Lockdown: Currently no decision on domestic and international flights, airlines started booking! – Lockdown: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फिलहाल कोई फैसला नहीं, एयरलाइनें बुकिंग करने लगीं!


Lockdown: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फिलहाल कोई फैसला नहीं, एयरलाइनें बुकिंग करने लगीं!

Lockdown: केंद्र सरकार ने उड़ानें शुरू करने का अभी कोई फैसला नहीं लिया है.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान यात्री विमानों की आवाजाही बंद है. देश में घरेलू उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिलहाल जल्द शुरू होने की संभावना नहीं है. जबकि एयर इंडिया और इंडिगो ने चार मई से उड़ाने शुरू करने की मंशा जाहिर की है. एयर इंडिया ने तो बुकिंग शुरू करने का ऐलान भी कर दिया है. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एयरलाइनों से साफ तौर पर कहा है कि फिलहाल इस बारे में सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है. इसलिए टिकटों की बुकिंग तभी शुरू करें जब सरकार यात्री विमानों की उड़ानों को हरी झंडी दे दे. 

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें. पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.” उन्होंने कहा, ‘‘एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि इस बारे में सरकार द्वारा कोई फैसला किये जाने के बाद ही वे अपनी बुकिंग शुरू करें.”

इससे पहले दिन में, एयर इंडिया ने कहा था कि उसने कुछ मार्गों पर चार मई से घरेलू उड़ानों के लिए और एक जून से चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू की है. कुछ दिन पहले, इंडिगो ने घोषणा की थी कि वह चार मई से चरणबद्ध तरीके से उड़ानों का परिचालन शुरू करेगी.

एयर इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, ‘‘मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए हमने तीन मई 2020 तक अपनी सभी घरेलू और 31 मई 2020 तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग रोक रखी है.”बयान के अनुसार, ‘‘चुनिंदा घरेलू हवाई मार्ग पर यात्रा के लिए चार मई और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक जून से उड़ानें उपलब्ध होंगी.”

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण तीन मई को समाप्त होगा. लॉकडाउन की अवधि के दौरान सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें स्थगित कर दी गई हैं.

(इनपुट भाषा से भी)

वेब
स्टोरीज़