Jaipur News In Hindi : Jaipur Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases in Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | 17 नए पॉजिटिव मिले, इनमें 8 तब्लीगी जमात से; बीकानेर में भर्ती महिला की मौत, सीकर में मस्जिद में लोगों को बुलाने वाला मौलवी गिरफ्तार

Jaipur News In Hindi : Jaipur Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases in Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | 17 नए पॉजिटिव मिले, इनमें 8 तब्लीगी जमात से; बीकानेर में भर्ती महिला की मौत, सीकर में मस्जिद में लोगों को बुलाने वाला मौलवी गिरफ्तार


  • राजस्थान के 33 में से 18 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके, संक्रमितों का आंकड़ा 196 पहुंचा 
  • भीलवाड़ा में 4 दिन बाद शनिवार को 1 मामला सामने आया, यह मरीज बांगड़ अस्पताल में भर्ती है

दैनिक भास्कर

Apr 04, 2020, 12:57 PM IST

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण का आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार सुबह 17 नए मामले सामने आए। इनमें से झुंझुनूं में 6, जोधपुर में 5, बांसवाड़ा और चूरू में 2-2, जबकि भीलवाड़ा और बीकानेर में 1-1 मरीज मिला। इनमें से 8 दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे हैं। बांसवाड़ा में संक्रमण का पहली बार मामला सामने आया है। उधर, बीकानेर में 60 साल की संक्रमित की शनिवार सुबह मौत हो गई। वह पिछले 4 दिन से पीबीएम बीकानेर में भर्ती थी। राजस्थान में कुल पॉजिटिव की संख्या 196 हो गई है। इनमें से 41 दिल्ली की जमात से लौटे लोग हैं। राज्य के 33 में से 18 जिले कोरोना से प्रभावित हैं। भीलवाड़ा सबसे ज्यादा 56 मरीज हैं।

सीकर: नीमकाथाना में लोगों को नमाज के लिए इकट्‌ठा करने वाला मौलवी गिरफ्तार 

सीकर के नीमकाथाना के पास गुहाला में लॉकडाउन के बावजूद लोगों को नमाज के लिए मस्जिद बुलाने वाले मौलवी के खिलाफ सदर थाने में केस दर्ज किया गया। मौलवी मोहम्मद जमालुद्दीन को शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। वह झारखंड के गोडा का रहने वाला है।

शाहपुरा में दूध के पैकेट बांटे गए

जयपुर के शाहपुरा में लॉकडाउन के चलते सेवा समिति ने शनिवार सुबह शहर के आसपास की झुग्गियों में जरूरतमंदों को दूध और छोटे बच्चों को बिस्किट बांटे। 60 से अधिक परिवारों को दूध के पैकेट दिए गए।

जयपुर के शाहपुरा में शनिवार को लॉकडाउन के बीच सेवा समिति के सदस्यों ने जरूरतमंदों को दूध के पैकेट और बिस्किट बांटे।

अजमेर में एक हफ्ते में 25 हजार मुर्गियों की भूख से मौत
अजमेर के पोल्ट्रीफार्म में मुर्गियों को खिलाने के लिए दाना नहीं है। मजबूरी में इन्हें गाय का चारा खिलाया जा रहा है। पिछले एक हफ्ते में यहां करीब 25 हजार मुर्गियां भूख से मर गई हैं। 50 लाख अंडे सड़ने की कगार पर हैं। लगभग 60 लाख मुर्गियाें में से 10 लाख भूख के कारण बीमार हो चुकी हैं। हाईवे से सटे कई पोल्ट्रीफार्म मालिकों ने हजारों की संख्या में जिंदा और मरी मुर्गियां सड़कों पर छोड़ दी हैं। राष्ट्रीय अंडा समन्वयक समिति (नैक) के अध्यक्ष डॉ. राजकुमार जयपाल ने कहा कि अजमेर जिले में हर महीने पोल्ट्रीफार्म कारोबार से करीब 75 करोड़ रुपए का टर्न ओवर होता है। लॉकडाउन के कारण अब तक 40 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

अजमेर के पोल्ट्रीफार्म में मुर्गियां भूख से मर रही हैं। मजबूरी में इन्हें हरा चारा खिलाया जा रहा है।

भीलवाड़ा में 10 दिन के लिए कर्फ्यू लगा

राज्य के कोरोना के एपीसेंटर भीलवाड़ा में शनिवार से कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। यह 13 अप्रैल तक लागू रहेगा। शुक्रवार को पहले दिन काफी सख्ती रही। कोई भी घरों से बाहर नहीं निकला। यहां कर्फ्यू के दौरान बेहद जरूरी कोई सामान प्रशासन को सूचना देकर बुलवाया जा सकेगा। यहां पुलिस, आरएसी, होमगार्ड और एसडीआरएफ के 3 हजार जवान तैनात किए गए हैं।

भीलवाड़ा में सड़कों पर तैनात महिला पुलिस टीम। यहां 13 अप्रैल तक आम लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।

भीलवाड़ा में 9 मरीज ठीक हुए

भीलवाड़ा में 27 पॉजिटिव मिले हैं। इनमें दो की मौत हो चुकी। 17 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। इनमें से शुक्रवार शाम 9 मरीजों की अस्पताल से छुट्‌टी कर दी गई। कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने गुलाब का फूल देकर सभी का स्वागत किया। भीलवाड़ा में अब तक पॉजिटिव मिले सभी लोग एक निजी अस्पताल से संबंधित हैं। कलेक्टर भट्ट ने बताया कि ये लोग पूरी तरह वायरस फ्री हो चुके हैं। इनके लगातार तीन टेस्ट निगेटिव आए हैं। 

Leave a Reply