ICC Board Meeting News Updates| ICC Meeting on T20 World Cup and IPL Schedule Ready by BCCI Latest News | बीसीसीआई को उम्मीद- इस साल होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप टाला जा सकता है, इसके बाद आईपीएल पर कोई कदम उठाएंगे


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • ICC Board Meeting News Updates| ICC Meeting On T20 World Cup And IPL Schedule Ready By BCCI Latest News

5 मिनट पहले

पिछला टी-20 वर्ल्ड कप 2016 वेस्टइंडीज ने जीता था। तब भारत की मेजबानी में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में विंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था।

  • रोडमैप के मुताबिक, बीसीसीआई 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच यूएई में आईपीएल करा सकता है
  • इस साल टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है
  • कोरोना के कारण 29 मार्च से होने वाला आईपीएल पहले ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुका

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की सोमवार को अहम बैठक होनी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि इस बार टी-20 वर्ल्ड कप के टलने की घोषणा हो सकती है। सूत्रों की मानें तो इसी उम्मीद में बीसीसीआई पहले से ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का रोडमैप तैयार कर चुकी है।

आईपीएल इस साल 29 मार्च से होना था। वहीं, इस साल टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। यदि वर्ल्ड कप टलता है, तो बीसीसीआई 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच आईपीएल करा सकता है। इससे पहले सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला एशिया कप भी टल चुका है।

आईसीसी के फैसले के बाद बीसीसीआई एक्शन लेगा
बीसीसीआई अपेक्स काउंसिल के सदस्य ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘पहला पड़ाव एशिया कप का टलना था। अब हम अपना कोई भी एक्शन (आईपीएल को लेकर) तभी लेंगे, जब आईसीसी (टी-20 वर्ल्ड कप पर) फैसला लेगी। वे अपना फैसला अब तक टालते आ रहे हैं, जबकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया खुद कह चुका है कि वह इस साल टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी नहीं करना चाहता।’’

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मंत्री वर्ल्ड कप कराना चाहते हैं
आईसीसी के एक सूत्र ने कहा, ‘‘आईसीसी ने तुरंत फैसला लेते हुए अब तक टी-20 वर्ल्ड कप को टाला नहीं है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार के कई मंत्री इस इवेंट को इसी साल देश में कराना चाहते हैं।’’ हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी स्टेडियम में 25% दर्शकों को आने की मंजूरी दे दी है। इससे यह उम्मीद लगाई जा रही है कि ऑस्ट्रेलिया में इस टी-20 साल वर्ल्ड कप हो सकता है।

यूएई में आईपीएल कराने की पूरी तैयारी
सूत्रों के मुताबिक, बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच की संभावित विंडो तय की है। आईपीएल फाइनल के लिए 7 नवंबर का दिन इसलिए तय किया गया है, ताकि भारतीय खिलाड़ियों को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए पूरा वक्त मिल जाए। टीम इंडिया को दिसंबर में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वहां जाना है। इस बीच, भारतीय बोर्ड ने केंद्र सरकार को चिठ्ठी लिखकर आईपीएल को यूएई में कराने के अलावा खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स की यात्रा की अनुमति मांगी है।

फ्रेंचाइजियों ने यूएई में होटल ढूंढने शुरू किए
इधर, फ्रेंचाइजियों ने अभी से ही यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन के अलावा वहां रहने के लिए होटल ढूंढने शुरू कर दिए हैं।एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हमने अभी से ही ट्रैवलिंग, होटल और लॉजिस्टिक्स से जुड़े दूसरे काम शुरू कर दिए हैं। हमने टीम के लिए अबू धाबी में एक होटल भी देख लिया है। साथ ही टीम की ट्रेनिंग की प्लानिंग भी शुरू कर दी है।

ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड सितंबर में इंग्लैंड सीरीज की तैयारी कर रहा, वर्ल्ड कप की नहीं
हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि उनके खिलाड़ी सितंबर में होने वाली इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों के मैच की तैयारी कर रहे हैं। सीए के इस फैसले से साफ पता चलता है  कि वह वर्ल्ड कप कराने के मूड में नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने सीरीज के लिए अपनी 26 सदस्यीय टीम भी घोषित कर दी है।

ऑस्ट्रेलिया के पास वर्ल्ड कप के लिए 3 विकल्प

  • पहला विकल्प यह कि वर्ल्ड कप को 2021 में जनवरी से मार्च के बीच कराया जाए, लेकिन तब मार्च-अप्रैल में आईपीएल भी होगा। साथ ही जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को भारत दौरे पर आना है। जहां 5 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में वर्ल्ड कप होना बेहद मुश्किल है।
  • अगले साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में दूसरा विकल्प यह है कि 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दी जाए। जबकि भारत 2022 में भी वर्ल्ड कप करा सकता है।
  • तीसरा विकल्प यह कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकता है। इसके लिए कई खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड भी तैयार हो जाएंगे। बशर्ते उस दौरान कोई आईसीसी इवेंट न हो।

2018 में एक बार टल चुका है ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप
2007 से शुरू हुए टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हर 2 साल में होता है। लेकिन अन्य टूर्नामेंट्स के टकराव के कारण इसे 2009 और 2010 में लगातार कराया गया था। जबकि 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2018 टी-20 वर्ल्ड कप को 2020 के लिए टाल दिया था। यह सभी शेड्यूल आईसीसी अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) के हिसाब से तय करता है।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. बीसीसीआई अपेक्स काउंसिल मीटिंग:टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सर नाइकी सितंबर में खत्म हो रहे करार को रिन्यू नहीं करेगी

2. आईपीएल का होना और बीसीसीआई अध्यक्ष समेत अन्य अधिकारियों का कार्यकाल बढ़ाना, दोनों गर्म मुद्दे

0

Leave a Reply