Hantavirus: Death of a Person From Hantavirus In China, What Is Hantavirus And How It Spreads | News Viral On Social Media


Hantavirus: चीन में अब हंता वायरस का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. चीन में हंता वायरस (Hantavirus in China) से मौत का मामला सामने आया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार से जूझ रहे चीन के यूनान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को हंता वायरस (Hantavirus) से मौत हो गई. काम के स‍िलसिले में शाडोंग प्रांत जा रहे युवक को एक बस में मृत पाया गया. पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था. कोरोनोवायरस का प्रकोप (Coronavirus Outbreak) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. ऐसे में एक नए वायरस से मौत का मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हो रही है. भारत और अन्य देशों में स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं, लेकिन अब, चीन के एक व्यक्ति का हंता वायरस (Hantavirus) के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया गया है. बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है. चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ट्वीट कर इस इस घटना की जानकारी दी. इसके बाद से सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है.

हंता वायरस से एक व्यक्ति की मौत के दावे के बाद से हंता वायरस भी ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. यूजर्स हंता वायरस को लेकर सवाल और चर्चा कर रहे हैं. सवाल उठाए जा रहे कहीं ये भी कोरोना वायरस की तरह महामारी नहीं बन जाए. भारत में भी इस वायरस के संक्रमण की आशंकाएं उठने लगी हैं. इसको लेकर कई सवाल है कि आखिर हंता वायरस क्या है, हंता वायरस के लक्षण और इससे बचने के क्या उपाय हैं?

क्‍या है हंता वायरस? | What Is Hantavirus

एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोना वायरस की तरह हंता वायरस घातक नहीं है. यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है. सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, ‘चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है. हालांकि सोशल मीडिया पर दावे किए जा रहे हैं कि हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं फैलता है, लेकिन अगर कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है. इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया हो सकता है.

क्या कोरोनावायरस की तरह हंता वायरस जानलेवा है?

सीडीसी के मुताबिक हंता वायरस जानलेवा है. चीन में 32 लोग हंता वायरस के संदिग्ध बताए जा रहे हैं. चीन में हंता वायरस का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है. कोरोनावायरस लगभग 200 के आसपास देशों में फेल चुका है.