Jaipur News In Hindi : Coronavirus Jaipur Bhilwara | Coronavirus Rajasthan Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases in Bhilwara Jodhpur Jhunjhunu Udaipur Alwar Sikar (COVID-19) Death Toll Latest News and Updates | राज्य में आज 30 नए पॉजिटिव मिले, जिनमें 12 तब्लीगी जमात से; भीलवाड़ा में 13 अप्रैल तक महाकर्फ्यू


  • राजस्थान के 33 जिलों में से 16 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके, आंकड़ा 166 पहुंचा 
  • आज जयपुर और टोंक में 12-12, उदयपुर में तीन, बीकानेर में दो और दौसा में एक केस मिला
  • भीलवाड़ा में पिछले चार दिनों से एक भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है

दैनिक भास्कर

Apr 03, 2020, 04:39 PM IST

जयपुर. 21 दिन के लॉकडाउन का शुक्रवार को दसवां दिन है। राज्य में कोरोना संक्रमण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। आज राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव के 21 नए मामले सामने आए, जिसमें टोंक में 12 नए पॉजिटिव मिले हैं। यह पहले पॉजिटिव मिले तब्लीगी जमात के लोगों के परिवार जुड़े बताए जा रहे हैं। वहीं, बीकानेर में भी 2 तब्लीगी जमात के लोग पॉजिटिव मिले। जयपुर में भी 7 लोगों के संक्रमित मिले। बताया जा रहा है कि यह तब्लीगी जमात या उनसे फैले संक्रमण से जुड़े हैं। अब राज्य में कुल आंकड़ा 154 पहुंच गया है। इनमें से 23 तब्लीगी जमात से हैं। 

राजस्थान के टोंक जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। 24 घंटे के अंदर यहां 12 नए मामले सामने आ चुके हैं। हालात का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम पहुंची। टीम के साथ कुछ डॉक्टर भी मौजूद थे। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी रोहित कुमार के मुताबिक इन 12 लोगों में से 7 ऐसे संक्रमितों की पहचान हुई है जो तब्लीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए थे। उधर भीलवाड़ा में हालात सामान्य हैं। पिछले चार दिनों से यहां एक भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है।

भीलवाड़ा में ऑलडाउन, महाकर्फ्यू लगा
 राज्य के कोरोना के एपिसेंटर भीलवाड़ा में आज से महाकर्फ्यू लागू कर दिया गया। जो 10 दिन यानी 13 अप्रैल तक लागू रहेगा। कोई भी घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा। जरूरी सामान की आपूर्ति की प्रशासन को सूचना देने पर होगी। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुलिस, आरएसी, होमगार्ड और एसडीआरएफ के 3 हजार जवान संभालेंगे। इसकी तैयारियों के तहत गुरुवार को बाइक सवार 50 पुलिसकर्मियों मार्च निकाला।

शहर से 2 अच्छी खबर

  • 1847 में से 1515 की रिपोर्ट निगेटिव: भीलवाड़ा में जबसे संक्रमण का मामला शुरू हुआ है, तब से अब तक कुल 1847 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। इनमें से 1515 की रिपोर्ट की निगेटिव आई है। जबकि, 306 की रिपोर्ट आना बाकी है। 26 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहां संक्रमण के बांगड़ हॉस्पिटल के डॉक्टर से फैला था। ऐसे में कम्युनिटी स्प्रेड की आशंका बन रही थी। लेकिन, अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। जो लोग पॉजिटिव आए हैं वह सभी हॉस्पिटल का स्टाफ हैं या मरीज और उनके परिजन हैं।
  • 26 संक्रमितों में से 13 की रिपोर्ट निगेटिव: शहर में संक्रमण के अब तक 26 मामले सामने आए हैं। इनमें से इलाज के बाद 13 की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन सभी को आइसोलेशन वार्ड से जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया है। वहीं दो की मौत हो चुकी है। अब 11 पॉजिटिव बचे हैं। इनमें सात भीलवाड़ा और चार जयपुर में भर्ती हैं। बाकी का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों को उम्मीद है कि जल्द रिकवर कर लेंगे।
यह फोटो भीलवाड़ा का है। राशन की दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

बिजली-पानी का मार्च-अप्रैल का बिल अब 31 मई के बाद चुकाने की छूट दी

  • कोरोना के कहर के बीच राजस्थान सरकार ने आम लोगों, किसानों और उद्योगों को बिजली-पानी बिल के भुगतान समेत कई बड़ी राहत दीं। सरकार ने 150 यूनिट प्रति माह तक इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं और कृषि कनेक्शन पर मार्च और अप्रैल के बिलों का भुगतान 31 मई तक स्थगित करने का निर्णय किया है। यानी उपभोक्ता इन दो महीनों के बिल का भुगतान जून में कर सकेंगे। इन बिलों का भुगतान मई में जारी होने वाले बिलों की राशि के साथ किया जा सकेगा। इससे 1.05 कराेड़ घरेलू उपभोक्ताओं व करीब 13 लाख किसानों को राहत मिलेगी। यही नहीं, कृषि एवं घरेलू श्रेणियों के सभी उपभोक्ता अगर 31 मई तक बिलों का भुगतान करेंगे तो उन्हें आगामी बिल में भुगतान राशि की 5 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
  • चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया-तब्लीगी द्वारा नए स्तर पर संक्रमण देखते हुए अब अलग से रैंडम सर्वे शुरू किया जा रहा है। रैपिड किट द्वारा धार्मिक स्थलों, पर्यटक स्थलों का रैंडम सर्वे करवाया जाएगा।
  • राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप ने बताया कि मरकज में प्रदेश से करीब 450 लोग शामिल हुए थे। इनका पता लगाकर  क्वारैंटाइन किया जा रहा है। इनमें जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण नजर आए, उनकी जांच कराई जा रही है। लोगों से भी अपील की है कि अगर मरकज से लौटे लोगों के बारे में कोई जानकारी हो तो इसकी सूचना प्रशासन को दें।
भीलवाड़ा में संक्रमण के 26 मामले सामने आए हैं। इनमें से इलाज के बाद 13 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

सीकर: मरकज से लौटे 18 लोगों और ड्राइवर को आइसोलेशन में भेजा

दिल्ली की मरकज जमात से लौटे 18 लोग और उनके ड्राइवर की पहचान हो गई है। सभी को पचेरी कलां के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया है। बीसीएमओ डॉ. हरीश यादव ने बताया कि उपखंड के खेतड़ी, जसरापुर, नंगली, पपुरना के 18 व्यक्तियों को पचेरी के सिंघानिया यूनिवर्सिटी में बने आइसोलेशन वार्ड में भिजवाया गया है। इनमें एक ड्राइवर भी शामिल है। आरआरटी टीम प्रभारी डॉ. महेंद्र सैनी ने बताया कि खेतड़ी से पहले नौ लोगों की जानकारी सामने आई थी। तलाश की गई तो खेतड़ी से 5, जसरापुर से 8, नंगली से 5 और पपुरना में एक जमाती मिला।

राजस्थान के 16 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 48 जयपुर में 
राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें से अब तक 16 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा केस जयपुर में मिले हैं। यहां अब तक 48 पॉजिटिव मिल चुके। इसके अलावा भीलवाड़ा 26, झुंझुनूं 9, जोधपुर 28 (इसमें 18 ईरान से आए), चूरू 8, टोंक 16, प्रतापगढ़ 2, डूंगरपुर 3, अजमेर 5, अलवर 2, बीकानेर 2, उदयपुर, भरतपुर, धौलपुर, पाली और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला।