Jaipur News In Hindi : Jaipur Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases in Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | कोटा में बुजुर्ग की मौत; राज्य में 8 नए संक्रमित मिले, इनमें 5 जमाती; अब बड़े अस्पतालों को रेफर किए जाएंगे पॉजिटिव मरीज

Jaipur News In Hindi : Jaipur Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases in Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | कोटा में बुजुर्ग की मौत; राज्य में 8 नए संक्रमित मिले, इनमें 5 जमाती; अब बड़े अस्पतालों को रेफर किए जाएंगे पॉजिटिव मरीज


  • राज्य में संक्रमितों की संख्या 274 पहुंची, इसमें 94 केस जयपुर के हैं
  • राज्य में अब तक संक्रमण से छह लोगों की जान जा चुकी है

दैनिक भास्कर

Apr 06, 2020, 02:59 PM IST

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के 33 जिलों में से 22 जिलों में संक्रमित मिल चुके हैं। रविवार को कोटा में 60 साल के संक्रमित की मौत हो गई। राजस्थान में यह संक्रमण से छठवीं मौत है। सोमवार को संक्रमण के आठ नए केस सामने आए। इनमें छह जमाती हैं। झुंझुनू में मिले सभी पांच संक्रमित जमाती हैं। वहीं, डूंगरपुर में दो पॉजिटिव मिले। एक पहले से संक्रमित व्यक्ति का 11 साल का पोता है। दूसरा 22 साल का जमाती है। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 274 हो गई है।

जयपुर: सबसे ज्यादा 94 मामले, 79 सिर्फ रामगंज इलाके से

  • जयपुर में अब तक संक्रमण के 94 मामले मिले।  79 रामगंज इलाके से हैं। रविवार को पूरे प्रदेश में 60 नए केस सामने आए। 39 रामगंज इलाके से थे। इलाके को पूरी तरह से सील किया जा चुका है। लेकिन, फिर भी यहां कम्युनिटी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। रामगंज में जितने भी लोग संक्रमित मिले हैं, वे सभी ओमान से लौटे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। 
  • जयपुर के सबसे बड़े हॉस्पिटल एसएमएस का कैंटीन संचालक संक्रमित मिला। कैंटीन में करीब 50 डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ नाश्ता या खाना खाता है। प्रिंसिपल ऑफिस समेत वायरोलॉजी लैब के स्टाफ तक ने यहां खाना खाया। 
  • परकोटा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है। दूध-सब्जियों जैसी जरूरी सामान की सप्लाई पुलिस और प्रशासन की टीमें कर रही हैं। 113 दुकानदार किराने की होम डिलीवरी करेंगे। 
जयपुर में परकोटे के रामगंज इलाके में अब तक 79 केस आ चुके हैं। यहां कम्युनिटी संक्रमण की आशंका है। पिछले कई दिनों से इलाके को सील कर रखा गया है।

डॉक्टरों को संक्रमण से बचाने की नई कोशिश

प्रदेश के किसी हिस्से में अगर कोई पॉजिटिव मिलता है तो उसका इलाज क्षेत्र के सबसे बड़े हॉस्पिटल में कराया जाएगा। जिला स्तर के अस्पतालों में सिर्फ संदिग्ध मरीजों को ही रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का मानना है कि शुरुआत में ऐसा करने से पॉजिटिव मरीजों के इलाज से जुड़े डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को संक्रमण से बचाया जा सकता है। पॉजिटिव मरीजों को एक जगह रखने पर वहां के स्टाफ को बेहतर क्वालिटी के पीपीई किट और मास्क उपलब्ध कराए जा सकते हैं। जयपुर के आसपास के जिलों में पॉजिटिव लोगों का इलाज एसएमएस हॉस्पिटल में होगा।

उदयपुर: जरूरतमंद लोगों के लिए 500 रुपए का जन-संबल किट तैयार

लॉकडाउन में जरूरतमंद लोगों के लिए प्रशासन ने 500 रुपए की जन-संबल नाम से किट तैयार कराई है। इसमें आटा -10 किलो, चना दाल-2 किलो, नमक – 1 किलो, मिर्च-100 ग्राम, हल्दी-100 ग्राम, तेल-200 मिली लीटर, शक्कर-1 किलो, चाय-100 ग्राम तथा साबुन-1 नग है।  

तस्वीर धौलपुर की है। सोमवार को भगवान महावीर की पूजा के दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।

सीकर: युवक का हंगामा

सीकर के कुण्डलपुर गांव में मानसिक रूप से परेशान युवक ने पुलिस और आम लोगों को परेशान किया। यह पेड़ पर चढ़ गया। ग्रामीणों ने वजह पूछी तो उसने खुद को कोरोना पेशेंट बताया।ग्रामीणों ने जानकारी सदर थाना पुलिस को दी। पुलिस ने युवक को समझाया। यहां डॉक्टर भी पहुंचे। बाद में उसे अस्पताल भेज दिया गया। पुलिस के मुताबिक, यह शख्स यूपी का रहने वाला है। मजदूरी करता है। लॉकडाउन की वजह से काम पर नहीं जा पा रहा था। 

भीलवाड़ा : सख्ती जारी 

भीलवाड़ा में शनिवार से कर्फ्यू लगा है। ये 13 अप्रैल तक लागू रहेगा। लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। जरूरत का सामान घरों तक पहुंचाया जा रहा है। कर्फ्यू का पालन करानेे के लिए विभिन्न बलों के 3 हजार जवान तैनात हैं।

राजस्थान के 22 जिलों में पहुंचा कोरोना
राजस्थान में अब तक 22 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा जयपुर में मिले। यहां अब तक 94 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिले। भीलवाड़ा 27, झुंझुनूं 23, जोधपुर 53 (इसमें 33 ईरान से आए), चूरू 10, टोंक 18, प्रतापगढ़ 2, डूंगरपुर 5, अजमेर 5, अलवर 5, बीकानेर 9, उदयपुर 4, भरतपुर में 5, दौसा में 3, बांसवाड़ा में 2, पाली में 2, कोटा, जैसलमेर, करौली, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला।

Leave a Reply