Is Basil Seeds Good For Diabetics | How Basil Seeds Help In Weight Loss, Boost Immunity, Improve Diagestion | Basil Seeds Soaked In Water Empty Stomach | How Much Basil Seeds Per Day


Basil Seed With Water: अगर आपको बताया जाए की एक चीज ऐसी है जिसे सिर्फ पानी में भिगोकर खाने से आपके स्वास्थ्य को कमाल के फायदे हो सकते हैं तो कौन नहीं इस एक चीज के बीजों का फायदा पानी में भिगोकर लेना चाहेगा. आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा आखिर वह एक चीज है क्या? जी हां! हम तुलसी के बीजों (Basil Seeds) के बारे में बात रहे हैं. तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सेवन करने के फायदे (Benefits Of soaked Basil Seeds) कई होते हैं. यह तो आप जानते ही हैं तुलसी की पत्तियां (Basil Leaves) और बीज एंटिऑक्सिडेंट्स का भरपूर स्रोत होते हैं. तुलसी के बीज के फायदे (Benefits Of Basil Seeds) दुगने करने के लिए आपको तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर (Soaked Basil Seeds In Water) खाने से जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. तुलसी के बीज गुणों के भंडार होते हैं. तुलसी के बीजों में फाइबर (Fiber In Basil Seeds) की भी फरपूर मात्रा पाई जाती है. तुलसी के बीज न केवल डायबिटीज (Diabetes) के लिए बल्कि स्किन की देखभाल (Skin Care) के लिए भी फायदेमंद होते हैं. तुलसी के बीज आपका पाचन भी बेहतर कर सकते हैं.  (Basil Seed For Improve Digestion) इनका सेवन करने के लिए आप रात को तुलसी के बीज पानी में भिगों दें और सुबह खाली पेट (Empty Stomach) इसका सेवन करें. ऐसा करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. यहां जानें तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर खाने के फायदों के बारे में…

ये होते हैं तुलसी के बीजों के फायदे | Basil Seeds Benefits

1. डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद

तुलसी के बीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. टाइप 2 डायबिटीज के लिए तुलसी के बीज काफी असरदार माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन बीजों का सेवन करने से यह आपके मैटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं और कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने में मदद करते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको तुलसी के बीजों को रात को दूध या पानी में भिगोकर रख देना और सुबह नाश्ते के साथ इनका सेवन करने से आपको फायदा खुद ही दिखने लगेगा! तुलसी के बीजों के पानी को हेल्दी ड्रिंक के रूप में किया जाता है. तुलसी के बीजों को डायबिटीज के लिए फायदेमंद मानने के पीछे कई शोध भी हो चुके हैं.

r58la9p8Basil Seed For Diabetes: तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सेवन करने से डायबिटीज में फायदा मिल सकता है

2. वजन घटाने के साथ घटाते हैं कमर की चर्बी

तुलसी के बीज न सिर्फ डायबिटीज के लिए बल्कि आपके वजन को भी घटा सकते हैं. तुलसी के बीजों का सेवन करने से आप कमर का फैट भी कम कर सकते हैं. तुलस के बीजों में डायटरी फाइबर काफी मात्रा में पायजा जाता है. जो आपको लंबे समय तक तृप्त रख सकते हैं. साथ तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सेवन करने से आपको शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद मिल सकती है. 

3. पेट और पाचन के लिए कारगर

तुलसी के बीज आपके पेट और पाचन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यह आपकी आंतों को साफ कर पेट के स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप एसिडिटी या पेट फूलने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको तुलसी के बीजों का सेवन पानी या दूध के साथ कर सकते हैं. ऐसा करने से पाचन में मदद मिल सकती है. इससे आपका पेट भी साफ रख सकता है. इनमें फाइबर होने की वजह से यह पाचन के लिए असरदार हो सकते हैं.

07rog5cgBasil Seed For Stomach: तुलसी के बीजों का सेवन पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है

4. मुंह में छाले या दुर्गध हटाने के लिए भी फायदेमंद

मुंह में छाले या दुर्गध हटाने के लिए तुलसी के बीजों को पानी में भिगोकर सेवन करने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है. अगर आपको भी ऐसी शिकायत रहती है तो आपको इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. तुलसी के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके लिए माउथ फ्रेशनर का काम भी कर सकते हैं.

इन तीन लोगों को तुलसी के बीजों के सेवन से बचना चाहिए

– अगर आपके शरीर में घाव हुआ है या सर्जरी हुई है तो तुलसी के बीजों का सेवन न करें. 

– गर्भवती महिलाओं और बच्चों तुलसी के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

– किसी भी तरह की सर्जरी के कुछ समय तक इन बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

-तुलसी के बीजों का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

Best Age to Get Pregnant: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क