Donald Trump Coronavirus | US President Donald Trump Coronavirus Updates from world death toll. | 120 देशों में फैला संक्रमण: अमेरिका में इमरजेंसी घोषित; दुनिया में डेढ़ लाख मामले, अब तक 5421 मौत

Donald Trump Coronavirus | US President Donald Trump Coronavirus Updates from world death toll. | 120 देशों में फैला संक्रमण: अमेरिका में इमरजेंसी घोषित; दुनिया में डेढ़ लाख मामले, अब तक 5421 मौत


  • अमेरिका में कोरोनावायरस के अब तक कुल 2 हजार मामले, 47 लोगों की मौत 
  • अमेरिका में समुद्री रास्ते सील, 30 दिन तक किसी विदेशी जहाज के आने पर रोक

दैनिक भास्कर

Mar 14, 2020, 07:56 AM IST

वॉशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी। सभी राज्यों को फौरन सख्ती से ऐहतियाती उपाय करने को कहा गया है। ट्रम्प ने कहा, “मैं आधिकारिक तौर पर देश में आपातकाल की घोषणा करता हूं। इससे अमेरिकी राज्यों में कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए ट्रम्प प्रशासन से राज्य सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी।” दूसरी तरफ, दुनिया में कोरोनावायरस के कुल डेढ़ लाख मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार सुबह तक कुल 5421 लोगों की मौत हो चुकी थी। 

ट्रम्प की राज्यों से अपील 
अमेरिकी राष्ट्रपति ने राज्यों से अपील में कहा, “सभी राज्य इस संकट की घड़ी में कोरोनावायरस से निपटने के उपायों पर फौरन उपाय करें। हम राज्यों को इससे निपटने के लिए 50 अरब डॉलर का फंड रिलीज कर रहे हैं। एक नेशनल डेटा सेंटर और स्पेशल यूनिट तैयार की गई है। इसमें पूरे देश की मॉनिटरिंग की जाएगी। अमेरिकी सरकार हर वो कदम उठाने जा रही है जो देश को इस महामारी से सुरक्षित रख सके।”

अमेरिका में कितने केस
शुक्रवार रात तक अमेरिका में कोरोनावायरस के कुल दो हजार मामले सामने आए। यहां अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। ट्रम्प ने विदेश अमेरिकी बंदरगाहों पर आने वाले शिप पर रोक लगा दी है। मैक्सिको और दूसरे देशों से लगने वाली सीमाओं पर हाई थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। अमेरिकी सेना की स्पेशल मेडिकल यूनिट को भी हालात पर नजर रखने के लिए अलर्ट पर रहने को कहा गया है।  

गूगल की भी मदद लेंगे
ट्रम्प ने कहा कि गूगल से जुड़ी अल्फाबेट कंपनी एक वेबसाइट तैयार कर रही है। इस पर जाकर लोग कोरोनावायरस के लक्षणों संबंधी जानकारी हासिल कर अपनी सेहत के बारे में खुद जान सकेंगे। गूगल ने भी ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है।  

भारतीय दूतावास की सलाह
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने अपने देश के छात्रों को सलाह दी है कि वो फिलहाल किसी भी गैर जरूरी सफर से परहेज करें। दूतावास ने इसका ऐलान ट्रम्प के अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी घोषित किए जाने के बाद किया।  

Leave a Reply