Google is ready to invest 30 thousand crore rupees in Reliance Jio, may announce till next week | रिलायंस जियो में गूगल 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की तैयारी में, अगले हफ्ते तक घोषणा हो सकती है

Google is ready to invest 30 thousand crore rupees in Reliance Jio, may announce till next week | रिलायंस जियो में गूगल 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की तैयारी में, अगले हफ्ते तक घोषणा हो सकती है


  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल से अब तक जियो में हिस्सेदारी बेचकर और राइट्स इश्यू को मिलाकर 1.70 लाख करोड़ रुपए हासिल किए
  • फेसबुक ने इसी साल 22 अप्रैल को जियो प्लेटफॉर्म्स में 43 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था

दैनिक भास्कर

Jul 14, 2020, 06:40 PM IST

नई दिल्ली. टेक कंपनी गूगल (Google) रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो प्लेटफॉर्म्स (jio platforms limited) में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी गूगल लगभग 4 बिलियन डॉलर यानी (30 हजार करोड़ रुपए) का निवेश कर सकती है। अगले कुछ हफ्तों में इसकी घोषणा हो सकती है।

इस बारे में न तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोई आधिकारिक बयान जारी किया है, न ही गूगल की ओर से कोई बयान आया है।

जियो में यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश हो सकता है 

अगर गूगल रिलायंस जियो में यह निवेश करती है, तो कंपनी को मिलने वाला यह 14वां निवेश होगा। साथ ही यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश होगा। इससे पहले फेसबुक ने 43 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की बुधवार को एजीएम है। ऐसी संभावना है कि चेयरमैन मुकेश अंबानी एजीएम में इस डील को लेकर संकेत दे सकते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल से अब तक जियो में हिस्सेदारी बेचकर और राइट्स इश्यू को मिलाकर कुल 1.70 लाख करोड़ रुपए हासिल किए हैं।

फेसबुक ने सबसे पहले जियो में निवेश किया था 

पिछले 12 हफ्ते में रिलायंस जियो को 13 निवेश मिल चुके हैं। फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करीब 43 हजार करोड़ का भारी निवेश किया है।

इसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और ने अतिरिक्त निवेश किया था। हाल ही में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीएआई), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।

गूगल भारत में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा

गूगल ने सोमवार को भारत में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया। ये निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए किया जाएगा। गूगल फॉर इंडिया इवेंट में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के डिजिटलीकरण से जुड़ी घोषणाओं को लेकर कंपनी उत्साहित है। 

Leave a Reply