ED’s investigation in Sushant’s case| Today Riya was summoned for the second time and her brother was summoned for the third time for questioning, father and manager were also called | रिया और भाई शोविक से आमने-सामने बैठाकर सवाल, अफसरों ने एक्ट्रेस के पिता से पूछा- बेटी को कब और कितने पैसे दिए?

ED’s investigation in Sushant’s case| Today Riya was summoned for the second time and her brother was summoned for the third time for questioning, father and manager were also called | रिया और भाई शोविक से आमने-सामने बैठाकर सवाल, अफसरों ने एक्ट्रेस के पिता से पूछा- बेटी को कब और कितने पैसे दिए?


  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • ED’s Investigation In Sushant’s Case| Today Riya Was Summoned For The Second Time And Her Brother Was Summoned For The Third Time For Questioning, Father And Manager Were Also Called

मुंबई23 मिनट पहले

भाई शोविक के साथ रिया चक्रवर्ती। 31 जुलाई को ईडी में रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था।

  • रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक से शनिवार को करीब 18 घंटे तक पूछताछ हुई, 7 अगस्त को रिया से सिर्फ दो घंटे सवाल-जवाब हुए थे
  • सुशांत के खाते से 15 करोड़ रुपए की हेराफेरी के मामले में ईडी ने रिया चक्रवर्ती समेत 6 लोगों के खिलाफ 31 जुलाई को केस दर्ज किया था

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में आर्थिक पहलुओं की जांच में जुटी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम रिया चक्रवर्ती से चार दिन में दूसरी बार पूछताछ कर रही है। रिया, उसके भाई और पिता को आमने-सामने बैठाकर सवाल-जवाब हो रहे है। रिया ने पिछली पूछताछ में बताया था कि पिता से उसे फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता रहा है। सूत्रों के मुताबिक ईडी के अफसरों ने पिता से पूछा कि उन्होंने रिया को कब और कितना फाइनेंशियल सपोर्ट किया। यह भी पूछा कि अगर सपोर्ट किया तो इनकम का सोर्स क्या था।

इससे पहले शुक्रवार को पूछताछ की गई थी। ईडी शोविक से तीसरी बार, पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती से पहली बार और सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी से दूसरी बार पूछताछ कर रही है। आज सुशांत के रूममेट सिद्धार्थ पिठानी को भो पूछताछ के लिए समन किया है, जो दोपहर करीब सवा 2 बजे ईडी दफ्तर पहुंचे।

सुशांत की पूर्व बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी सोमवार को कुछ डॉक्यूमेंट्स लेकर ईडी ऑफिस पहुंचीं।

शुरुआती पूछताछ में रिया ने सपोर्ट नहीं किया

सुशांत सिंह राजपूत के खाते से 15 करोड़ रुपए की हेराफेरी के मामले में ईडी ने रिया समेत 6 लोगों के खिलाफ 31 जुलाई को केस दर्ज किया है। शुरुआत में एक्ट्रेस ने जांच में सहयोग नहीं किया। कभी वे बीमारी का बहाना बना रही थीं तो कभी किसी सवाल के जवाब में कह रही थीं कि उन्हें कुछ याद नहीं है। उन्होंने सुशांत के खाते से पैसे निकालने के आरोप को मनगढ़ंत और गलत बताया। रिया के मुताबिक, उन्होंने 7 फिल्में कीं और इनसे उनकी कमाई हुई।

रिया की 3 प्रॉपर्टी की जांच

  • ईडी रिया की जिन तीन प्रॉपर्टी की जांच कर रहा है, उनमें से एक खार इलाके में, दूसरी जुहू और तीसरी नवी मुंबई में है। इन तीनों प्रॉपर्टी की सामूहिक रूप से बाजार कीमत करीब 3 करोड़ रुपए है। सूत्रों की मानें तो रिया ने ये तीनों प्रॉपर्टी 2018 और उसके बाद खरीदीं।
  • रिया ने इन तीनों प्रॉपर्टी में से एक के बारे में ईडी को स्पष्ट रूप से बताया। यह है खार इलाके में स्थित उनका वन बीएचके फ्लैट। 322 वर्गफीट के इस फ्लैट की कीमत करीब एक करोड़ रुपए है। रिया ने इसे 2018 में 76 लाख रुपए में खरीदा था। 51 हजार रुपए से उन्होंने यह फ्लैट बुक किया था, जबकि मई 2018 में उन्होंने इसका रजिस्ट्रेशन कराया था।

ईडी ने की शौविक से शनिवार को 18 घंटे तक पूछताछ की थी

  • शोविक चक्रवर्ती से 9 अगस्त को करीब 18 घंटे तक पूछताछ हुई थी। 7 अगस्त को उनसे सिर्फ दो घंटे पूछताछ हुई थी। इसके बाद शनिवार दोपहर वे फिर ईडी ऑफिस पहुंचे और रविवार सुबह करीब 6.30 बजे बलार्ड एस्टेट इलाके में ईडी कार्यालय से निकले।
  • ईडी सूत्रों के अनुसार, शोविक, सुशांत के साथ एक्टिव पार्टनर था। शोविक से सुशांत की कंपनियों, उसके निजी कारोबार, आय, निवेश और रिया-सुशांत के साथ वित्तीय सौदों को लेकर पूछताछ की गई। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत उसका बयान दर्ज किया गया है। रिया के चार्टर्ड अकाउंटेंट रितेश शाह से भी पूछताछ हुई है।

ईडी ने रिया से 5 साल के आयकर का रिकॉर्ड मांगा
ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 7 अगस्त की पूछताछ में रिया ने ज्यादा कोऑपरेट नहीं किया। लिहाजा आज उनसे लंबी पूछताछ हो सकती है। ईडी ने सभी (रिया, शोविक, पिता इंद्रजीत) से अपनी प्रॉपर्टी के पेपर लाने को भी कहा है। आज की पूछताछ रिया की आय, निवेश, कारोबार और पेशेवर सौदों पर केंद्रित होगी। ईडी रिया के खार और नवी मुंबई में उनसे संबंधित संपत्तियों, उनकी खरीद और मालिकाना हक को लेकर जांच कर रहा है। सूत्रों की मानें तो रिया से ईडी ने 5 साल के इनकम टैक्स का रिकॉर्ड दिखाने के लिए कहा है।

सुशांत के परिवार पर रिया के आरोप
शुक्रवार को ईडी से पूछताछ में रिया ने सुशांत के परिवार पर गंभीर आरोप लगाए। उनका दावा है कि सुशांत के फैमिली मेंबर्स उनके इंश्योरेंस और बाकी प्रॉपर्टी को हासिल करने के लिए उन पर दबाव बना रहे हैं। एक्टर का परिवार सुशांत पर उनसे अलग होने का दबाव बना रहा था। सुशांत के आईपीएस जीजा कई महीनों से बड़ी साजिश में जुटे थे।

पिता ने रिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई
सुशांत के पिता केके सिंह ने 25 जुलाई को पटना में रिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी, जो सीबीआई को ट्रांसफर हो गई है। रिया और उनके परिवार पर सुशांत के साथ धोखाधड़ी और उनके खाते से 15 करोड़ की हेराफेरी करने का आरोप है। सुशांत के बैंक खाते से जानकारी सामने आई थी कि रिया ने पांच बार पूजा-पाठ और पुजारी को देने के नाम पर लाखों रुपए निकाले थे। इसके बाद अभिनेता की बहन मीतू ने आरोप लगाया था कि रिया ने इस पैसे का इस्तेमाल उनके भाई के खिलाफ तंत्र-मंत्र करने के लिए किया था।

0

Leave a Reply