Krishna Janmashtami 2020: Know how to celebrate Krishna Janmashtami during COVID-19 at Home

Krishna Janmashtami 2020: Know how to celebrate Krishna Janmashtami during COVID-19 at Home


Krishna Janmashtami 2020: कोविड-19 के बीच घर पर इस तरह से मनाएं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

Krishna Janmashtami 2020: 11 और 12 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी.

खास बातें

  • कोविड-19 के बीच घर पर मनाएं जन्माष्टमी
  • 11 और 12 दोनों दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी
  • हर राज्य में अलग-अलग तरीके से मनाई जाती है जन्माष्टमी

नई दिल्ली:

Krishna Janmashtami 2020: जन्माष्टमी (Janmashtami 2020) का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. भारत के अलग-अलग राज्यों में इस त्योहार को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. कहीं जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) के अवसर पर झांकियां लगाई जाती हैं तो वहीं कहीं पर इस मौके पर दही हांडी का काय्रक्रम आयोजित किया है. वहीं कुछ अन्य इलाकों में भगवान श्रीकृष्ण को झूला झुलाकर जन्माष्टमी का यह त्योहार मनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें

हालांकि, साल 2020, बाकी के सालों से काफी अलग है. इस साल कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के फैल जाने के कारण लोगों को हमेशा से अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है और इस वजह से लोग हर साल की तरह इस साल सामान्य तरीके से जन्माष्टमी (Janmashtami) नहीं मना सकते हैं. साथ ही इस साल, लोग अधिक मात्रा में किसी एक जगह पर एकत्रित नहीं हो सकते हैं. इस वजह से कई मंदिरों में भी श्रद्धालुओं के जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. 

ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि जन्माष्टमी का त्योहार कैसे मनाएं तो चिन्ता न करें क्योंकि हम इस लेख में बताने वाले हैं कि आप किस तरह घर पर धूमधाम से जन्माष्टमी मना सकते हैं.

घर पर मंदिर को और ठाकुर जी के झूले को सजाएं

माना कि इस साल आप घर के बाहर जन्माष्टमी नहीं मना सकते लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप घर पर भी जन्माष्टमी का त्योहार नहीं मना सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने घर के मंदिर और भगवान श्रीकृष्ण के झूले को सजाने की जरूरत है. 

झूला सजाने की सामग्री

आप अपने बजट के मुताबिक ठाकुर जी का झूला ला सकते हैं और यदि आपके पास पहले से झूला रखा हो तो उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको फूल, लाल मखमल, या रेशमी कपड़ा, झूला, लाल छोटा तकिया और झालर आदि चाहिए.

ऐसे सजाएं ठाकुर जी का झूला

1. झूले के बाहरी कोनों पर झालर या फिर लेस लगाएं.

2. अब इसमें लाल मखमल या फिर रेशमी कपड़ा बिछाएं.

3. झूले के चारों तरफ फूल सजाएं.

4. अब कान्हा जी का स्थान रखें.

5. कान्हा जी का तकिया और गद्दा रखें.

6. अब कान्हा जी को तैयार कर झूले में बैठा दें.

7. झूले को हिलाने के लिए फूल या फिर कपड़े या धागे से एक रस्सी बांधे. 

8. इसी तरह ठाकुर जी को भी सजा लें. 

धनिया प्रसाद और स्वादिष्ट पकवान बनाएं

घरवालों के साथ घर में ही जन्माष्टमी के त्योहार को यादगार बनाने के लिए आप इस मौके पर धनिया प्रसाद बना सकती हैं. इसके लिए आप यूट्यूब पर प्रसाद की रेसिपी भी देख सकती हैं. इसके अलावा आप चाहें तो स्वादिष्ट पकवान भी बना सकती हैं और घर पर धूमधाम के साथ जन्माष्टमी का त्योहार मना सकते हैं. 

आप चाहें को घर में रंगोली बना कर भी सजावट कर सकते हैं और त्योहार में चार चांद लगा सकते हैं. गौरतलब है कि इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 11 और 12 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा.

Leave a Reply