Italy reports 368 Coronavirus Covid 19 deaths on Sunday – Coronavirus: इटली में बढ़ती जा रही कोरोना वायरस की दहशत, रविवार को हुई 368 लोगों की मौत


खास बातें

  1. चीन के बाद इटली में हुई सबसे ज्यादा मौतें
  2. वायरस से दुनियाभर में 5000 से ज्यादा मौत
  3. कोरोना वायरस से भारत में हुई दो की मौत

रोम:

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत बढ़ती ही जा रही है. अभी तक यह वायरस 117 से ज्यादा देशों में फैल चुका है. इस वायरस से संक्रमित होने की वजह से 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. डेढ़ लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. भारत में अभी तक इसके 107 मामले सामने आ चुके हैं. चीन के बाद अगर कोई देश इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है तो वह है इटली (Italy). वहां अब तक 1800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस की वजह से वहां बीते रविवार 368 लोगों की जान चली गई. एक ही दिन में इतने लोगों की मौत बेशक हैरान कर रही है.

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इटली को लॉकडाउन कर दिया गया है. वहां की सरकार ने इससे बचाव के लिए तमाम पाबंदियां लागू की हैं. रविवार को ही इटली के मिलान से पहुंचे 218 लोगों को दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में भेजा गया है. इस दल में 154 पुरुष और 64 महिलाएं शामिल हैं. इस दल में ज्यादातर छात्र हैं जो इटली में पढ़ाई कर रहे हैं. कोरोना वायरस परीक्षण के लिए प्रथम बार उनके नमूनों का एकत्रीकरण किया जा रहा है. सोमवार शाम तक उनकी रिपोर्ट आ जाएगी.

Coronavirus: गृह राज्य मंत्री ने कहा, अर्द्धसैनिक बलों को पृथक कैंप तैयार रखने को कहा गया

बताते चलें कि कोरोना वायरस पिछले साल चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ. कहा जा रहा है कि इस वायरस ने सी-फूड के जरिए इंसान के शरीर में प्रवेश किया है. फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. चीनी वैज्ञानिक इसका पता लगा रहे हैं, साथ ही दुनिया के कई देश इस वायरस से बचाव की वैक्सीन भी बनाने की कोशिश में जुटे हैं. ईरान में भी यह वायरस तेजी से फैलता जा रहा है. वहां अभी तक 724 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी इस वायरस की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो चुकी है. देश के ज्यादातर राज्य अलर्ट मोड पर हैं. कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों व अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों को बंद कर दिया गया है.

टिप्पणियां

VIDEO: कोरोना वायरस से जुड़ी 10 अहम बातें