Hantavirus Death In China Spooks Twitter: All You Need To Know – ट्विटर पर छाया चीन में Hantavirus से हुई मौत का मामला, जानें इसके बारे में सबकुछ


नई दिल्ली:

सारी दुनिया में इस वक्त कोरोनावायरस और उससे पैदा होने वाली भयानक बीमारी COVID-19 का आतंक अभी ज़ोर पकड़ रहा है, और चीन में एक नया ही वायरस ‘हैन्टावायरस’ (hantavirus) सामने आया है, जिसने एक जान भी ले ली है.

‘ग्लोबल टाइम्स’ (@GlobalTimesNews) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर बताया है कि चीन के युन्नान प्रांत में एक शख्स को हैन्टावायरस पॉज़िटिव पाया गया, जो शैन्डॉन्ग स्थित अपने कार्यस्थल की ओर जाते हुए चार्टर्ड बस के सफर के दौरान मौत का शिकार हो गया. ‘ग्लोबल टाइम्स’ के अनुसार, उस वक्त बस में सवार 32 अन्य लोगों का भी टेस्ट किया गया है.

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन (CDC) के अनुसार, हैन्टावायरस वायरसों का ऐसा गुट है, जो मुख्यतः चूहों से फैलता है. CDC के मुताबिक, इसकी वजह से लोगों में अलग-अलग बीमारियां या सिन्ड्रोम पैदा होती हैं. हैन्टावायरस का नाम दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग रखा गया है. अमेरिकी क्षेत्र में इसे ‘न्यू वर्ल्ड’ हैन्टावायरस कहा जाता है, जबकि यूरोप और एशिया में इसे ‘ओल्ड वर्ल्ड’ हैन्टावायरस कहकर पुकारा जाता है.