How Much Peanuts To Eat A Day: How Much Peanuts Are Healthy To Eat In A Day, Learn From Experts At What Time To Eat Peanuts | Benefits Of Peanuts In Winter

How Much Peanuts To Eat A Day: How Much Peanuts Are Healthy To Eat In A Day, Learn From Experts At What Time To Eat Peanuts | Benefits Of Peanuts In Winter


How Much Peanuts To Eat A Day: एक दिन में कितनी मूंगफली खाना हेल्दी है? एक्सपर्ट से जानें किस समय खाएं मूंगफली

Benefits Of Peanuts: मूंगफली वजन कम करने में मदद कर सकते हैं जब कम मात्रा में भी सेवन किया जाए

खास बातें

  • मूंगफली फाइबर का अच्छा स्रोत हैं.
  • ये प्रोटीन से भरे होते हैं और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं.
  • मूंगफली आपके दिल की सेहत सुधारने में आपकी मदद कर सकती है.

Benefits Of Peanuts In Winter: गजक, चिक्की, गाजर का हलवा और अधिक जैसे सर्दियों के व्यंजनों से बचना मुश्किल हो सकता है. एक लोकप्रिय विंटर स्नैक मूंगफली है. भुनी हुई मूंगफली (Peanuts) सर्दियों के मौसम में व्यापक रूप से खाया जाता है. ये न केवल आपकी स्वाद कलियों को खुश करती हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि मूंगफली वजन कम (Weight Loss) करने के अनुकूल भी है. अगर आप मूंगफली के लाभों के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको एक दिन में कितनी मूंगफली खानी चाहिए? (How Many Peanuts Should Be Eaten In A Day?) मूंगफली खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? सुश्री प्रीति त्यागी एक पोषण विशेषज्ञ हैं जिन्होंने इन सभी सवालों के जवाब दिए…

एक दिन में कितनी मूंगफली सेवन करना चाहिए | How Much Peanuts To Consume In A Day

यह भी पढ़ें

सुश्री त्यागी बताती हैं, “आप एक दिन में मुट्ठी भर मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. आप भोजन के बीच भूख की पीड़ा को हराने के लिए इन्हें अपने नाश्ते के समय में शामिल कर सकते हैं. अगर यह मूंगफली का मक्खन है, तो एक सुरक्षित खुराक 1.5 बड़ा चम्मच होगा.”

28rilj5gBenefits Of Peanuts In Winter: विशेषज्ञ कहते हैं कि आप मुट्ठी भर मूंगफली का सेवन कर सकते हैं

मूंगफली खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Eat Peanuts?

मूंगफली को अक्सर शाम के नाश्ते के रूप में खाया जाता है. इन्हें प्रोटीन बार, लाडो या चाट में भी मिलाया जा सकता है. “मूंगफली का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह या दिन का समय होगा. देर से दोपहर में मूंगफली का नाश्ता भी आदर्श है, लेकिन निश्चित रूप से रात को बिस्तर पर जाने या रात के खाने से पहले बचना चाहिए,” सुश्री त्यागी कहती हैं.

वजन घटाने के लिए मूंगफली | Peanuts For Weight Loss

वजन कम करने की कोशिश करने पर आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपको भूख कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन संयम में इनका सेवन करना महत्वपूर्ण है. पोषण विशेषज्ञ आगे कहते हैं, “मूंगफली को वजन घटाने के अनुकूल माना जाता है क्योंकि उन्हें तृप्ति का कारण माना जाता है, लेकिन उन्हें कभी भी ज़रूरत से ज़्यादा नहीं खाना चाहिए, और अगर आहार में शामिल किया गया है, तो उन्हें कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए कम कैलोरी वाले भोजन के साथ होना चाहिए.”

msm10o28Benefits Of Peanuts In Winter: मूंगफली स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है

सर्दियों में मूंगफली खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Peanuts In Winter

मूंगफली को बायोटिन, फोलेट, विटामिन ई, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा जाता है. मूंगफली को किसी की त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. सुश्री त्यागी इस बात पर भी प्रकाश डालती हैं कि मूंगफली आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद कर सकती है. हालांकि, ध्यान रखा जाना चाहिए कि आप मूंगफली का सेवन किस रूप में कर रहे हैं. उदाहरण के लिए, तली हुई मूंगफली से बचना चाहिए. जबकि भुना हुआ एक बेहतर विकल्प है, लेकिन नमक जोड़ने से बचें. इसके अलावा, स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए मूंगफली के शर्करा वाले रूपों से बचना चाहिए.

Newsbeep

(सुश्री प्रीति त्यागी एक लीड हेल्थ कोच, पोषण विशेषज्ञ और MY22BMI के संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply