Indian Medical Association claims 99 doctors in the country have lost their lives due to coronavirus – इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का दावा देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना महामारी से गंवाई है जान

Indian Medical Association claims 99 doctors in the country have lost their lives due to coronavirus – इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का दावा देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना महामारी से गंवाई है जान


इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का दावा देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना महामारी से गंवाई है जान

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी फ्रंटलाइन पर तैनात हैं. देश में हर रोज बढ़ रहे कोरोना के मामलों से डॉक्टरों के संक्रमित होने के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. स्थिति यह है कि कई संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों को महामारी के चलते जान भी गंवानी पड़ी है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मुताबिक अब तक देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना के चलते जान गंवाई है. 

यह भी पढ़ें

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 से देश में 99 डॉक्टरों की मौत हुई है. आईएमए के राष्ट्रीय कोविड रजिस्ट्री डाटा के मुताबिक कोविड-19 से कुल 1302 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. इसमें 99 डॉक्टरों की मौत हो गयी. मृतकों में 73 डॉक्टरों की उम्र 50 साल से अधिक थी, 19 की उम्र 35-40 के बीच थी और सात डॉक्टर 35 साल से कम उम्र के थे. आईएमए ने एक बयान में कहा, ‘‘आईएमए ने डॉक्टरों और चिकित्सा प्रशासकों से एहतियात बरतने के लिए रेड अलर्ट जारी किया है . ”

आईएमए ने नेतृत्व की भूमिका निभा रहे डॉक्टरों से तमाम बेहतरीन वैज्ञानिक तौर-तरीका अपनाने की हिमायत की है. आईएमए ने कहा है, ‘‘आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड-19 से वरिष्ठ और युवा डॉक्टर समान रूप से संक्रमित हो रहे हैं. वरिष्ठों के बीच मृत्यु दर ज्यादा है. इससे सबक लेने की जरूरत है. अस्पताल के भीतर नियम और अनुशासन का पालन होना चाहिए .”

आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजन शर्मा ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए देश में चिकित्साकर्मी महती भूमिका निभा रहे हैं लेकिन कोविड-19 से डॉक्टरों की मौत गहरी चिंता की बात है . उन्होंने कहा, ‘‘आईएमए सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक तौर तरीका अपनाने की पुरजोर वकालत करता है. डॉक्टरों को हालात पर नजर रखने और खुद की, अपने परिवार, सहयोगियों और कर्मचारियों का ध्यान रखने की जरूरत है.”

(भाषा से इनपुट के साथ)

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई हिस्सों में फिर से लॉकडाउन

Leave a Reply