Donald Trump Coronavirus | US President Donald Trump Met With Brazilian Has Coronavirus at Mar-a-Lago | कनाडाई पीएम की पत्नी और ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री संक्रमित, ट्रम्प के साथ डिनर करने वाला ब्राजील का अफसर भी पॉजिटिव


  • फ्लोरिडा के मार-ए-लेगो रिजार्ट में ट्रम्प की ब्राजीलियन डेलिगेशन के साथ बैठक हुई थी
  • बैठक में उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी मौजूद थे, ट्रम्प-पेंस दोनों ने टेस्ट कराने से मना किया

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2020, 04:45 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस की चपेट में दुनिया के कई नेता आ चुके हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी और ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन संक्रमित हो गए हैं। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से एक हफ्ते मिला ब्राजीलियन अधिकारी भी संक्रमित पाया गया है। उसने फ्लोरिडा में मार-ए-लेगो रिजॉर्ट में डेलिगेशन के साथ ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ डिनर भी किया था। इसमें ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी मौजूद थे। हालांकि, ट्रम्प और पेंस ने अपना टेस्ट कराने से मना कर दिया है। ट्रम्प ने कहा कि वे इसके लिए चिंतित नहीं हैं। इस घटना के बाद ट्रम्प के दो सहयोगियों ने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। 

कोरोना से संक्रमित अधिकारी ब्राजील के बोल्सोनारो का प्रेस सचिव फैबियो वाजनगार्टन है। उसने इंस्टाग्राम पर ट्रम्प, पेंस, बोल्सोनारो के साथ की एक तस्वीर भी पोस्ट की। ब्राजील के राष्ट्रपति भवन के प्रेस कार्यालय ने इस बात की पुष्टि भी की है। कार्यालय की ओर से बताया गया कि बोल्सोनारो की भी देखरेख की जा रही है। अमेरिका को भी सूचित कर दिया गया है ताकि सभी जरूरी कदम उठाए जा सकें। 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रीशम ने कहा, ‘‘ट्रम्प और पेंस ने अपना टेस्ट नहीं कराया है, लेकिन अधिकारी स्थितियों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। संक्रमित पाए गए अधिकारी से ट्रम्प और पेंस की बहुत कम बातचीत हुई थी।’’ ट्रम्प ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो के लिए यह बहुत सामान्य बात होगी, क्योंकि पहले वे कोरोनावायरस की चिंताओं को कल्पना ही बताते थे। अब उन्हें इसके बारे में पता चला होगा। ट्रम्प इसी हफ्ते ट्रम्प फ्लोरिडा और जॉर्जिया के 2 रिपब्लिकन सांसदों से भी मिले थे। दोनों ही सांसद मैरीलैंड में हुई पॉलिटिकल कांफ्रेंस में एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। 

संयुक्त राष्ट्र में पहला मामला सामने आया

कोरोनावायरस की चपेट में दुनिया के कई बड़े नेता आ गए हैं। स्पेन की मंत्री इरीन मोंटेरो, ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरीर्शी, ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नडाइन डोरिस भी संक्रमित हैं।
न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है। फिलीपींस के मिशन की एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उसने सोमवार को मुख्यालय में कई लोगों से मुलाकात की थी। 10 मार्च को वह इसकी चपेट में आई। पहले जांच में इसे सामान्य फ्लू बताया गया था, लेकिन बुधवार को उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। संयुक्त राष्ट्र स्थायी मिशन के कार्यालय की ओर से बताया गया कि फिलीपींस के स्थायी मिशन की बिल्डिंग को अगले नोटिस तक लॉकडाउन कर दिया गया है। यहां के कर्मचारियों को क्वारैंटाइन किया जा रहा है।