Jalandhar News In Hindi : Indian Air Force Helicopter | IAF Indian Air Force Apache Helicopter Makes Emergency Landing In Punjab Hoshiyarpur | होशियारपुर जिले के गांव में खेत में अपाचे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, पायलट और चॉपर दोनों सुरक्षित


  • पठानकोट आर्मी बेस से भरी थी अपाचे हेलीकॉप्टर ने उड़ान, तकनीकी खराबी आ जाने की वहज से खेत में उतारना पड़ा
  • हाजीपुर ब्लॉक में पड़ते गांव बुड्ढावड़ में हेलीकॉप्टर उतारे जाने की सूचना पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची, आर्मी बेस में भीदी जानकारी

दैनिक भास्कर

Apr 17, 2020, 02:53 PM IST

होशियारपुर. होशियारपुर जिले के गांव बुड्ढावड़ में शुक्रवार दोपहर सेना के एक अपाचे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इमरजेंसी लैंडिंग का कारण हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी को बताया जा रहा है। इसे पायलट ने बड़ी सूझबूझ के साथ खेत में उतार दिया। फिलहाल हेलीकॉप्टर और पायलट दोनों सुरक्षित हैं, वहीं स्थानीय पुलिस ने पठानकोट आर्मी बेस में अधिकारियों को ताजा हालात के बारे में सूचित कर दिया है।

घटना होशियारपुर जिले के हाजीपुर ब्लॉक में पड़ते गांव बुड्ढावड़ की है। इसकी पुष्टि गांव के सरपंच कुलदीप सिंह ने की है। वहीं, जिस वक्त इस हेलीकॉप्टर को अचानक खेतों में उतारा गया, ग्रामीण डर गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अचानक गांव के ऊपर तेज आवाज आई। लोगों ने देखा कि सेना का हेलिकॉप्टर तेजी से खेतों की तरफ जा रहा है। कुछ ही देर में हेलिकॉप्टर खेतों में उतर गया। लोग वहां पहुंचने शुरू हो गए। मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। कोरोना संक्रमण के कारण लगे कर्फ्यू के कारण पुलिस ने लोगों को वहां से हटाया। सरपंच ने बताया कि सूचना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल शुरू की और जानकारी जुटाकर पठानकोट आर्मी बेस के अधिकारियों को सूचित कर दिया है।

उधर, पुलिस के मुताबिक अभी तक इतनी ही जानकारी मिल पाई है कि शुक्रवार को एक अपोच हेलीकॉप्टर पठानकोट आर्मी बेस से उड़ा था। इसमें अचानक कोई तकनीकी खराबी आ गई, जिसके चलते इसे नीचे उतारना पड़ा। फिलहाल हेलीकॉप्टर और पायलट दोनों सुरक्षित हैं। हेलिकॉप्टर में क्या तकनीकी गड़बड़ी आई थी अभी यह पता नहीं चल पाया है। पायलट को सुरक्षित स्थान पर ले जा दिया गया है। सेना की दूसरी टीम हेलिकॉप्टर को लेने के लिए पहुंच रही है।

डिजिटल कनेक्टिविटी और कारगर मारक क्षमता वाला चॉपर है ‘अपाचे’
अपाचे हेलिकॉप्टर दुनिया का सबसे घातक लड़ाकू हेलिकॉप्टर है। यही कारण है कि अमेरिका समेत कई देश इसका इस्तेमाल करते हैं। इसकी डिजिटल कनेक्टिविटी और अत्याधुनिक सूचना प्रणाली इसे और खतरनाक बनाती है। इसमें जिस तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, वो इसे दुर्गम स्थानों पर भी कारगर मारक क्षमता और सटीक सूचनाएं उपलब्ध करती हैं। सघन पर्वतीय क्षेत्रों में ये सबसे कारगर हेलिकॉप्टर है, जो पहाड़ियों और घाटियों में छिपे दुश्मन को भी आसानी से तलाशकर उन पर सटीक निशाना साध सकता है। इसे कई तरह के बड़े बम, बंदूकों और मिसाइलों से लैस किया जा सकता है।