Israel Scientist developed vaccine of coronavirus and likely to announce soon says report – इजराइल के वैज्ञानिकों ने बनाई कोरोनावायरस की वैक्सीन, जल्द कर सकते हैं घोषणा: रिपोर्ट


नई दिल्ली:

इजराइल के वैज्ञानिक जल्द ही कोरोनावायरस (Coronavirus) की वैक्सीन की घोषणा कर सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में कोरोनावायरस कोविड-19 के वैक्सीन की घोषणा की जा सकती है. इजराइल की एक वेबसाइट Haaretz ने मेडिकल सोर्स के हवाले से गुरुवार को जानकारी दी है कि इजराइल में प्रधानमंत्री कार्यालय की निगरानी में इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च में कोरोनावायरस पर रिसर्च की जा रही है. इस रिसर्च के दौरान इजराइल के वैज्ञानिकों ने वायरस के गुणों और जैविक तंत्र को समझने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है. इसमें बेहतर नैदानिक क्षमता सहित एंटीबॉडीज बनाना और वैक्सीन का विकास करना शामिल है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन के विकास के लिए कई सारे परीक्षण और प्रयोगों की आवश्यकता है और इसके बाद ही कहा जा सकता है कि यह वैक्सीन लोगों के लिए कितनी सुरक्षित है. 

बता दें, दुनियाभर के कई देशों में लगातार कोरोनावायरस के मामले सामने आ रहे हैं. चीन के बाद कोरोनावायरस के सबसे अधिक मामले इटली में सामने आए हैं. इसके बाद ईरान, साउथ कोरिया, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और भारत समेत लगभग 100 से अधिक देशों में कोरोनावायरस के मामले सामने आ चुके हैं. 

टिप्पणियां

भारत में अब तक कोविड-19 के कुल 73 मामले सामने आ चुके हैं. भारत के 12 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में कुल मिलाकर कोरोनावायरस के 73 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से 17 विदेशी नागरिक हैं और 56 भारतीय हैं. 

वीडियो: कोरोना से बचने के लिए गृह मंत्रालय की तैयारी