संबोध‍ित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि वह कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन को लेकर नया ऐलान करेंगे. मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में संकेत दिए हैं कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया जाएगा. इस पर लगभग सभी राज्यों ने सहमति भी दी है.

नोएडा में ठीक होने के बाद फिर से कोरोना पॉजिटिव हुए 2 मरीज, संपर्क में आए लोग क्वारंटाइन

गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) जिले के दो मरीजों की कोरोनावायरस (Coronavirus) जांच रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद भी उन्हें दोबारा संक्रमण हुआ है. उन्हें दोबारा ग्रेटर नोएडा के ‘जिम्स’ में भर्ती कर लिया गया है. दोनों मरीजों का नमूना लेकर चौथी बार जांच के लिए भेजा गया है. 

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 65 पहुंची, बेगूसराय का 34 वर्षीय शख्स निकला Covid-19 पॉजिटिव

देश के विभिन्न राज्यों में कोरोनावायरस (Coronavirus) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोनावायरस के नए मामले रोज-रोज सामने आ रहे हैं. बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है. बेगूसराय के 34 वर्षीय एक शख्स को कोरोना संक्रमित पाया गया है. बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

लॉक डाउन के दौरान सुप्रीम कोर्ट में अहम मुकदमों के लाइव वेबकास्ट की तैयारी जारी 

 

सुप्रीम कोर्ट में हो रही नई शुरुआत इस काम में लगे तकनीकी अधिकारियों के मुताबिक इस वेबकास्ट विडियो लिंक को वैध पासवर्ड के ज़रिए एक्सेस किया जा सकेगा यानी सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार दफ्तर के ज़रिए इसे नियंत्रित किया जा सकेगा. 

मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 9152, बीते 24 घंटे में 35 मौत और 796 नए मामले आए सामने

सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 9152 पहुंच गई है. जबकि, 308 लोग Covid-19 की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. इसी बीच एक अच्छी खबर है कि अब तक कुल 857 लोगों का उपचार किया जा चुका है. बीते 24 घंटे की बात करें तो 796 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 35 लोगों की मौत हो चुकी है.

आने वाले एक-दो दिन में दिल्ली में काफी सारे कंटेनमेंट जोन बढ़ाने वाले हैं : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘दिलशाद गार्डन में एक प्रयोग करके देखा, ऑपरेशन शील्ड चलाया. पिछले 10 दिन में एक भी नया मरीज नहीं आया. जहां पर भी करोना के ज्यादा मरीज मिल रहे हैं उस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करते जा रहे हैं. दिल्ली में 33 या 35 कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं. आने वाले एक-दो दिन में काफी सारे कंटेनमेंट जोन बढ़ाने वाले हैं. बड़े स्तर पर सैनिटाइजेशन ड्राइव शुरू करने वाले हैं. इन कंटेनमेंट जोन पर बड़े स्तर पर कन्टेनमेंट ड्राइव चलाई जाएगी.’

दिल्ली पुलिस की अपील, बैसाखी और अंबेडकर जयन्ती पर बाहर न निकलें लोग
दिल्ली में किसी तरह की धार्मिक और सामाजिक मुद्दे पर भीड़ के इकठ्ठे होने पर पाबंदी है, इसलिए लोग बैसाखी और अंबेडकर जयन्ती पर बाहर न निकलें, लॉकडाउन का पालन करें : दिल्ली पुलिस ने लोगों से की अपील

कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होती है तो उस स्थिति को ध्यान में रखकर अतिरिक्त तैयारी कर रहे हैं : स्वास्थ्य मंत्रालय.

Coronavirus: देश में अब तक 1,86,906 नमूनों की जांच की गई
देश में अब तक 1,86,906 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 7,953 कोविड-19 संक्रमित पाए गए. आईसीएमआर के अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

अहमदाबाद में सोमवार से मास्क पहनना अनिवार्य, अवहेलना पर मिलेगी सजा
अहमदाबाद में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर शहर की नगरपालिका ने सोमवार से लोगों के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा नहीं करने पर पांच हजार का जुर्माना या तीन साल की सजा हो सकती है.

देश के 364 जिलों में आए कोरोनावायरस के मामले, सिर्फ 4 दिन में 80 नए जिलों में फैला संक्रमण

364 जिलों में कोरोनावायरस के मामले आए हैं. सिर्फ चार दिनों में 80 नए जिलों में कोरोना संक्रमण फैल गया है. इससे पहले, 6 अप्रैल तक भारत के 284 जिलों में कोरोनावायरस के मामले आए थे. देश में कुल 718 जिले हैं. 

Coronavirus India: झारखंड का हिंदपीरी इलाका सील

झारखंड पुलिस ने रांची के हिंदपीरी इलाके को सील कर दिया है. कोरोना के 8 मामले सामने आने के बाद इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है. राज्य में कोरोना का पहला मामला इसी क्षेत्र से सामने आया था. झारखंड में संक्रमितों की कुल संख्या 17 हो गई है.

Coronavirus Updates: देश में फिर बढ़े कोरोना के मामले

भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक 8356 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. 273 मरीजों की मौत हो चुकी है. 716 लोग ठीक हुए हैं. पिछले 24 घंटे में 909 नए मामले सामने आए हैं और 34 लोगों की मौत हुई है.

Coronavirus India: ‘तो 15 अप्रैल तक 8.2 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो जाते’

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘हमने कोरोनावायरस के मामलों की वृद्धि दर का विश्लेषण किया है. सांख्यिकी विश्लेषण के मुताबिक, यदि लॉकडाउन या संक्रमण को फैलने से रोकने वाले अन्य उपाय नहीं किए जाते तो भारत में संक्रमण के मामलों में 41 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती. 11 अप्रैल तक कुल मामले बढ़कर 2.08 लाख और 15 अप्रैल तक 8.2 लाख हो जाते.’

Coronavirus India: बिहार में कोरोना के तीन नए मामले

बिहार में बीते शनिवार कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 64 हो गई है. राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘एक दिन का दूसरा अपडेट. तीन नए मामले सामने आने के बाद बिहार में संक्रमितों की संख्या 64 हो गई है. नवादा की रहने वाली 16 साल की लड़की और बेगूसराय निवासी 40 और 63 वर्षीय पुरुष कोरोना पॉजिटिव पाए गए. ये लोग कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए थे. संक्रमितों का पता लगा लिया गया है.’

Coronavirus India: जम्मू-कश्मीर में मेडिकल टीम को बनाया बंधक

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिला स्थित शेखपुरा वथूरा गांव में एक शख्स की स्क्रीनिंग के लिए मेडिकल टीम उसके घर गई थी. उसके परिवार के सदस्यों ने टीम को घर में बंधक बना लिया. पुलिस जब मेडिकल टीम की मदद के लिए वहां पहुंची तो इलाके के लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. पथराव में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए. मेडिकल टीम को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 33 हुई
दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 33 हुई. तीन नए इलाके जिन्हें कंटेनमेंट जोन की लिस्ट में शामिल किया गया है वो हैं राजौरी के मानसरोवर गार्डन ए-30, जहांगीरपुरी की गली नंबर एक से 10 और देवली एक्सटेंशन.

महाराष्ट्र के बाद अब तेलंगाना में भी 30 अप्रैल तक जारी रहेगा लॉकडाउन
महाराष्ट्र के बाद अब तेलंगाना ने भी कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) ने इसकी घोषणा की. केसीआर पहले भी लॉकडाउन बढ़ाए जाने की वकालत करते रहे हैं.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार, करीब 70 फीसदी मामले मरकज के
दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1000 के पार हो गया है. शनिवार शाम को जारी आंक़ड़ों के अनुसार यहां अब तक 1069 लोग संक्रमित हुए हैं. कुल संक्रमितों में से 712 यानी करीब 70 फीसदी लोग तबलीगी जमात के हैं जिन्हें पिछले दिनों निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाला गया था. पिछले 24 घंटे में यहां 166 नए मामले सामने आए जिनमें से 128 मरकज के हैं. पिछले 24 घंटों में यहां 5 लोगों की मौत हुई जिससे दिल्ली में इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 19 हो गई.

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के 187 नए मामले आए सामने
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. शनिवार की आंकड़ों के मुताबिक राज्य में इस वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1761 हो गया है. पिछले 24 घंटे में राज्य में 187 नए मामले सामने आए हैं. इसमें से 138 मामले अकेले मुंबई में सामने आए हैं.

सभी मंत्रियों से कहा गया कि सोमवार से अपने दफ्तर जाना शुरू करें : सूत्र
‘जान भी जहान भी’ रणनीति के तहत सरकारी काम पटरी पर लाने की क़वायद के तहत सभी मंत्रियों से कहा गया कि सोमवार से अपने दफ्तर जाना शुरू करें, सभी मंत्री दफ्तर से काम करेंगे. सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है. सूत्रों के अनुसार पीएमओ की ओर से निर्देश दिया गया है. दफ्तर में काम करते समय सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखने को कहा गया है.

भारत में कोरोनावायरस से अब तक 242 की मौत
दुनिया भर में एक लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत में भी तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अब तक 242 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमण के 7529 मामले (Coronavirus Cases) सामने आए हैं.

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन का असर धीरे-धीरे घटता जा रहा है : गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन का असर धीरे-धीरे घटता जा रहा है. पश्चिम बंगाल पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान धार्मिक जमावड़े की अनुमति दी. राज्य में लॉकडाउन के दौरान गैरजरूरी सामग्री से जुड़ी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी.’

आज देश को संबोध‍ित नहीं करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश को संबोध‍ित नहीं करेंगे. ऐसा माना जा रहा था कि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर जारी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी राष्ट्र को संबोध‍ित कर सकते हैं. सभी राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक में भी पीएम मोदी ने लॉकडाउन को दो हफ्ते आगे बढ़ाए जाने के संकेत दिए हैं.

30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

पीएम मोदी के साथ मुख्यमंंत्रियों की बैठक खत्म हो गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने संकेत दिए हैं कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है. लेकिन आज उनका देश को संबोधित करने का कोई कार्यक्रम नहीं है. 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘माननीय प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कुछ सुझाव और निवेदन सामने रखे.’

PM ने कहा, लॉकडाउन जारी रखना बहुत जरूरी है : नारायणसामी
अधिकतर मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत के दौरान लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की; मोदी सहमत हुए, कहा लॉकडाउन जारी रखना बहुत जरूरी है : नारायणसामी.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया

पीएम के लॉकडाउन के फैसले की तारीफ भी की. रबी की फसल को लेकर किसानों की मदद पर सभी राज्यों से बातकर साझा नीति बनाने का सुझाव दिया. 

प्रधानमंत्री से सभी मुख्यमंत्री गरीबों को नकद पैसे देने की मांग करें: चिदंबरम

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होने जा रही बैठक से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्री मोदी से यह मांग करें कि गरीब परिवारों तक नकद राशि पहुंचाई जाए. 

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से लड़ने के लिए बनाए गए आरोग्य सेतु ऐप की सराहना की

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लॉकडाउन बढ़ाने के लिए कहा है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा

बंगाल को राज्य को आर्थिक नुक़सान हुआ है. कोविड 19 से लड़ने के लिए केंद्र से पैकेज चाहिए.  लॉकडाउन बढ़ाया जाए लेकिन मानवीय और व्यवहारिक नज़रिए से फैसला हो. हॉटस्पॉट और क्लस्टर की सीलिंग की जाएगी. 

अभी तक पांच मुख्यमंत्री बोल चुके हैं. इनमें से तीन ने लॉकडाउन बढ़ाने को कहा

पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने को कहा

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा

लॉक डाउन कम से कम 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए. यह फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए, अगर राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा. अगर किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए. ना रेल, ना सड़क ना एयर में

पीएम ने कहा कि मैं चौबीसों घंटों सातों दिन उपलब्ध हूं

पीएम ने कहा कि मैं चौबीसों घंटों सातों दिन उपलब्ध हूँ. मुख्यमंत्री कभी भी बात कर सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं. कंधे से कंधा मिला कर खड़े होना है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रजेंटेशन दिया है अब सीएम एक एक कर बोल रहे हैं. अब महाराष्ट्र के सीएम बोल रहे हैं

मुख्य​मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कांफ्रेंस शुरू हुई

लॉकडाउन को  लेकर प्रधानमंत्री मोदी के साथ सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है. पीएम मोदी ने मास्क पहन रखा है.

सूरत : लॉकडाउन की वजह से फंसे मजदूरों का सड़क पर हिंसक प्रदर्शन, कई गाड़ियों को किया आगे के हवाले, 80 प्रवासी मजदूर हिरासत में 

पुलिस ने करीब 80 लोगों को हिरासत में ले लिया. एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि हिरासत में लिये गए अधिकांश मजदूर ओडिशा से हैं. बंद की वजह से सूरत में सैकड़ों प्रवासी कामगार फंस गए हैं. इन लोगों ने शुक्रवार रात शहर के लक्साना इलाके में ठेलों और टायरों में आग लगा कर हंगामा किया.

राजस्थान सरकार का फैसला- कोरोना वॉरियर्स की हुई मौत तो देंगे 50 लाख, राज्य में थूकने पर होगी जेल!

राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर में एक पुलिसकर्मी स्वास्थ्य विभाग की टीम की मदद में तैनात था. वह टीम कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर डोर-टू-डोर सर्वे कर रही थी. जांच में पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. उसका इलाज चल रहा है. इस मामले के सामने आने के बाद राजस्थान सरकार ने कोरोना वॉरियर्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

कोरोनावायरस : भारत में पिछले 24 घंटों में 40 ने गंवाई जान

भारत में कोरोनावायरस की वजह से होने वाले रोग COVID-19 से मरने वालों का आंकड़ा 239 तक पहुंच गया है और देश में अब तक कुल 7,447 मामले सामने आ चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के कुल 1,035 नए मामले सामने आए हैं और 40 लोगों की जान गई है.

लॉकडाउन का उल्लंघन कर नमाज पढ़ने के लिये जमा होने के मामले में सात लोग गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा में कोरोना वायरस के चलते लागू धारा 144 का उल्लंघन कर जुमे की नमाज अदा करने के लिये कथित रूप से जमा होने पर सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने कहा कि ग्रेटर नोएडा के जारचा इलाके में कालोंडा गांव में 20 से 25 लोग जुमे की नमाज के लिये मस्जिद में जमा हुए, जिसके बाद किसी ने पुलिस को फोन कर इस बारे में जानकारी दी. 

ब्राजील में कोरोना वायरस के कारण मौत का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंचा

कोरोना वायरस महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में शुक्रवार को इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1000 के पार चली गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के अब तक कुल 19,638 मामले सामने आए हैं और यहां 1,057 लोगों की मौत हो चुकी है. 

ओडिशा: लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों और दिव्यांगों को वाहनों इस्तेमाल की छूट मिली
ओडिशा उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को लॉकडाउन के दौरान दोपहिया वाहनों के इस्तेमाल में छूट देने के अपने आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए कहा कि बुजुर्ग और दिव्यांग बाजारों से सब्जियां, फल, किराने का सामान और दवाएं लाने के लिये वाहनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कोरोना संक्रमित लोगों की घुसपैठ की आशंका के चलते भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ी
भारत-नेपाल सीमा पर इन खुफिया सूचनाओं के बाद सतर्कता कड़ी कर दी गई है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 50 लोग लॉकडाउन के बीच देश में घुसपैठ की योजना बना रहे हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. 

कर्नाटक में बीजेपी विधायक ने जारी लॉकडाउन की परवाह न करते हुए मनाया जन्मदिन
कर्नाटक में टुमकुर जिले के तुरुवेकेर में बीजेपी विधायक एम जयराम ने देश में जारी लॉकडाउन की परवाह न करते हुए अपना जन्मदिन मनाया जिसमें बड़ी संख्या में उनके समर्थक भी शामिल हुए. उन्होंने सबके साथ न सिर्फ केक काटा बल्कि सभी समर्थकों को बिरयानी भी खिलाई. मजे की बात यह है कि विधायक ने खुद हाथों में दस्ताने पहन रखे थे.

दारूल उलूम में चिकित्सकों की टीम ने छात्रों की जांच की
उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के देवबंद स्थित इस्लामी शिक्षण संस्थान दारूल उलूम में शुक्रवार को चिकित्सकों की एक टीम ने वहां रूके छात्रों की ‘थर्मल स्क्रीनिंग’ कराई और साथ-साथ कोरोना वायरस महामारी से बचने के उपाय बताये.

छिपे हुए जमातियों की खबर देने पर यूपी के बुलंदशहर की पुलिस ने 10000 रुपये इनाम का किया ऐलान
छिपे हुए जमातियों की खबर देने पर उत्तर प्रदेश की बुलंदशहर पुलिस ने 10000 रुपये इनाम का ऐलान किया. इसके पहले आज़मगढ़ पुलिस ने छुपे हुए जमातियों की जानकारी देने पर 5000 रुपये इनाम का ऐलान किया था.

Coronavirus: मुख्यमंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश में नियंत्रण में हैं हालात
मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के संबंध में सभी हालात अब नियंत्रण में हैं और आने वाले दिनों में सामान्य हो जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के संबंध में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और राज्य के 13 कोविड-19 अस्पतालों के चिकित्सकों और जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बात पर चर्चा की कि लॉकडाउन खत्म होने की स्थिति में किस तरह के कदम उठाए जाने चाहिए.

कोरोनावायरस के कारण लगाई गई पाबंदी जल्द खत्म कर दी गई तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं : WHO

COVID-19 से देश में 206 लोगों की मौत, 6761 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा
देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 206 लोगों की मौत हो चुकी है और 6761 लोग इससे संक्रमित हैं. हर दिन कोरोना के आंकड़ों में इजाफा होता जा रहा है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 896 मामले सामने आए हैं, जो अब तक सबसे ज्यादा हैं. वहीं 206 लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है और यह 14 अप्रैल तक रहेगा.

सोनिया गांधी ने कोविड-19 के लिये जांच केंद्रों की कम संख्या पर चिंता जतायी
कांग्रेस की प्रदेश इकाई प्रमुखों के साथ बैठक में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोविड-19 के लिये जांच केंद्रों की कम संख्या पर चिंता प्रकट की. सोनिया ने कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों के लिये सार्थक वित्तीय प्रोत्साहन पर जोर दिया.

दिल्ली में कोरोना हॉट स्पॉट या कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 30 हुई
दिल्ली में कोरोना हॉट स्पॉट या कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 30 हुई. 7 नए इलाके लिस्ट में जुड़े जिनमें नबी करीम, चांदनी महल, मोती नगर, अशोक नगर, ज़ाकिर नगर, GTB एन्क्लेव और पुरानी सीमापुरी शामिल हैं.

कोविड 19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाना जरूरी: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा कि उनका मानना है कि कोविड 19 को फैलने से रोकने के लिये देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए. रावत ने कहा, ”कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. यद्यपि उत्तराखंड में हम कुछ हद तक इस को रोक पाने में सफल हुए हैं, हमारे कुछ राज्य इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इसलिए मैं नहीं सोचता कि अभी लॉकडाउन खत्म करने का समय है.”

दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 903 हुए, इनमें से 584 मामले मरकज़ के
दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 903 हुए, इनमें से 584 मामले मरकज़ के हैं. वहीं अगर पिछले 24 घंटों की बात करें तो इस दौरान यहां 183 मामले सामने आए जिनमें से 154 मरकज़ के हैं. पिछले 24 घंटों में 2 लोगों की मौत हुई. यहां इस वायरस के संक्रमण से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अब तक कुल 26 लोग ठीक हुए हैं.

साउथ दिल्ली के साउथ एक्स पार्ट 2 में एक बिल्डिंग में एक मेड कोरोना पॉजिटिव पाई गई
साउथ दिल्ली के साउथ एक्स पार्ट 2 में एक बिल्डिंग में एक मेड कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बिल्डिंग में दो परिवार रहते हैं, दोनों को होम क्वारेंटाइन किया गया है. बिल्डिंग में दो गार्ड मैजूद थे, दोनों भाग गए हैं. एक गार्ड UP का रहने वाला है तथा दूसरा फरीदाबाद का रहने वाला है. शक है कि दोनों गार्ड में भी कोरोना के लक्षण हैं, उन्हें खोजा जा रहा है.

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में जांच के दौरान एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया
दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में जांच के दौरान एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी जानकारी. उन्होंने कहा कि ‘लॉकडाउन में हम केंद्र सरकार के साथ हैं, अगर केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाती है तो हम उनका साथ देंगे.’

दक्षिणी पूर्वी दिल्ली में ज़ाकिर नगर की गली नम्बर 18 से 22 को सील किया गया
दक्षिणी पूर्वी दिल्ली में ज़ाकिर नगर की गली नम्बर 18 से 22 को सील किया गया, यहां कोरोनो के कुछ मरीज़ मिले हैं. वहीं सेंट्रल दिल्ली में चांदनी महल और नबी करीम के कुछ इलाके भी सील किए गए हैं. यहां भी कोरोना के कई केस पाए गए.

दिल्ली से सटे गुड़गाव में भी मास्क पहनना अनिवार्य किया गया
देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच दिल्ली से सटे गुड़गाव में भी मास्क पहनना अनिवार्य किया गया. 

मुंबई में 212 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
मुंबई में 212 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 993 हुई : बीएमसी

श्रीनगर में आज कोरोनावायरस से 8 पॉजिटिव मामले सामने आए
श्रीनगर में आज कोरोनावायरस से 8 पॉजिटिव मामले सामने आए, इन आठ में 7 एक ही ग्रुप के हैं जबकि आठवां उनका स्थानीय जानकार है : श्रीनगर के जिलाधि‍कारी शाहिद चौधरी ने दी जानकारी

PM मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री ओली के साथ कोविड-19 पर चर्चा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के फैलने के कारण उत्पन्न चुनौतियों एवं इससे निपटने के उपायों के बारे में चर्चा की. मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में नेपाल को हर संभव मदद देने की भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की.

भारत ने इस्राइल भेजी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन, बेंजामिन नेतन्याहू बोले- Thank You मेरे प्यारे दोस्त नरेंद्र मोदी
दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. भारत भी इससे बुरी तरह प्रभावित है. इस बीच अच्छी खबर यह है कि मलेरिया रोधी दवा ‘हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन’ (Hydroxychloroquine) का इस्तेमाल इसकी वैक्सीन के तौर पर किए जाने के संकेत मिले हैं. इसे कोरोना के इलाज में अहम माना जा रहा है. अमेरिका समेत कई देशों ने भारत से ‘हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन’ की मांग की है. भारत ने यह दवा अमेरिका के साथ-साथ इस्राइल भी भिजवाई है. जिसके बाद इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक तस्वीर ट्वीट कर इस मदद के लिए शुक्रिया कहा है.

Coronavirus: दवा भेजने पर इस्राइल के PM बेंजामिन ने जताया भारत का आभार तो पीएम मोदी बोले…
महामारी का रूप ले चुके कोरोनावायरस (Coronavirus) को खत्म करने की दिशा में मलेरिया रोधी दवा ‘हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन’ (Hydroxychloroquine) को अहम माना जा रहा है. भारत ‘हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन’ का दुनियाभर में सबसे बड़ा निर्माता है. भारत ने यह दवा अमेरिका के साथ-साथ इस्राइल भी भिजवाई है. जिसके बाद वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ एक तस्वीर ट्वीट कर इस मदद के लिए उनका शुक्रिया अदा किया. पीएम मोदी ने इस्राइली प्रधानमंत्री को ट्वीट कर जवाब दिया.

PM मोदी ने वाराणसी के BJP जिलाध्यक्ष से की फोन पर बात, पूछा काशी का हाल, कहा – करें गमछे का इस्तेमाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के भाजपा जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा से फोन पर बात की. उन्होंने विश्वकर्मा से काशी का हाल-चाल पूछा. इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें फैशनेबल मास्क की जगह गमछे का प्रयोग करने की सलाह दी. विश्वकर्मा ने मास्क के संबंध में बताया तो पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मास्क डॉक्टरों तथा ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के लिए सुविधाजनक है.

बिहार में संक्रमितों की संख्या पहुंची 60, एक गांव में कोरोना के 25 मरीज, 23 एक ही परिवार के
बिहार में कोरोना के पॉज़िटिव मरीज़ों की संख्या 60 तक पहुंच गई है. चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें 25 मरीज़ सीवान ज़िले के एक ही गांव के हैं और इनमें से 23 एक ही परिवार के सदस्य हैं. गुरुवार को एक ही दिन में 17 पॉज़िटिव रिपोर्ट आते ही बिहार के तीन ज़िलों सीवान बेगूसराय और नवादा की सीमाएं सील कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विदेश से लौटे लोग लोगों से अपील की है कि वो अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाएं नहीं और जांच के लिए सामने आएं.

Coronavirus: लॉकडाउन खत्‍म होगा या नहीं – राष्‍ट्र को संबोधित कर सकते हैं PM नरेंद्र मोदी
लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के बारे में अंतिम फैसले के पहले पीएम कल शनिवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ मुलाकात करेंगे. सूत्रों ने बताया है कि लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है लेकिन इस बार इसे लेकर कई बदलाव भी लागू किए जाएंगे. जरूरी सेवाओं को छोड़कर इंटरस्‍टेट मूवमेंट प्रतिबंधित रहेगा. स्‍कूल, कॉलेज और धार्मिक संस्‍थानों को भी बंद रखा जाएगा.”

तबलीगी जमात के सदस्यों को शरण देने के मामले में 13 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
लॉकडाउन का उल्लंघन कर तबलीगी जमात के सदस्यों को शरण देने के मामले में 13 लोगों के खिलाफ सूरजपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) हरीश चंदर ने बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद महाराष्ट्र के रहने वाले दस लोग लॉकडाउन के दौरान निजामुद्दीन से भागकर ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर में आ गए थे. उन्होंने बताया कि यहां पर एक मस्जिद के इमामों ने उन्हें मस्जिद में शरण दी.

चिकित्साकर्मियों के साथ खड़े रहने की जरुरत है, उनके साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं उनका मनोबल तोड़ेंगी : स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए नमूनों की जांच 146 सरकारी प्रयोगशालाओं में हो रही है, जबकि 67 निजी प्रयोगशालाओं को जांच करने की अनुमति दी जा चुकी है : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत के पास हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की 3.28 करोड़ टैबलेट का स्टॉक है : स्वास्थ्य मंत्रालय

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा, ‘लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें’
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा, ‘लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें, कोई सामाजिक, धार्मिक जमावड़ा या जुलूस ना निकलने दें. कोई आपत्तिजनक सामग्री प्रसारित न हो इसके लिए सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखें.’

त्रिपुरा में मास्क, पीपीई की कमी की शिकायत के बाद एस्मा लागू
कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर त्रिपुरा के एक सरकारी अस्पताल में कुछ नर्सों द्वारा मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी की शिकायत किये जाने के बाद त्रिपुरा सरकार ने आवश्यक सेवा प्रबंधन अधिनियम (एस्मा) लागू कर दिया है.