Jaipur News In Hindi : Jaipur Jodhpur Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Latest News and Updates | निजामुद्दीन मरकज से लौटे 64 लोग ट्रेस; जयपुर के परकोटा को 13 पॉजिटिव केस मिलने के बाद सील किया गया

Jaipur News In Hindi : Jaipur Jodhpur Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Latest News and Updates | निजामुद्दीन मरकज से लौटे 64 लोग ट्रेस; जयपुर के परकोटा को 13 पॉजिटिव केस मिलने के बाद सील किया गया


  • जयपुर के परकोटे इलाके में तीन दिन में संक्रमण के 13 केस मिले, इसके बाद यहां सख्ती बरती जा रही है 
  • दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में राजस्थान से शामिल लोगों की तलाश की जा रही है, अभी तक 64 मिले 
  • श्रीगंगानगर में 20 लोग, भरतपुर में 16, बाड़मेर में 12, हनुमानगढ़ में 6 , उदयपुर में 5 , टोंक में 4  और एक अजमेर में मिला

दैनिक भास्कर

Apr 01, 2020, 11:01 AM IST

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण से हालत बिगड़ते जा रहे हैं। राज्य में बुधवार सुबह तक संक्रमितों की संख्या 93 तक पहुंच गई है। जयपुर के परकोटे में तीन दिन में  संक्रमण के 13 केस मिलने के बाद बुधवार से इस इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया। यहां न कोई बाहर से आ सकता है न ही अंदर जा सकता है। उधर, दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए मरकज में राजस्थान से 64 लोग गए थे, इन सभी को ट्रेस कर लिया गया है। इनके स्वास्थ्य की जांच के बाद इन सभी को क्वारैंटाइन किया गया है।

जयपुर: शहर के परकोटे की ड्रोन से निगरानी
जयपुर के परकोटे में कर्फ्यू लगाकर इसे सील कर दिया गया है। यहां सऊदी से लौटे युवक के संक्रमित मिलने के बाद अब तक 13 पॉजिटिव मिल चुके हैं, जो कि सभी युवक से जुड़े हुए थे। इलाके की ड्रोन से निगरानी की जा रही है। लोगों से घर की छतों पर भी दूरी बनाने के निर्देश दिए गए। सिर्फ पुलिस और प्रशासन से जुड़े लोगों को ही इस इलाके में जाने के लिए पास दिए गए हैं।

जयपुर: शाहपुरा के एसडीएम नरेंद्र मीणा की पत्नी ने घर में मास्क तैयार किए। इन मास्क को गरीबों में बांटा जाएगा। 

कैदियों को दिया गया राशन पैकिंग का काम
जयपुर की सांगानेर जेल में भी कोरोना से लड़ने के लिए बंदियों की मदद ली जा रही है। यहां गरीबों को बांटे जाने वाले राशन की पैकिंग का काम शुरू किया गया है। यहां करीब 25 बंदियों द्वारा राशन की पैंकिंग की जा रही है।

भीलवाड़ा:  कोरोना संदिग्ध ने खिड़की तोड़ भागने की कोशिश की, पकड़ा गया

  • राजस्थान में भीलवाड़ा कोरोना का एपिसेंटर बना हुआ है। यहां अब तक 26 संक्रमित मिल चुके हैं, जबकि संक्रमण से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को यहां महात्मा गांधी अस्पताल में आइसोलेटेड कर रखे गए कोरोना संदिग्ध युवक ने खिड़की तोड़कर भागने की कोशिश की। वह अस्पताल की खिड़की तोड़कर बाहर लटक गया। हालांकि, इस दौरान लोगों ने उसे देख लिया और अस्पताल के पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को सूचना दी। इसके बाद उसे फिर से आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया। घटना के बाद अस्पताल में सुरक्षा और बढ़ा दी है। युवक की शुरुआती कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन, एहतियात के तौर पर उसे आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है।
  • राज्य के डीजीपी भूपेंद्र सिंह मंगलवार को भीलवाड़ा पहुंचे हैं। यहां उन्होंने पूरे शहर का दौरा किया। संक्रमण की चेन को तोड़ने के भीलवाड़ा में तीन से 13 अप्रैल तक महा कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। पूरे शहर की कालोनियों, गलियों को सील किया जा चुका है। डीजीपी ने महा कर्फ्यू  की तैयारियों के बारे की समीक्षा की और ड्यूटी में तैनात पुलिस के जवानों से मुलाकात करके उनका हौंसला बढ़ाया।
डीजीपी भूपेंद्र सिंह भीलवाड़ा पहुंचे हैं उन्होंने पुलिस जवानों से मुलाकात की।
उदयपुर के पास कनोड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे मरीजों में दिखी सोशल डिस्टेंसिंग।

श्रीगंगानगर: मरकज में शामिल हुए थे 20 लोग
दिल्ली के निजामुद्दीन में कोरोनावायरस का केंद्र बने मरकज से गए लोगों की तलाश में 20 से अधिक राज्यों में अभियान छेड़ा गया है। कई ढूंढ़े जा चुके हैं। राजस्थान में भी ऐसे 64 लोग मिले हैं। राज्य में सबसे ज्यादा 20 लोग श्रीगंगानगर में, 16 भरतपुर, 12 बाड़मेर, 6 हनुमानगढ़, 5 उदयपुर, 4 टोंक और एक अजमेर में मिला है। इन्हें या तो आइसोलेट कर दिया गया है या करने की तैयारी है। यह लोग जिन लोगों के संपर्क में आए हैं या इनके परिवार वालों को भी घरों में आइसोलेट करके उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है।

ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव, 7 जोधपुर व 3 जैसलमेर में थे क्वारेंटाइन
ईरान से जैसलमेर और जोधपुर लाए गए भारतीयों में अब तक 17 पॉजिटिव मिल चुके हैं। सात की रिपोर्ट सोमवार को आई थी, जबकि मंगलवार को 10 के संक्रमित होने की रिपोर्ट मिली। इनमें से 7 जोधपुर और 3 जैसलमेर में सेना की ओर से बनाए गए वैलनेस सेंटर में क्वारैंटाइन थे। जोधपुर में दो बार में 552 और जैसलमेर में तीन बार में 484 ईरान में फंसे भारतीयों को लाया गया था।

राजस्थान के 11 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 26 संक्रमित भीलवाड़ा में
राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें से अब तक 11 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा केस भीलवाड़ा में मिले हैं। यहां अब तक 26 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसके अलावा जयपुर में 21, झुंझुनूं में आठ, जोधपुर में 24 (इसमें 17 ईरान से आए), प्रतापगढ़ में दो, डूंगरपुर में तीन, अजमेर में पांच, अलवर, पाली, सीकर और चूरू में एक-एक संक्रमित मिला है।

Leave a Reply