Jaipur News In Hindi : Jaipur Jodhpur Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 6 {Curfew} In Rajasthan Jaipur Jodhpur Kota Udaipur Ajmer Alwar Sikar (COVID-19) Cases Latest News and Updates | आज से फिर बसों को बंद किया, अब जो जहां है वहीं रहेंगे; ईरान से लाए 1036 भारतीयों में पहला संक्रमित मिला


  • राजस्थान में रविवार सुबह तक संक्रमितों की संख्या 60 तक पहुंच गई, इनमें सबसे ज्यादा 25 भीलवाड़ा के 
  • पलायन कर रहे मजदूरों के लिए राज्य सरकार ने दो दिन में 525 बसें चलाईं, लेकिन सोमवार से संचालन बंद

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 11:28 AM IST

जयपुर. कोरोनावायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के दिए देश में किए गए 21 दिन के लॉकडाउन का सोमवार का छठा दिन है। राजस्थान में पलायन कर रहे मजदूरों के लिए चलाई गई बसों को सोमवार से बंद कर दिया है। अब जो जहां है वहीं रहे। राज्य सरकार द्वारा मजदूरों के लिए बस चलाने से आपाधापी की स्थिति बन रही थी। रविवार शाम को केंद्र ने राज्यों से लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने की बात कही थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने बसों को बंद कर दिया।

ईरान से लाए गए भारतीय नागरिकों में से एक कोरोना पॉजिटिव

जोधपुर में रविवार सुबह ईरान से एयरलिफ्ट किए गए एक भारतीय में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। लद्दाख के रहने वाले 41 साल के इस व्यक्ति को सेना द्वारा बनाए गए वेलनेस सेंटर से शहर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह व्यक्ति ईरान से 25 मार्च को जोधपुर लाए गए 277 भारतीय नागरिकों के ग्रुप में था। हालांकि, संक्रमित की 72 वर्षीय मां की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। ईरान से अब तक 1036 भारतीयों को लाया गया है। इनमें से 552 को जोधपुर, जबकि 484 को जैसलमेर में सेना द्वारा तैयार वेलनेस सेंटर में रखा गया है। इसके साथ ही राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या सोमवार सुबह तक 60 पहुंच गई। इनमें 25 संक्रमित सिर्फ भीलवाड़ा के हैं।

दो दिन में 525 बसें चलीं, बीएस-4 वाहन बेचने को शोरूम्स को छूट

रोडवेज प्रशासन के अनुसार रविवार को शाम 6 बजे तक 525 बसों से करीब 26 हजार लोगों अपने स्थान पर छोड़ा जा चुका है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत प्रदेश के वाहन डीलर्स साेमवार काे शोरूम खोल सकेंगे। वे शाम तक बीएस-4 के वाहनों के स्टॉक की सूची बनाकर आरटीओ-डीटीओ काे सौंपेंगे। इसी सूची में दिए गए बीएस-4 के वाहनों को 10 दिन में बेचा जा सकेगा। इनका 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

धौलपुर: स्टेडियम में शिफ्ट की गई मंडी
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए धौलपुर की बड़ी सब्जी मंडी को इंदिरा गांधी स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया गया है। सोमवार सुबह बड़ी संख्या में लोग यहां सब्जियां खरीदने पहुंचे। इसके साथ स्टेडियम में हर दुकान के आगे लोगों के खड़े रहने के लिए निशान बनाए गए हैं।

धौलपुर में मंडी स्टेडियम में की शिफ्ट की गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

पुलिस की मौजूदगी में बंटा मुफ्त राशन

जयपुर के बस्सी उपखंड के देवगांव में मुफ्त राशन बांटा गया। इस दौरान गेहूं लेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। इसे देखते हुए पुलिस ने लोगों को एक मीटर की दूरी पर खड़ा करवा गेहूं वितरित करवाया। डीलर श्यामलाल गुप्ता ने बताया कि ये भीड़ मेरे अकेले से नियंत्रण में नही होती। राजस्थान में हर महीने में गरीबों को मुफ्त राशन बांटा जाता है। 

बस्सी में राशन लेने उमड़ी भीड़ को कराया गया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन।

सीकर: परिवार में किसी को कोरोना की आशंका है… ऐसे सवालों से तैयार हो रहा जिले का डाटा 

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन की पहल पर जिलेभर का एक डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। इसमें आपसे पांच सवाल पूछे जाएंगे।

1. क्या आपके परिवार में बाहर से कोई आया हुआ है?

2. परिवार में किसी को सर्दी-झुकाम-बुखार है या अन्य कोई बीमारी है?

3. किसी सदस्य को कोरोना संक्रमण की आशंका है?

4. परिवार में कितने सदस्य हैं?

5. 60 साल से ज्यादा उम्र वाले कितने लोग है? इन सवालों से जिले का डाटाबेस तैयार किया जाएगा। 

सीकर से अभी भी बड़ी संख्या में मजदूर घर लौटना चाहते हैं। 

राजस्थान के 10 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 25 संक्रमित भीलवाड़ा में 

राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें से अब तक 10 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा केस भीलवाड़ा में मिले हैं। यहां अब तक 25 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसके अलावा जयपुर में 10, झुंझुनूं में 7, जोधपुर में 8, प्रतापगढ़-डूंगरपुर में 2-2, अजमेर में 4, पाली, सीकर और चूरू में 1-1 संक्रमित मिला है।