From Corona, we learned to be accountable, it is helpful to keep good health, learn 4 ways to be accountable | किसी आदत को छोड़ने या डालने के लिए जवाबदेही सबसे कारगर टूल है, 4 तरीकों से इसका प्लान बनाएं

From Corona, we learned to be accountable, it is helpful to keep good health, learn 4 ways to be accountable | किसी आदत को छोड़ने या डालने के लिए जवाबदेही सबसे कारगर टूल है, 4 तरीकों से इसका प्लान बनाएं


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

14 मिनट पहलेलेखक: तारा पार्कर पोप

  • कॉपी लिंक

शायद ही किसी साल के बीत जाने के बाद उसकी इतनी चर्चा हुई हो, जितनी 2020 की हो रही है। जब कभी भी संकट आता है, हमेशा इंसान नए रास्तों की तलाश में जान लगा देता है। साल 2020 में कोरोना संकट से भी हम सभी ने कई चीजें सीखीं हैं। इन्हीं में से एक है अकाउंटेबिलिटी यानी जवाबदेही।

खुद और दूसरों के लिए जवाबदेह होना जीवन का अहम पहलू है। कोरोना को रोकने के लिए हम सभी मास्क पहनने के लिए जवाबदेह थे और हैं। इसके साथ ही हम कम से कम लोगों से मिलने और दूरी बनाकर रखने के लिए भी जवाबदेह थे और हैं। जाहिर तौर पर हम सभी अपनी इस जिम्मेदारी के प्रति जवाबदेह रहे हैं, तभी कोरोना से लड़ाई जीतने के करीब हैं।

कोरोना से हमने जवाबदेही का महत्व भी सीखा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारी जवाबदेही हमें स्वस्थ रहने में मददगार साबित हो सकती है। “बेटर देन बिफोर” किताब की राइटर ग्रेटहेन रुबिन कहते हैं कि किसी आदत को छोड़ने या डालने के लिए जवाबदेही एक कारगर टूल है।

इन 4 तरीकों से बनाएं अकाउंटेबिलिटी प्लान

2021 में आपका गोल क्या है? आपकी खुद से क्या उम्मीदें हैं? या आप क्या हासिल करना चाहते हैं? एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह तब बहुत आसान हो जाएगा, जब आप इसे हासिल करने के लिए खुद के प्रति ईमानदार रहेंगे। बेहतर जवाबदेही तय करने के लिए 4 तरीके हैं।

1- खुद की जवाबदेही, किसी करीबी से साझा करें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जवाबदेही तब बेहतर काम करती है, जब लोगों की नजर आप पर हो। इसलिए आप अपने किसी ऐसे दोस्त की डाइट और एक्सरसाइज को फॉलो कर सकते हैं, जो खुद की हेल्थ को लेकर काफी केयरिंग हो। आप उसके साथ वर्कआउट शेड्यूल कर सकते हैं।

अपनी जवाबदेही को आप दोस्तों, परिवार के सदस्यों ऑफिस के साथियों और करीबियों के साथ भी साझा कर सकते हैं। ऐसा करने से आप न सिर्फ खुद के प्रति जवाबदेह रहेंगे, बल्कि दूसरों के प्रति भी जवाबदेह हो जाएंगे।आप ऐसे भी दोस्त की तलाश कर सकते हैं, जो आपके जैसा गोल अचीव करना चाहता है।

नेचुरली स्लिम संस्था के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर टिम चर्च कहते हैं कि कुछ लोग खुद के प्रति काफी ईमानदार होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को किसी साथी की जरूरत पड़ती है। इसलिए इस साल कुछ अचीव करना चाहते हैं तो दोस्तों से मदद लेने और उनकी मदद करने में न चूकें।

2- मोबाइल ऐप का सहारा लें

भूलने और लापरवाही के चलते हम अपने कई वायदों के प्रति जवाबदेह नहीं रह पाते। ऐसे में मोबाइल ऐप का सहारा लेना, एक अच्छा आइडिया हो सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर कई तरह के मेडिटेशन ऐप मौजूद हैं, जो आपको एक्सरसाइज की याद दिलाते रहेंगे। कुछ ऐप तो इतने स्मार्ट हैं, जो आपको यह भी बताएंगे कि कब, कौनसी एक्सरसाइज करनी है और कितनी देर करनी है।

वेट लॉस ऐप नूम आपको हर दिन यह याद कराएगा कि 2 मिनट देकर खुद का कम्पलीट हेल्थ चेकअप करें। इसके जरिये आप खुद की डाइट भी ट्रैक कर सकते हैं। कुछ ऐप आपके स्टेप को भी काउंट कर सकते हैं। आप एक दिन में कितना पैदल चल रहे हैं, इसकी भी जानकारी इन ऐप्स में होती है। कम चलने पर ये ऐप आपको वाइब्रेट करके याद दिलाते रहेंगे।

3- कैलेंडर रिमाइंडर का सहारा लें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप खुद के कैलेंडर में भी रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। आपका सुबह से शाम तक क्या शेड्यूल है? कब और क्या करना है? इसका बाकायदा रिमाइंडर प्लान बनाकर अपने मोबाइल कैलेंडर पर सेट कर सकते हैं। इससे आपकी खुद के प्रति जवाबदेही 50% तक बढ़ जाएगी।

4- अपनी अकाउंटेबिलिटी को पब्लिक करें

आप अपनी अकाउंटेबिलिटी को सोशल मीडिया के जरिए पब्लिक कर सकते हैं। किसी रिमाइंडर ऐप की मदद भी ले सकते हैं, यह आपको शेड्यूल के बारे में रिमाइंड कराता रहेगा।

ऐसा करने से आप खुद की जवाबदेही को लेकर लापरवाह नहीं हो पाएंगे। नॉदर्न कैरोलोनिया यूनिवर्सिटी ने 7०० लोगों पर स्टडी की, इसमें पाया कि वे लोग जो खुद के लिए जवाबदेह थे, उन्होंने गैर-जवाबदेह लोगों की तुलना में ज्यादा वेट लॉस किया।

Leave a Reply