Fact Check : The photo being shared by the interior of PM Modi’s luxurious aircraft is actually of Chinese aircraft | पीएम मोदी के आलीशान विमान का इंटीरियर बताकर शेयर की जा रही यह फोटो असल में चीनी एयरक्राफ्ट की है

Fact Check : The photo being shared by the interior of PM Modi’s luxurious aircraft is actually of Chinese aircraft | पीएम मोदी के आलीशान विमान का इंटीरियर बताकर शेयर की जा रही यह फोटो असल में चीनी एयरक्राफ्ट की है


  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : The Photo Being Shared By The Interior Of PM Modi’s Luxurious Aircraft Is Actually Of Chinese Aircraft

43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर की जा रही है। इसमें एयरक्राफ्ट के अंदर का आलीशान इंटीरियर दिख रहा है। फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सएप पर दावा किया जा रहा है कि ये पीएम मोदी का निजी विमान है।

वायरल फोटो

फोटो के साथ यह मैसेज सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है

इस तस्वीर में जो आलीशान सोहफे और विश्वस्तरीय इंटीरियर डिजाइन हैं यह किसी का ड्राइंग रूम नहीं है यह देश के प्रधानमंत्री के लिए खरीदा गया बोइंग- 777 वीवीआइपी एयरक्राफ्ट है ,इसकी सज धज और शानो शौकत से आप अंदाजा लगा सकते हैं अपने आप को जनता का सेवक और चौकीदार कहने वाला कितना विलासिता पूर्ण जीवन जीने का आदी हो चुका है।और यह विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस एयरक्राफ्ट अगस्त या सितंबर माह में भारत आ जाएगा बस फिर मोदी जी के विदेश दौरे चालू।

ऐसी तमाम आधुनिक सुविधा व्यवस्थाओं से लैस ऐसे 2 बोइंग वीवीआइपी एयरक्राफ्ट खरीदे जा रहे हैं जिनकी कीमत लगभग 8458 करोड़ रूपया है!

भारतीयों तुम जिओ फकीरी में और चौकीदार जियेगा शानोशौकत में यह सत्य है प्रधानमंत्री बनने से पहले कितना घड़ियाल की आंसू बहाया था मोदी साहब ने पूरा राष्ट्र को झूठे सपनों में भर्मित करवाया था साहब ने अब देखो हकीकत क्या था किस लिए गुमराह कर रहा था,,

10 लाख की सूट पहन खुद को फकीर बताता है जापान का खाना और पीना उपयोग करने वाले खुद को भिखारी बताता है जागो-भारत जागो।।

दावे से जुड़े ट्वीट

फेसबुक पर भी फोटो को पीएम मोदी के निजी विमान का इंटीरियर बताकर ही शेयर किया जा रहा है

फैक्ट चेक पड़ताल

  • फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर सर्च रिजल्ट में Deerjet एयरलाइंस की ऑफिशियल वेबसाइट हमारे सामने आई।
  • Deerjet एयरलाइंस की वेबसाइट पर भी वही फोटो है जिसे पीएम मोदी के निजी विमान का इंटीरियर बताया जा रहा है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार : यह deerjet एयरलाइंस के चीन के एक एयरक्राफ्ट का इंटीरियर है। इस एयरक्राफ्ट का नाम है 787 Dreamliner. फोटो में दिख रहे इंटीरियर को फ्रांस के एयरक्राफ्ट इंटीरियर डिजाइनर Acques Plerrejean ने 3.5 साल में बनाया था।
  • Business Insider की वेबसाइट पर 25 मई, 2020 को छपी खबर से भी यह पुष्टि होती है कि फोटो चीन के 787 dreamliner एयरक्राफ्ट की है।
  • एयरक्राफ्ट के इंटीरियर की इस फोटो को पीएम मोदी का निजी विमान बताने वाले दावे को पीआईबी फैक्ट चेक ने भी फेक बताया है।

निष्कर्ष : पीएम मोदी के निजी विमान का आलीशान इंटीरियर बताकर शेयर की जा रही फोटो असल में एक चीनी एयरक्राफ्ट की है।

0


Leave a Reply