Madhya Pradesh News In Hindi : Bhopal Indore Coronavirus Lockdown Live | Corona Virus Cases in MP Bhopal Indore Ujjain Gwalior Khajuraho (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | अब तक 9 केस: ग्वालियर-शिवपुरी में 2 नए मामले, भोपाल और जबलपुर के बाद अब ग्वालियर में भी कर्फ्यू

Madhya Pradesh News In Hindi : Bhopal Indore Coronavirus Lockdown Live | Corona Virus Cases in MP Bhopal Indore Ujjain Gwalior Khajuraho (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | अब तक 9 केस: ग्वालियर-शिवपुरी में 2 नए मामले, भोपाल और जबलपुर के बाद अब ग्वालियर में भी कर्फ्यू


  • सुबह कर्फ्यू का सख्ती से पालन नहीं करा पाई पुलिस, सड़कों पर लोगों की आवाजाही रही, भोपाल और जबलपुर में एक जैसे हालात
  • सोमवार रात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए समीक्षा की, जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए
  • प्रदेश में अब तक 43 जिलों में लॉकडाउन, धारा 144 लागू; प्रभावित देशों से आए 1,269 लोगों की पहचान हुई

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 04:15 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में ग्वालियर और शिवपुरी में 2 कोरोना पॉजिटिव मिलने से संक्रमितों की संख्या 9 हो गई है। इसके पहले 6 जबलपुर और एक भोपाल में संक्रमित मिला था। मंगलवार रात से घरेलू विमान सेवाएं भी बंद हो जाएंगी। अभी तक 43 जिलों को लॉकडाउन किया गया है। प्रदेश में प्रभावित देशों से आए 1,269 लोगों की पहचान कर ली गई है। इनमें से 758 को घरों में आइसोलेशन में रखा गया है। 425 यात्रियों का सर्विलांस पूरा हो चुका है। 100 संभावित केसों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। भोपाल, जबलपुर के बाद अब ग्वालियर में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि 2 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें एक ग्वालियर का है, जो हाल ही में खजुराहो से लौटा था। दूसरा शिवपुरी का रहने वाला है, जो पिछले दिनों दुबई से लौटा था। एक संक्रमित को ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल, जबकि दूसरे को शिवपुरी के जिला अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। 

भोपाल और जबलपुर में देर रात तक कर्फ्यू का आदेश, सुबह 10 बजे तक सड़कों पर आवाजाही

भोपाल और जबलपुर शहर में देर रात से कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। लेकिन, दोनों ही शहरों में सुबह से कर्फ्यू का असर नहीं दिखा। वाहनों की आवाजाही जारी रही। कॉलोनियों और बस्तियों की दुकानें खुली रहीं। यहां सामान लेने वालों की भीड़ देखी गई। सुबह 11 बजे के बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला और लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी। चेताया जा रहा है कि सड़कों पर टहलने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद लोगों का घर से निकलना कम हुआ। इसी तरह जबलपुर में कर्फ्यू को सख्ती से लागू किया जा रहा है। उधर, ग्वालियर में प्रशासन के आदेश के वाबजूद अटल बिहारी वाजपेयी सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में शिक्षकों को बुलाया गया। 

कोरोना प्रभावित जिलों की रोजाना समीक्षा होगी, सप्लाई चेन मजबूत होगी

मुख्यमंत्री बनने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने देर रात पहला फैसला भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू लागू करने का लिया। मुख्यमंत्री ने पूरी तरह लॉकडाउन की स्थिति में दूध, किराना, सब्जी और दवाई जैसे आवश्यक सामानों की सप्लाई चेन को और ज्यादा सक्षम बनाने के निर्देश दिए। कोरोना प्रभावित जिलों की स्थिति की रोजाना समीक्षा होगी। कोरोना के बारे में जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नम्बर 104 और 181 का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने साफतौर पर कहा- लॉकडाउन प्रभावी तरीके से लागू करें। 

जांच के लिए 5 नई प्रयोगशालाएं खुलेंगी, 24 घंटे सेवाएं मिलेंगी
प्रदेश में उपलब्ध 5 प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाने के लिए सागर और ग्वालियर में नई प्रयोगशालाएं स्थापित होंगी, जो 24 घंटे खुली रहेंगी। फिलहाल एम्स भोपाल, आईसीएमआर जबलपुर, डीआरडीओ ग्वालियर, एमवाय हस्पिटल इंदौर, गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में प्रयोगशालाएं हैं। सीएम ने निजी अस्पतालों के मेडिकल स्टाफ को करोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए तैनात करने के लिए कहा।

भोपाल में बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर, दूध, किराना, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

  • कर्फ्यू के दौरान भोपाल में सभी दुकानें, शासकीय-अशासकीय कार्यालय, संस्थान बंद रहेंगे।
  • मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, अस्पताल, सब्जी, किराना, दूध, पीडीएस की दुकानें खुली रहेंगी। इसके अलावा अंत्योदय कम्युनिटी किचन, रेस्त्रां और होटल से सिर्फ होम डिलीवरी सेवाएं जारी रहेंगी।
  • आमजन घर से नहीं निकल सकेंगे। दूध व अखबार बांटने वालों को सुबह 6:30 से 9:30 तक छूट मिलेगी। इमरजेंसी ड्यूटी करने वाले पहचान पत्र साथ रखें।

बेवजह बाहर दिखे तो आप 6 महीने की जेल हो सकती है
लाॅकडाउन का उल्लंघन करने वालाें पर महामारी राेग कानून-1897 के उल्लंघन का केस दर्ज हो रहा है। यह आईपीसी की धारा-188 के तहत दंडनीय है। इसके तहत उल्लंघन करने वाले काे 6 महीने तक की जेल या एक हजार रुपए जुर्माना या दाेनाें सजाएं साथ हाे सकती हैं। केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्याें के डीजीपी के साथ वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिए कि लाॅकडाउन काे पूरी सख्ती के साथ लागू किया जाए। लोग नहीं माने तो अन्य राज्याें में भी जल्द कर्फ्यू लग सकता है।

आज से बैंक सुबह 10 से 2 बजे तक खुलेंगे, सिर्फ 4 तरह के काम होंगे
बैंकाें में आज से 4 घंटे ही काम हाेगा। एक समय में ब्रांच में 5 से ज्यादा ग्राहक नहीं जा सकेंगे। सिर्फ नकद लेनदेन, चेक क्लीयरेंस, रेमिटेंस और शासकीय बैंकिंग के काम होंगेे। बैंक कर्मचारी ऑल्टरनेट डे पर काम करने आएंगे। हर एटीएम और ब्रांच में सैनिटाइजर भी हाेगा।

खंडवा: दुकान बंद कराने की बात पर आरक्षक से मारपीट
खंडवा के घासपुरा मुख्य मार्ग पर सोमवार रात करीब 11 बजे दुकानें बंद कराने को लेकर कुछ युवकों ने आरक्षक की पिटाई कर दी। बताया गया कि कोतवाली पुलिस टीम के साथ आरक्षक यश मालवीय दुकानें बंद करवा रहा था। यश ने दुकानों के पास खड़े युवकों से कहा कि 11 बज गए हैं, शहर में धारा 144 लागू है, आप घर जाइए। इसी बात को लेकर युवकों और आरक्षक के बीच कहासुनी हो गई। 8-10 युवकों ने आरक्षक से अभद्र व्यवहार कर मारपीट कर दी। 

इंदाैर: सीएए काे लेकर चल रहा धरना खत्म
सीएए के विराेध में 70 दिनाें से बड़वाली चौकी पर चल रहा धरना-प्रदर्शन मंगलवार काे खत्म हाे गया। काेराेना के बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए पुलिस-प्रशासन धरना स्थल पर पहुंचा और समझाइश दी। प्रदर्शनकारी 15 जनवरी से यहां बैठे थे। सुबह यहां एसडीएम ने लोगों से कहा- कोरोना के कारण यह उचित नहीं होगा। इसके बाद लोगाें ने खुद तंबू हटाने शुरू कर दिए।

सिवनी में 2 दिन नहीं खुलेंगी राशन और सब्जी दुकानें
सिवनी जिले में टोटल लॉकडाउन के दौरान राशन और सब्जी दुकानों को दो दिन बंद रखा गया है। कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, लॉकडाउन 25 मार्च की रात 12 बजे तक है। इस दौरान हॉस्पिटल, दवाई दुकानें, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, बैंक और दूध की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी चीजें बंद रहेंगी। राशन और सब्जी की दुकानें भी आज और कल नहीं खुलेंगी।

प्रदेश के इन जिलों में लॉकडाउन

शहर  कब तक लॉकडाउन
भोपाल, टीकमगढ़, निवाड़ी, डिंडौरी, रायसेन, राजगढ़, छतरपुर, दतिया, मुरैना, होशंगाबाद, उमरिया और अनूपपुर, ग्वालियर 31 मार्च

नरसिंहपुर

3 अप्रैल

सीहोर, शाजापुर, आगर मालवा, रीवा, शिवपुरी, कटनी, भिंड

24 मार्च
देवास, नीमच, सिंगरौली, गुना, रतलाम, मंडला, मंदसौर, बालाघाट, सिवनी, उज्जैन, श्योपुर, झाबुआ, विदिशा, दमोह, छतरपुर, इंदौर, अशोकनगर, अलीराजपुर 25 मार्च

जबलपुर, बैतूल और छिंदवाड़ा, शहडोल

26 मार्च

Leave a Reply