jammu kashmir former CM omar abdullah to Be released from detention – J&K के पूर्व CM उमर अब्दुल्ला को आज किया जाएगा रिहा, सात महीने से थे हिरासत में


नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला के बाद आद उनके बेटे और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को रिहा किया जाएगा. जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद हिरासत में ले लिया गया था.

इसी महीने उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से पूछा था कि अगले सप्ताह तक बताएं कि उमर अब्दुल्ला को रिहा किया जा रहा है या नहीं? साथ ही कोर्ट ने कहा था कि अगर आप उमर अब्दुल्ला को रिहा कर रहे हैं तो उन्हें जल्द रिहा कीजिए या फिर हम हिरासत के खिलाफ उनकी बहन की याचिका पर सुनवाई करेंगे. गौरतलब है कि उमर अब्दुल्ला के साथ ही पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी हिरासत में हैं.

टिप्पणियां

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद फारुक अब्दुल्ला के साथ ही सैंकड़ों नेताओं को हिरासत में लिया गया था. उमर अब्दुल्ला के पिता फारुक अब्दुल्ला को 13 मार्च को रिहा किया गया है. उमर अब्दुल्ला को बिना किसी आरोप के हिरासत में लिया गया था, लेकिन बाद में सरकार ने उन पर पीएसए लगा दिया. इनके साथ ही फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के खिलाफ भी पीएसए लगाया गया था.

वीडियो: जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन, सड़कों पर पसरा सन्नाटा