Euro Cup postponed for one year due to coronavirus, UEFA may ask 2470 crore from members | कोरोनावायरस के कारण यूरो कप एक साल के लिए टला, यूएफा सदस्यों से 2470 करोड़ मांग सकता है


  • 12 जून से 12 जुलाई तक होना था टूर्नामेंट, यूएफा ने कॉन्फ्रेंस कॉल से 55 देशों से चर्चा की; कोपा अमेरिका भी टला
  • 24 टीमें उतरती हैं टूर्नामेंट में, 20 टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं, 2021 में 17 जून से 4 जुलाई तक क्लब वर्ल्ड कप भी 

दैनिक भास्कर

Mar 18, 2020, 01:34 AM IST

लुसाने. कोरोनोवायरस के कारण यूरो कप 2020 के मुकाबले एक साल के लिए टाल दिए गए हैं। टूर्नामेंट के मुकाबले 12 जून से 12 जुलाई तक होने थे। अब मुकाबले 2021 में 11 जून से 11 जुलाई तक होंगे। यूएफा ने मंगलवार को अपने 55 सदस्यों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल से बैठक के बाद यह फैसला लिया। टूर्नामेंट के एक साल टलने के कारण नुकसान की भरपाई के लिए यूएफा सदस्यों से 2470 करोड़ रुपए मांग सकता है। इसके अलावा कोपा अमेरिका कप को भी 2021 तक के लिए टाल दिया गया है। चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग के मुकाबले एक महीने के लिए बढ़ा दिए गए हैं। हालांकि अब तक इनका नया शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग के राउंड-16 के मुकाबले खेले जाने बाकी हैं। जून में नेशंस लीग के मुकाबले भी हाेने हैं। यूरो 2020 का पहला मुकाबला रोम में खेला जाना था। 24 में से 20 टीमें अब तक क्वालिफाई कर चुकी हैं। टूर्नामेंट के मुकाबले 12 अलग-अलग शहरों में होने थे। सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले लंदन में होने थे। महिलाओं का यूरो कप भी अगले साल 7 जुलाई से 1 अगस्त तक इंग्लैंड में होना है। इसके अलावा यूएफा अगले साल से अंडर-21 का यूरो कप भी प्लान कर रहा है। यूएफा के अध्यक्ष एलेक्जेंडर केफीरिन ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। काेरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया में संकट का माहौल है।

अगले साल फीफा का क्लब वर्ल्ड कप चीन में होना है
यूरो कप के एक साल के लिए टलने के बाद यूएफा और फुटबॉल की वर्ल्ड संस्था फीफा के मुकाबलों में टकराव हो सकता है। फीफा अगले साल 17 जून से 4 जुलाई तक चीन में क्लब वर्ल्ड कप आयोजित करने जा रहा है। इसमें भी यूरोप के कई बड़े क्लब के शामिल होने की संभावना है। फीफा इस संबंध में पहले से सभी से चर्चा कर रहा है।

2016 में 16280 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट हुआ था
2016 में फ्रांस में हुए यूरो कप में 16280 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट हुआ था। टूर्नामेंट के एक साल के लिए टलने के बाद यूएफा को नुकसान होगा। इस कारण उसने सदस्यों से 2470 करोड़ रुपए मांगे हैं।

पुर्तगाल की टीम यूरो कप की मौजूदा चैंपियन

यूरो कप का अंतिम सीजन 2016 में खेला गया था। पुर्तगाल ने फाइनल में फ्रांस को 1-0 से हराया था। पुर्तगाल का यह पहला खिताब था। 1960 से टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है। जर्मनी और स्पेन ने सबसे ज्यादा तीन-तीन बार खिताब जीता है। फ्रांस ने भी दो बार खिताब पर कब्जा किया है। अब तक 10 देश कम से कम एक बार खिताब जीत चुके हैं। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सबसे ज्यादा 40 गोल किए हैं।

वेलेंसिया के 35% खिलाड़ी और स्टाफ सदस्य पॉजिटिव

स्पेनिश फुटबॉल क्लब वेलेंसिया के 35 फीसदी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ सदस्य कोरोनावायरस में पॉजिटिव पाए गए हैं। क्लब ने कहा कि पिछले महीने टीम चैंपियंस लीग का मुकाबला खेलने मिलान गई थी। इस कारण काफी खिलाड़ी संक्रमित हुए हैं। सभी को घर में निगरानी में रखा गया है। इससे पहले डिफेंडर गेरे सहित पांच के पॉजिटिव होने की खबर आई थी।