Haryana Coronavirus Cases Live | COVID-19 Death Rise in Karnal Panchkula Palwal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest Today News | नूंह में 7 नए मामले आए, इनमें से 3 जमाती, पंचकूला में महिला के बाद परिवार से आठ सदस्य भी पॉजिटिव


  • पंचकूला के डीसी मुकेश आहूजा ने संक्रमित महिला के परिवार के नाम सार्वजनिक किए, ताकि इनके संपर्क में आए लोग सामने आए
  • पलवल में गुरुवार को एक नया मरीज और मिला,  उसने जमातियों को खाना खिलाया था

दैनिक भास्कर

Apr 16, 2020, 09:10 PM IST

पानीपत/पलवल. हरियाणा में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 207 पहुंच गया है। गुरुवार को 16 नए मामले आए। पंचकूला से चौंकाने वाली खबर आई। यहां कोरोना संक्रमित मिली महिला के परिवार से आठ सदस्य पॉजिटिव मिले हैं। वहीं नूंह में 7 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। पलवल में भी एक नया केस आया है। इसके अलावा प्रदेश में 52 मरीज ठीक होकर घर भी पहुंच गए हैं। 

नूंह में सामने आए 7 में से 3 जमाती और 2 जमातियों के संपर्क में आए
नूंह में गुरुवार को 7 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से तीन निजामुद्दीन जमात से लौटे थे। वहीं अखनाका गांव में दो लोग जो संक्रमित मिले हैं, वे जमातियों के संपर्क में आए थे। इसके अलावा दो अन्य जो संक्रमित पाए गए हैं। वे महाराष्ट्र से लौटे थे। नूंह के लिए अच्छी खबर ये भी है कि यहां से दो मरीजों को छुट्टी देकर घर भेजा गया है। 

पंचकूला में डीसी ने नाम सार्वजनिक कर कहा- ये मजबूरी है, ताकि इनसे जुड़े लोगों को जानकारी मिल जाए
पंचकूला में महिला के संक्रमित मिलने के बाद उसके परिवार के आठ सदस्य पॉजिटिव मिलने पर डीसी मुकेश आहूजा ने कहा कि इनके नाम सार्वजनिक करने आवश्यक हैं, क्योंकि इनके संपर्क में जितने भी लोग आए हों, उन्हें जानकारी मिल सके कि यह परिवार कोरोना से पीड़ित है। ताकि वह लोग भी सामने आकर अपना टेस्ट करवा सकें। मंगलवार को पंचकूला के सेक्टर-15 में 44 साल की सोनिया महाजन कोरोना पॉजिटिव मिली थी। फिर उनके 48 साल के पति अजय महाजन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। अब 14 साल की बच्ची भी संक्रमित मिली है। इसके अलावा परिवार के छह सदस्य भी संक्रमित मिले हैं।

वहीं, इस मामले में पंचकूला के सिविल सर्जन डॉक्टर जसजीत कौर ने बताया कि अब परिवार के दूसरे सदस्यों को भी खतरा बढ़ गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस परिवार में 10 साल से 19 साल तक के किशोर और 70-75 साल तक के बुजुर्ग हैं। वहीं, अब इनके संपर्क में आने वालों की लिस्ट तैयार की जा रही है। अभी तक विभाग ने इनके परिवार के 14 से ज्यादा सदस्यों समेत कुल 24 को क्वारैंटाइन किया है। 

रेवाड़ी में बैंक के बाहर लगी लोगों की भीड़। हरियाणा के अलग-अलग जिलों में इस तरह की तस्वीर आम है। लोग सरकार के कहने पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। 

पलवल में जमातियों को खाना खिलाने वाला मिला पॉजिटिव
पलवल में एक नया केस पॉजिटिव मिला है। इसके बाद अब वहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 30 हो गई है। बताया जा रहा है कि इस मरीज ने जमातियों को खाना खिलाया था। वहीं पलवल के सीएमओ डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने गुरुवार को बताया कि शहर के 1017 लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। इनमें से 99 लोग ऐसे है जो विदेश से आए थे। इनमें से काफी लोग की निगरानी की अवधि पूरी हो चुकी है।

  

आज 9 मरीज ठीक होकर पहुंचे घर
हरियाणा में गुरुवार को कोरोना संक्रमित रहे चुके 8 मरीज ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। इसमें फरीदाबाद और पलवल में 3-3 मरीज, सिरसा व नूंह में दो-दो और एक मरीज भिवानी में ठीक हुआ है। उन्हें छुट्टी दे दी गई है। हरियाणा में अब कुल 52 मरीज ठीक हो गए हैं। इसमें गुरुग्राम में 17, फरीदाबाद में 11, पानीपत में चार, करनाल में तीन, सिरसा, पंचकूला, नूंह, भिवानी, अम्बाला में दो-दो मरीज ठीक हुए हैं। इसके अलावा हिसार, फतेहाबाद, सोनीपत में एक-एक मरीज ठीक हुआ है।

हरियाणा: संक्रमण का आंकड़ा 207, इसमें 117 का जमात से कनेक्शन

  • राज्य में कुल संक्रमित का आंकड़ा 207 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 55 मरीजों नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, फरीदाबाद में 33, पलवल में 30, पंचकूला में 14, अम्बाला में 7, करनाल में 6, पानीपत में 5, सिरसा और सोनीपत में चार-चार, यमुनानगर में 3, कैथल, हिसार, जींद, भिवानी, कुरुक्षेत्र में 2-2 और झज्जर, रोहतक, चरखी-दादरी और फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला है।
  • प्रदेश में मिले कुल संक्रमित में से जमातियों की संख्या 121 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले के हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 29, फरीदाबाद में 17, गुरुग्राम में 15, अम्बाला में 5, पंचकूला और यमुनागर में तीन-तीन, भिवानी में 2, कैथल, चरखी दादरी, जींद, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला है। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।  
  • हरियाणा में मिले कुल संक्रमित मरीजों में 10 विदेशी और 64 बाहरी राज्यों के हैं। यह ज्यादातर मरकज से लौटे हैं। इनमें श्रीलंका से 6, नेपाल, थाइलैंड, इंडोनेशिया व साउथ अफ्रीका का एक-एक नागरिक शामिल है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के 11, हिमाचल प्रदेश के 10, तमिलनाडु के 7, पचिश्म बंगाल के 4, केरला के 5, बिहार के 8, तेलंगाना के 2, आंध्र प्रदेश से 2, महाराष्ट्र के 6, जम्मू के 3, मध्यप्रदेश के 2 और पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई, असम का एक-एक नागरिक संक्रमित है।