Home Remedies For Uric Acid: These 6 Home Remedies Are Effective For Reducing Uric Acid In Arthritis, Start Today | How To Control Uric Acid Naturally

Home Remedies For Uric Acid: These 6 Home Remedies Are Effective For Reducing Uric Acid In Arthritis, Start Today | How To Control Uric Acid Naturally


Home Remedies For Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए कारगर हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

Home Remedies For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं!

खास बातें

  • अर्थराइटिस की बीमारी का एक कारण शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना है!
  • शरीर में यूरिक एसिड को घटाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं शानदार.
  • इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाकर कंट्रोल करें यूरिक एसिड.

Home Remedies For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया की बीमारी हो जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Uric Acid) करना काफी जरूरी है. अर्थराइटिस के रोगियों (Arthritis Patients) में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में अकड़न (Stiff Joints), दर्द और सूजन हो जाती है. शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने पर कई रोगी हमेशा के लिए बिस्तर पकड़ लेते हैं. यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Uric Acid) काफी कारगर हो सकते हैं. जो लोग बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कम कैसे करें? (How To Reduce Uric Acid) या कुछ कहते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) हमारे शरीर में यूरिक एसिड हमारी खाने पीने की चीजों से ही बढ़ता है. कई चीजें ऐसी होती हैं जिनमें काफी मात्रा में यूरिक एसिड होती है. यूरिक एसिड का इलाज (Treatment Of Uric Acid) नेचुरल तरीके से किया जाए तो यह काफी लाभदायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें

यूरिक एसिड कम करने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) कई हैं लेकिन कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें आप घर पर रहकर ही आसानी से यूरिक एसिड को घटा सकते हैं. यहां ऐसे 6 घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जो शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

अर्थराइटिस में यूरिक एसिड घटाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे | These 5 Home Remedies Will Reduce Uric Acid In Arthritis

1. फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

जिन चीजों में ज्यादा से ज्यादा फाइबर की मात्रा होती है उन्हें डाइट में शामिल करें. इससे यूरिक एसिड को घटाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है. हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाती है और इससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल भी कम हो सकता है.

9va25m3oHome Remedies For Uric Acid: फाइबर से भरपूर फूड्स यूरिक एसिड को घटाने के लिए हैं कारगर!

2. अजवाइन है फायदेमंद

अजवाइन कई परेशानियों से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. अजवाइन पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना अजवाइन के पानी का सेवन करते हैं तो आपको हाई यूरिक एसिड से भी राहत मिल सकती है. इसके लिए रातभर अजवाइन को पानी में भिगोकर रखें और अगले इस पानी को स्टोर कर इसका सेवन करते रहें.

3. विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं

विटामिन सी का सेवन करने से न इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है बल्कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. जो लोग गठिया से परेशान हैं या यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं उनको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आप नींबू पानी और संतरे जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. सलाद में रोजाना आधा या एक नींबू खाएं. 

4. खूब पानी पिएं

अगर आप खूब पानी पीते हैं तो शरीर में जमा यूरिक एसिड टॉयलेट के रास्ते बाहर निकल सकता है. इससे शररी की गंदबी यानि टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में आपको एक दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. हाइड्रेट रहने से आपकी स्किन भी ग्लोइंग होती है और यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

drink water on an empty stomach every morningHome Remedies For Uric Acid: यूरिक एसिड को घटाने के लिए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं

5. बथुए के पत्तों का जूस पिएं

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया की बीमारी हो जाती है ऐसे में रोजाना बथुए का जूस पीने से आपको काफी फायदा हो सकता है. यूरिक एसिड को घटाने के लिए बथुए के पत्तों का जूस निकालकर रोजाना सुबह खाली पेट पीने से लाभ हो सकता है. बथुए की सब्जी बनाकर भी खाई जाती है, लेकिन यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप इसका जूस ही पिएं तो बेहतर है.

6. अलसी के बीज

अलसी के बीजों में कई जरूर तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीजों में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है. आप अलसी के बीजों को चबा भी सकते हैं और अलसी के इस्तेमाल कई तरह की और चीजों में भी कर सकते हैं. इससे आप स्मूदी बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply