IPL 2020 Schedule | BCCI Sourav Ganguly Governing Council Meeting Latest Today News Updates Coronavirus Indian Premier League New Dates April 15 | आईपीएल के छोटे फॉर्मेट समेत 6-7 विकल्पों पर चर्चा, शाहरुख बोले- कोरोनावायरस का असर कम होने पर टूर्नामेंट शुरू होने की उम्मीद


  • बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में सभी 8 फ्रेंचाइजी के प्रतिनिधि भी शामिल हुए
  • कोरोनोवायरस और विदेशियों के वीजा पर प्रतिबंध की वजह से बोर्ड ने आईपीएल 15 अप्रैल तक टाला था
  • बीसीसीआई ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते सभी घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट को टाल दिया

दैनिक भास्कर

Mar 14, 2020, 05:02 PM IST

खेल डेस्क. आईपीएल पर कोरोनावायरस के संकट को लेकर बीसीसीआई ने मुंबई में गवर्निंग काउंसिल और सभी 8 फ्रेंचाइजियों की संयुक्त बैठक बुलाई थी। बीसीसीआई अधिकारी के मुताबिक, बैठक में आईपीएल के छोटे फॉर्मेट समेत 6 से 7 विकल्पों पर चर्चा हुई। हांलाकि बाकि विकल्पों का खुलासा नहीं हो सका। बैठक में टूर्नामेंट को विदेश में कराने पर कोई चर्चा नहीं हुई। बीसीसीआई ने कहा कि उनके लिए आईपीएल से ज्यादा जरूरी लोगों की सुरक्षा है। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ऑनर शाहरुख खान ने कोरोनावायरस का असर कम होने और आईपीएल शुरू की उम्मीद जताई है।

बैठक के बाद पंजाब के को-ऑनर नेस वाडिया ने कहा कि बीसीसीआई, आईपीएल और स्टार टीवी की सोच साफ है। हम वित्तीय नुकसान या कमाई के बारे में नहीं सोच रहे हैं। देश के नागरिकों का स्वास्थ्य सबकी प्राथमिकता है। दरअसल, कोरोनोवायरस और विदेशियों के वीजा पर प्रतिबंध होने की वजह से बीसीसीआई ने शुक्रवार को ही आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया था। पहले यह 29 मार्च से होना था। वीजा प्रतिबंध के तहत भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिए गए हैं। सिर्फ डिप्लोमैटिक, ऑफिशियल, यूएन और अंतरराष्ट्रीय संस्थान, प्रोजेक्ट और एम्प्लॉयमेंट वीजा को ही छूट दी गई है। आईपीएल में आने वाले विदेशी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को बिजनेस वीजा मिलता है। ऐसे में उन्हें भी देश में आने की अनुमति नहीं होगी।

आईपीएल शुरू होने की उम्मीद: शाहरुख

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ऑनर शाहरुख खान ने कहा- ‘‘उम्मीद है कोरोनावायरस का असर जल्द ही कम होगा और सभी जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ आईपीएल होगा। हमारे लिए लोगों की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग और सरकार के सभी आदेशों का पालन किया जाएगा।’’

सभी चाहते हैं आईपीएल हो: दिल्ली फ्रेंचाइजी

दिल्ली टीम के को-ऑनर पार्थ जिंदल ने कहा कि आज की बैठक में बोर्ड ने सभी फ्रेंचाइजियों को बताया कि सरकार, बीसीसीआई और अन्य लोग स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। हम टूर्नामेंट को लेकर तय समय पर फैसला लेंगे। सभी चाहते हैं कि आईपीएल हो। 

लोगों की सुरक्षा हमारे लिए ज्यादा जरूरी: बीसीसीआई
बीसीसीआई ने कहा बोर्ड और सभी फ्रेंचाइजी के लिए लोगों की सुरक्षा ज्यादा जरूरी है। इसको लेकर बोर्ड लगातार केंद्र और राज्य सरकार समेत अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर पैनी नजर बनाए हुए है। साथ ही टूर्नामेंट के आगामी शेड्यूल को लेकर भी चर्चा जारी है। सचिव जय शाह ने शुक्रवार को कहा था, ‘बीसीसीआई स्टेक होल्डर्स और आम जनता के हितों को लेकर चिंतित है। हम जरूरी कदम उठा रहे हैं। हम चाहते हैं कि फैंस सहित आईपीएल से जुड़े सभी लोगों को सेफ क्रिकेट का अनुभव मिले।’ बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि लोगों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है

बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट अस्थायी तौर पर रद्द किए
इस बीच, बीसीसीआई ने शनिवार को कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते सभी घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट को फिलहाल टाल दिया है। इसमें रेस्ट ऑफ इंडिया और रणजी ट्रॉफी चैम्पियन सौराष्ट्र के बीच ईरानी कप का मुकाबला भी शामिल है। बीसीसीआई सचिव ने कहा- कोविड-19 के कारण ईरानी कप, सीनियर वुमेंस वनडे नॉक आउट टूर्नामेंट, वुमेंस वनडे चैलेंजर टूर्नामेंट को अस्थायी तौर पर रद्द किया गया है। इसके अलावा जूनियर महिला क्रिकेट टूर्नामेंट, अंडर-19 टी-20 चैलेंजर ट्रॉफी भी टाल दी गई है। 

भारत में कोरोनावायरस से 2 की मौत

भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते बीसीसीआई ने शुक्रवार को ही भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज भी रद्द कर दी। सीरीज का एक मैच धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि दूसरा 15 मार्च को लखनऊ और 18 को कोलकाता में तीसरा वनडे होना था। भारत में अब तक कोरोनावायरस से दिल्ली और कर्नाटक में 2 मौत हो चुकी, जबकि 80 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, 145 देशों में 5436 लोग जान गंवा चुके हैं। 11 साल बाद अमेरिका में इमरजेंसी लगाई गई।।