IPL 2020 Postponed | IPL 2020 Coronavirus Latest News and Updates Indian Premier League Schedule April 15 | बीसीसीआई ने वीजा प्रतिबंधों की वजह से आईपीएल 15 अप्रैल तक टाला, पहले यह 29 मार्च से शुरू होना था


  • सरकार ने विदेशी नागरिकों के वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिए हैं
  • डिप्लोमैटिक और एम्प्लॉयमेंट समेत 6 तरह के वीजा को ही सरकार ने छूट दी है
  • आईपीएल के लिए विदेशी खिलाड़ी बिजनेस वीजा पर आते हैं, जिसे छूट नहीं मिली है

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2020, 03:18 PM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सीजन को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोनोवायरस और विदेशियों के वीजा पर प्रतिबंध होने की वजह से बीसीसीआई ने फिलहाल इसे नहीं कराने का फैसला लिया है। फ्रेंचाइजियों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है। 

सरकार ने 15 अप्रैल तक वीजा प्रतिबंध लगाए, आईपीएल भी तब तक के लिए रोका गया
केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद बुधवार को यात्रा और वीजा से जुड़े कुछ प्रतिबंध लगाए थे। इसके तहत भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के वीजा 13 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिए गए हैं। सिर्फ डिप्लोमैटिक, ऑफिशियल, यूएन और अंतरराष्ट्रीय संस्थान, प्रोजेक्ट और एम्प्लॉयमेंट वीजा को ही छूट दी गई है। आईपीएल में आने वाले विदेशी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को बिजनेस वीजा मिलता है। ऐसे में उन्हें भी देश में आने की अनुमति नहीं होगी। 

8 टीमों के 60 विदेशी खिलाड़ी भारत नहीं आ सकते थे
आईपीएल की 8 टीमों में 189 खिलाड़ी हैं। इनमें 64 विदेशी खिलाड़ी हैं। सरकार के वीजा प्रतिबंधों की वजह से 64 में से 60 विदेशी खिलाड़ियों पर सस्पेंस बना हुआ था। बीसीसीआई के एक अफसर ने कहा, ‘‘फ्रेंचाइजियां बगैर दर्शकों के मैच कराने के लिए तैयार थीं, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों को लीग में खिलाना चाहती थीं। वीजा 15 अप्रैल तक सस्पेंड होने के कारण ऐसा मुमकिन नहीं था, इसलिए आईपीएल टालने का फैसला किया गया।’’ 

अफ्रीका के 4 खिलाड़ी अभी भारत में
दक्षिण अफ्रीका के चार खिलाड़ी क्विंटन डीकॉक, फाफ डू प्लेसिस, लुंगी एनगिडी, डेविड मिलर 3 वनडे की सीरीज के लिए भारत दौरे पर ही हैं। इस बार आईपीएल में डीकॉक मुंबई इंडियंस, मिलर राजस्थान, डू प्लेसिस और एनगिडी चेन्नई के लिए खेलेंगे। 

वनडे बिना दर्शकों के कराने का फैसला, दिल्ली सरकार ने आईपीएल मैच नहीं कराने का फैसला किया
केंद्र सरकार ने खेलों को लेकर एडवायजरी जारी की थी। इसमें साफ कहा गया था कि जिन टूर्नामेंटों को टाला नहीं जा सकता है, उन्हें दर्शकों के बिना ही करवाया जाए। इसके बाद बीसीसीआई ने भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 मार्च को लखनऊ में होने वाले दूसरे वनडे और 18 मार्च को काेलकाता में होने वाले तीसरे वनडे को बिना दर्शकों के कराने का फैसला किया। राज्य सरकारें अभी आईपीएल के पक्ष में नहीं हैं। महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि आईपीएल के मैच बिना दर्शकों के कराए जाएं। इसके बाद दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में आईपीएल के मैच नहीं होंगे।