Himachal chandigarh News In Hindi : Punjab Haryana Coronavirus (COVID-19) Lockdown: Janta Curfew Live Himachal Pradesh | Janta Curfew Punjab Haryana and Himachal Pradesh Latest News Today | पंजाब 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन, चंडीगढ़ में लोगों ने थाली और शंख बजाया, हरियाणा में सड़कें और मंदिर सूने रहे

Himachal chandigarh News In Hindi : Punjab Haryana Coronavirus (COVID-19) Lockdown: Janta Curfew Live Himachal Pradesh | Janta Curfew Punjab Haryana and Himachal Pradesh Latest News Today | पंजाब 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन, चंडीगढ़ में लोगों ने थाली और शंख बजाया, हरियाणा में सड़कें और मंदिर सूने रहे


  • आम दिनों में क्रिकेट खिलाड़ियों से भरे रहने वाले स्टेडियम रविवार को खाली नजर आए
  • प्रमुख बस स्टैंड और रेल स्टेशनों पर भी नहीं दिखे लोग, घरों में रहने को दी प्राथमिकता

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 07:38 PM IST

चंडीगढ़. कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार को जनता कर्फ्यू का असर पंजाब और हरियाणा में बड़े स्तर पर दिखाई दिया। दोनों ही राज्यों में सड़कें सूनीं रहीं और लोगों ने घरों में ही रहकर जनता कर्फ्यू में सहयोग किया। हालांकि, कुछ शहरों में इक्का-दुक्का दुकानें खुली रहीं। शाम को पांच बजे लोगों ने अपने घरों के दरवाजों पर थाली बजाई और शंखनाद किया। पंजाब सरकार ने राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है।

रविवार को पंजाब के जालंधर में खाली पड़ा साईं दास क्रिकेट ग्राउंड।

जालंधर: पंजाब के जालंधर शहर में रविवार सुबह साईं दास ग्राउंड पूरी तरह से खाली दिखा। कोरोनावायरस और पीएम के आह्नान के बाद यहां खिलाड़ी नहीं दिखे। आमतौर पर यह ग्राउंड रविवार को दोपहर तक लोगों से भरा रहता था।

पंजाब के जालंधर में रविवार को खाली पड़ा बस अड्डा।

लुधियाना: औद्योगिक नगरी लुधियाना में भी जनता कर्फ्यू को पूरा समर्थन मिला। शहर में सड़कें, बाजार और आवासीय क्षेत्र सुनसान रहे। औद्योगिक क्षेत्रों में भी हलचल नजर नहीं आई। बस स्‍टैंड और रेलवे स्‍टेशन पर भी सन्‍नाटा छाया रहा। पार्कों और धार्मिक स्‍थलों पर भी लोग नजर नहीं आए।

लुधियाना में मंदिर बंद रहे। यहां नोटिस भी चस्पा किया गया है।

दिनानगर कस्बा: पंजाब के गुरदासपुर जिले के दिनानगर कस्बे में जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस ने बाहर घूम रहे बाइक सवारों को अपने घरों में जाने की हिदायत दी।

हरियाणा के पलवल में जनता कर्फ्यू के दौरान स्टैंड में खड़ी बसें।

पलवल: हरियाणा के पलवल शहर में जनता कर्फ्यू के दौरान बसें पूरी तरह से बंद रहीं। खाली रोडवेज बसों को स्टैंड पर लाकर खड़ा किया गया।

हरियाणा के पानीपत में जनता कर्फ्यू के दौरान भी शराब दुकान खुली रही।

पानीपत: जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार को हरियाणा के पानीपत और यमुनानगर शहर में शराब दुकानें खुली रहीं। हालांकि, इन दुकानों पर भी सन्नाटा ही दिखाई दिया। शहर में दूध, ब्रेड जैसी जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहीं और लोगों ने यहां खरीदारी भी की।

पानीपत में किराना दुकान से दूध और अन्य सामान खरीदता ग्राहक।

पंजाब में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन

पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। राज्य में कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले शनिवार को राजस्थान को लॉकडाउन किया गया था। पंजाब देश का दूसरा राज्य है जिसे कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन किया गया है।

हरियाणा: सीएम के प्रधान सचिव घर में आइसोलेशन में, हाल में अमेरिका से लौटे थे

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान सचिव आरके खुल्लर को घर में आइसोलेशन में रखा गया है। प्रशासन की तरफ से जारी सूची में 194वें नंबर पर उनका नाम है। उन्हें 16 सेक्टर स्थित उनके सरकारी आवास पर आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। खुल्लर पिछले 15 दिनों से अमेरिका में थे। वे रविवार को ही वापस लौटे थे।

जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार को पानीपत में हाईवे पर सन्नाटा पसरा रहा।

हरियाणा में रहा व्यापक असर

हरियाणा में जनता कर्फ्यू का व्यापक असर देखने को मिला। सुबह से ही यहां हाईवे, सड़कें, बाजार, सब्जी मंडी में सन्नाटा पसरा रहा। मंदिरों में भी ताले लगे रहे। हालांकि, पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें खुली रहीं। शहर में पेट्रोल पंप पर भी कम ही लोग पहुंचे। रोहतक, अंबाला, गुड़गांव, फरीदाबाद, हिसार में भी कुछ इसी तरह का नजारा दिखाई दिया। राज्य में रविवार तक कोरोनावायरस के 10 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। प्रदेशभर में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा लगभग सभी कर्मचारियों की छुट्टी की गई है। राज्य में अफवाह फैलाने पर तीन जगहों पर मामले दर्ज हुए हैं। सभी राजनीतिक दलों ने भी लोगों से जनता कर्फ्यू में योगदान की अपील की है। गुरुवार को हरियाणा सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था कि किसान बाजार व अपनी सब्जी मंडियां 31 मार्च तक बंद रहेगी। इसके बाद से सब्जी और फलों के दामों में अचानक से इजाफा हो गया था। हरियाणा की कई टैक्सी एसोसिएशन व ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने छुट्टी का आह्वान किया है। प्राइवेट बस संचालकों ने भी बसें न चलाने का फैसला ले रखा है। राज्य में हर दिन कोरोना वायरस से पीड़ितों के नए केस सामने आने के बाद बीमारी से लड़ने के लिए युद्ध जैसी तैयारी शुरू कर दी है। सभी विभागों को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश दे दिए गए हैं। सरकार ने केंद्र सरकार से कोरोनावायरस की जांच के लिए पांच और लैब खोलने की मांग की है।
 

पंजाब: कोरोना पॉजिटिव बता युवक ने टिकटॉक पर डाला वीडियो, गिरफ्तार

पंजाब के संगरूर जिले के मानकी गांव के एक युवक प्रभजोत ने खुद को कोरोना का पॉजीटिव बता टिकटॉक पर वीडियो वायरल कर दी। इसका पता चलते ही प्रशासन हरकत में आ गया और युवक का चेकअप करवाया। चेकअप के दौरान युवक को कोरोना की पुष्टि न होने के कारण पुलिस ने उसे अफवाह फैलाने के आरोप में  ग्रिफ्तार उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। प्रभजोत ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर दावा किया कि उसे कोरोना हो चुका है। यदि उसे बचाया जा सकता है तो बचा लें। वह खुद नही हारता था उसे चीन की बीमारी ने हरा दिया। अगर जिंदा रहा तो दोबारा वीडियो बनाऊंगा। मेरी जिंदगी की सलामती के लिए दुआ करें। सहायक कमिश्नर अंकुर महिन्दरू ने बताया कि अफवाह फैलाने के चलते प्रभजोत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ धारा 505 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर सन्नाटा पड़ा रहा।

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में भी जनता कर्फ्यू का व्यापक असर दिखाई दिया। शहर में सभी प्रमुख सरकारी और निजी प्रतिष्ठान बंद रहे। पुलिस अधीक्षक कार्यालय और लघु सचिवालय में भी सन्नाटा पसरा रहा। सड़कें भी सूनी रहीं।

हरियाणा के सिरसा में रविवार को मुख्य चौराहे पर पसरा सन्नाटा।

सिरसा: हरियाणा के सिरसा में भी जनता कर्फ्यू को आम लोगों का पूरा समर्थन मिला। लोगों ने घरों में रहकर ही जरूरी काम पूरे किए। इसके चलते शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

पंजाब के होशियारपुर में रविवार को खाली पड़ा बस अड्डा।

होशियारपुर: पंजाब के होशियारपुर जिले में भी जनता कर्फ्यू का व्यापक असर दिखाई दिया। शहर में सभी मुख्य बाजारों में दुकानें बंद रहीं। लोगों और वाहनों की आवाजाही नहीं होने के कारण सड़कें भी सुनसान पड़ी रहीं। बस अड्डे पर खाली बसें खड़ी रहीं।

पंजाब के मोहाली में जनता कर्फ्यू के दौरान बाइक सवार को घर में रहने की हिदायत देते पुलिसकर्मी। 

मोहाली: पंजाब के मोहाली में जनता कर्फ्यू के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। यहां के फेस-1 स्थित प्राचीन शिव मंदिर को 2 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया। केंद्रीय सनातन धर्म मंदिर कल्याण समिति ने कहा कि शहर के अन्य सभी मंदिर भी 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे। शहर के सभी प्रमुख गुरुद्वारे, पार्क, चौराहे, पिकनिक स्थल सूने पड़े रहे। जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस ने सड़कों पर बेवजह घूम रहे बाइक सवारों को घरों में रहने की हिदायत भी दी।

मोहाली के फेस-1 स्थित प्राचीन श्री शिव मंदिर के समेत शहर के सभी धर्मस्थल 2 अप्रैल तक बंद कर दिए गए।

पालमपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश में भी जनता कर्फ्यू को आम लोगों का भरपूर समर्थन मिला। हिमाचल प्रदेश के कई शहरों और कस्बों में लोग घरों से बाहर नहीं निकले। अधिकांश शहरों में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। हिमाचल प्रदेश में अधिकांश सरकारी और निजी संस्थानों में बंदी का माहौल रहा। हालांकि, रोजमर्रा की जरूरतों वाली चीजों की अधिकांश दुकानें खुली रहीं। 

हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर पसरा सन्नाटा।

पंजाब के अबोहर में मेडिकल टीम की लापरवाही आई सामने

पंजाब के फजिल्का जिले के अबोहर में 60 साल के करीब की उम्र की महिला सिविल अस्पताल पहुंची। बेटे ने अस्पताल पहुंचने से पहले 10 बजकर 24 मिनट पर एसएमओ डॉक्टर गगन को फोन किया। 10-31 बजे यह अस्पताल पहुंच गए, लेकिन इसके बाद 11 बजकर 35 मिनट पर चेकअप शुरू किया गया। हालांकि कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि अभी नहीं हुई, पर लक्षण वही हैं। पिछले तीन दिन से यह महिला बीमार है और इसी के चलते परिवार के लोगों ने एसएमओ का नंबर सेव करके रखा हुआ था। इससे पहले शनिवार को आइसोलेशन वार्ड में ताला लगाने को लेकर भी विवाद हुआ था।

हरियाणा के सिरसा जिले के रतिया कस्बे में बंद पड़ी दुकानें और सूनी सड़कें।

सिरसा: हरियाणा के सिरसा जिले के रतिया शहर में भी जनता कर्फ्यू का व्यापक असर दिखाई दिया। यहां वाहनों का आवाजाही पूरी तरह से ठप पड़ी रही और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। यहां की मुख्य सड़क पर स्थित दुकानें बंद पड़ी रहीं। लोगों ने घरों में रहकर जनता कर्फ्यू में सहयोग दिया।

चंडीगढ़ सेक्टर-42 में बनाई गई लेक का रविवार को नजारा।

चंडीगढ़ और मोहाली की सड़कों पर छाया सन्नाटा

रविवार सुबह मोहाली और चंडीगढ़ की सड़काें पर सन्नाटा छाया रहा। दुकानें बंद रहीं और बाजार में जहां हर दिन भीड़ रहती थी, वहां रविवार को वहां सन्नाटा छाया रहा।

मोहाली के गुरुद्वारा अंब साहिब का रविवार को बंद पड़ा मुख्य गेट।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने जताया जनता का आभार

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू आह्वान को पूरे देश में सहयोग मिला है। विज ने इस जनता के इस सहयोग को सराहा और कहा कि लोगों ने घरों में रहकर अच्छा संदेश दिया है। विज ने कहा कि राष्ट्र इस वायरस से लड़ने के लिए पूरे तरीके से तैयार है। राहुल गांधी के तालियां बजाने के बजाए आर्थिक पैकेज की जरूरत वाले बयान पर अनिल विज ने कहा वे आउट ऑफ ट्रैक है। बात कोरोना से लड़ने की हो रही है वो अन्य मुद्दों को छेड़ रहे हैं। इस मुद्दे पर राजनीति नही होनी चाहिए। यह राष्ट्रीय आपदा है इसमें सभी को सहयोग करना चाहिए ।

रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान शिमला में खाली पड़ी दूरदर्शन केंद्र वाली सड़क।

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी जनता कर्फ्यू का असर दिखाई दिया। शिमला की अधिकांश सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। केवल जरूरी सामान की खरीदारी या इलाज के लिए ही लोग घरों से बाहर निकले। बस स्टैंड पूरी तरह खाली पड़े रहे।

शिमला में जनता कर्फ्यू के दौरान खाली पड़ा चौराहा और तैनात पुलिस।

शिमला में सड़कों पर एहतियातन पुलिस तैनात की गई। किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी शहर के मुख्य स्थानों पर तैनात की गईं।

शिमला का रेलवे स्टेशन पूरी तरह से खाली पड़ा रहा। यहां ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप रही।

पंजाब के गुरदासपुर जिले में दीनानगर इलाके में पाकिस्तान के पास रावी दरिया और शहरी क्षेत्र में पसरा सन्नाटा। 

पंजाब: गुरदासपुर में शहर से लेकर गांव तक हर रास्ते पर सन्नाटा छाया रहा। रावी दरिया के पार पाकिस्तान सरहद से सटे दीनानगर के इलाके में भी लोग अपने घरों तक सीमित रहे। सूनी सड़कों पर नजर सिर्फ पुलिस ही नजर आई। लोगों ने खुद को अपने घरों में बंद रखा। मेडिकल स्टोर्स को छोड़ बाकी सब कुछ बंद रहा।

चंडीगढ़ में शाम को पांच बजते ही घरों के बाहर थाली बजाते लोग।

चंडीगढ़: शाम को पांच बजते ही कई इलाकों में लोग घरों के बाहर निकल आए और पीएम के आह्नवान पर थाली बजाकर कोरोनावायरस को खत्म करने की पहल की। कुछ लोगों ने शंख बजाकर भी ध्वनि पैदा की। हरियाणा के पानीपत की अंसल कॉलोनी में भी लोगों ने थाली और शंख बजाकर ध्वनि पैदा की। 

Leave a Reply