Lockdown: Travel will be easy from April 15, can book train and plane bus tickets – Lockdown: 15 अप्रैल से शुरू हो सकती हैं यात्रा सेवाएं, कर सकते हैं ट्रेन और प्लेन के टिकट की बुकिंग


Lockdown: 15 अप्रैल से शुरू हो सकती हैं यात्रा सेवाएं, कर सकते हैं ट्रेन और प्लेन के टिकट की बुकिंग

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को लेकर फिलहाल लॉकडाउन (Lockdown) है. लॉकडाउन की 21 दिनों की मियाद 14 अप्रैल तक है. कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा पहले ही लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने की बात खारिज़ कर चुके हैं. ऐसे में ट्रेन और प्लेन की यात्रा 15 अप्रैल से मुमकिन हो सकती है. आप चाहें तो अपनी जर्नी प्लान करके टिकट भी बुक करवा सकते हैं. गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर 22 मार्च को ट्रेन और बस सेवाएं बंद कर दी थीं. इसके बाद लॉकडाउन की घोषणा होने के साथ यात्री बसों, ट्रेनों के अलावा हवाई यात्राओं पर भी रोक लगा दी गई.

देश में लॉकडाउन 21 दिन का है जो कि 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा. लेकिन यह भी अपुष्ट खबर थी कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ सकती है. इसको लेकर यात्रा की योजना बना रहे लोगों में असमंजस की स्थिति थी. कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन की मियाद बढ़ने की संभावना से इनकार कर दिया है.       

देश भर में 25 मार्च को मध्य रात्रि से 21 दिनों के ‘लॉकडाउन’ की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इस घोषणा के बाद भारतीय रेल ने सभी यात्री सेवाएं 14 अप्रैल तक बंद कर दीं. हालांकि देश भर में आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए माल ढुलाई जारी है. रेलवे ने पहले 22 मार्च से 31 मार्च तक उसकी सभी यात्री सेवाएं बंद रखने की बात कही थी. बाद में लॉकडाउन की अवधि के अनुसार रेल यात्रा सेवाएं 14 अप्रैल तक स्थगित कर दीं. 

इसके अलावा देश भर में यात्री बस सेवाएं और यात्री विमानों की उड़ानें भी बंद हैं. यह सभी यात्री सेवाएं लॉकडाउन समाप्त होने के बाद 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी.

VIDEO : ट्रेन के कोचों में आइसोलेशन वार्ड