Juices For High Blood Pressure These Vegetables Juice Rreduce High Blood Pressure Also Amazing To Increase Immunity Diet To Fight Hypertension Effectively


High Blood Pressure: इन सब्जियों का जूस हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल, इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कमाल!

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए इन जूस का करें सेवन

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल नहीं छोड़ना चाहिए.
  • पौटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है.
  • हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल हाइपरटेंशन को कम कर सकते हैं.

Juice For Blood Pressure: अगर हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertention) को अनकंट्रोल ही छोड़ा जाए तो यह हार्ट डिजीज (Heart Desease) के खतरे को बढ़ा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) खराब डाइट, जीवन शैली, तनाव के कारण हो सकता है. डाइट और जीवनशैली में स्वस्थ बदलाव आपके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की संख्या को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं. हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healty Blood Pressure) के मैनेजमेंट में डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कुछ खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. सब्जियों का जूस पोषक तत्वों का पावर हाउस होता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ सब्जियों के जूस (Vegetable Juices) डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको कई तरह के और फायदे भी हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए कुछ जूस फायदेमंद होते हैं. यहां कुछ जूस के बारे में बताया गया है जो आपको हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए इन सब्जियों के जूस का करें सेवन

1. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

पत्तेदार साग स्वास्थ्य लाभ से भरा होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी इन पोषण युक्त सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं. अगर आप हाई ब्लड से पीड़ित हैं तो आप जूस तैयार करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, केल, लेट्यूस या सौंफ का चयन कर सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए जूस में कुछ आंवला भी मिलाएं.

8imukvlgHigh blood pressure: पालक के साथ और कई हरी सब्जियां भी हाई ब्लड प्रेशर को कर सकती हैं कंट्रोल

2. अजवाइन का जूस (Celery Juice)

अजवाइन भी कई स्वास्थ्य लाभों के साथ भरी हुई है. इसमें विटामिन के, ए, बी 2, बी 6, सी, फोलेट, पोटेशियम, मैंगनीज और आहार फाइबर शामिल हैं. हाई ब्लड प्रेशर के लिए अजवाइन के रस के लाभों पर भी अध्ययन किया गया है. हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए एक हेल्दी ड्रिंक तैयार करने के लिए आप अजवाइन के साथ पालक मिला सकते हैं.

3. टमाटर का जूस (Tomato juice)

टमाटर का उपयोग लगभग हर भारतीय रेसिपी में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में किया जाता है. टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. अधिकतम लाभ के लिए बिना नमक के टमाटर का रस पिएं. घर पर ताजा टमाटर का जूस तैयार करें.

bqdrshsgHypertension: टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैंं

4. चुकंदर का जूस (Beetroot Juice)

बीटरूट में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. आप ताजा चुकंदर के साथ रस तैयार कर सकते हैं. यह ब्लड फ्लो में भी सुधार कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.