Madhya Pradesh News In Hindi : MP Congress MLA Bhopal Hotel Marriott Live | Madhya Pradesh Congress MLA Bhopal Hotel Marriott Today Latest News Updates Over Kamal Nath Government Political Crisis | सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही कुछ के चेहरे उतरे तो कुछ विधायकों ने बहुमत का दावा किया

Madhya Pradesh News In Hindi : MP Congress MLA Bhopal Hotel Marriott Live | Madhya Pradesh Congress MLA Bhopal Hotel Marriott Today Latest News Updates Over Kamal Nath Government Political Crisis | सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही कुछ के चेहरे उतरे तो कुछ विधायकों ने बहुमत का दावा किया


  • भोपाल के मैरिएट होटल में कांग्रेस विधायक पिछले 5 दिनों से ठहरे हुए हैं, पार्टी ने यहां 80 कमरे बुक कराए हैं
  • कांग्रेस विधायकों ने दिन में मंत्रालय में जाकर काम करवाए, उन्हें डर है कि सरकार गिरी तो काम अटक जाएंगे

हिमांशु मिश्रा

हिमांशु मिश्रा

Mar 19, 2020, 09:40 PM IST

भोपाल. सुप्रीम कोर्ट से फ्लोर टेस्ट पर फैसला आने के बाद मैरियट होटल में ठहरे कांग्रेस विधायक गैलरी में आकर खड़े हो गए। कुछ विधायकों के चेहरे लटके हुए थे तो कुछ पूरे उत्साह में बहुमत मिलने का दावा करते नजर आए। सभी विधायक सज्जन सिंह वर्मा के निवास स्थान पर गए थे, उसके बाद वापस आ गए। सुप्रीम कोर्ट ने कल (शुक्रवार को) कमलनाथ सरकार से फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है।

मैरियट होटल में उज्जैन के तराना विधानसभा से विधायक महेश परमार ने कहा- अभी रात और कल पूरा दिन बाकी है। कल पूरा देश कमलनाथ का कमाल देखेगा। राम भक्त, हनुमान भक्त कमलनाथ बहुमत साबित करेंगे। भाजपा लोकतंत्र को खंडित करने की कोशिश कर रही है। भाजपा के कई विधायक कांग्रेस के संपर्क में हैं। विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. राजेन्द्र सिंह ने कहा- सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला आया है सरकार उसी के अनुसार कार्य करेगी।

पांच दिन से ठहरे हैं विधायक

मध्यप्रदेश कांग्रेस के करीब 80 विधायक पांच दिनों से भोपाल के मैरिएट होटल में ठहरे हुए हैं। जनता के बीच रहने वाले विधायक अब होटल के कमरों में बोर होने लगे हैं। आगे क्या होगा? इसको लेकर फिलहाल तस्वीर साफ नहीं है। गुरुवार को जब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही थी, तो कांग्रेस विधायक रिलैक्स मूड में नजर आए। कुछ विधायक होटल के रेस्टोरेंट में चाय-कॉफी के साथ बातचीत करते दिखे। वहीं, कुछ विधायक होटल कैंपस और डीबी मॉल घूमने निकल गए।

मंत्रालयों में घूमते दिखे विधायक

होटल में ठहरे विधायकों का फोकस अटके काम करवाने पर भी है। दिन में कांग्रेस विधायक अलग-अलग मंत्रालयों में जाकर अपने काम भी करवा रहे हैं। इन्हें यह भी डर है कि कहीं सरकार चली गई, तो काम अटके ही रह जाएंगे। एक विधायक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अधिकारी भी इन दिनों अलग मूड में हैं। कुछ अधिकारी साफ बोल रहे हैं कि हालात सही होने पर ही काम करेंगे, तो कुछ अलग-अलग तरह से काम टालने का बहाना बनाते  हैं।

होटल के बाहर बैठे कांग्रेस विधायक विनय सक्सेना।

कुर्ता-पायजामा छोड़ कैजुअल लुक में दिखे विधायक 
राजनीति का ट्रेडमार्क बन चुका सफेद कुर्ता भी विधायकों को बोर करने लगा है। होटल में रहने के दौरान कई विधायक कुर्ता-पायजामा छोड़कर कैजुअल कपड़ों में नजर आए। हालांकि मीडिया के सामने आने पर या फिर बाहर किसी काम से निकलने के दौरान विधायक जरूर कुर्ता-पायजामा पहन लेते हैं। 

हर तीन से पांच घंटे में होती है विधायकों की गिनती
जोड़तोड़ की राजनीति के बीच कांग्रेस और भाजपा दोनों को ही अपने विधायक खोने का डर है। यही कारण है कि दोनों पार्टियां अपने विधायकों पर नजर रखे हुए हैं। कांग्रेस विधायकों की गिनती हर तीन से पांच घंटों में होती है। इसकी जिम्मेदारी प्रदेश महामंत्री राजीव सिंह को दी गई है। विधायक होटल छोड़कर बाहर निकलते हैं, तो भी उन्हें राजीव सिंह को सूचना देनी होती है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री राजीव सिंह।

पुलिस वाले हुए परेशान

इस रिजॉर्ट राजनीति के चलते सुरक्षा ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी भी परेशान हो गए हैं। भास्कर से बातचीत में एक पुलिसकर्मी ने कहा- विधायक जी तो होटल के अंदर आराम कर रहे हैं, जबकि हम लोग परेशान हैं। ड्यूटी के चलते कई पुलिसकर्मी सात-आठ दिनों से अपने घर भी नहीं जा सके हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोनों तरफ के नेताओं की धमकियां मिल रही हैं। भाजपा वाले बोल रहे हैं कि मेरी सरकार जल्द आएगी। वहीं, कांग्रेस वाले बोल रहें हैं कि अभी मेरी सरकार है।

सिंधिया अभी भी कांग्रेस के बड़े नेताओं में शुमार
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है और वहां से राज्यसभा के लिए नामांकन भर दिया है, लेकिन मध्य प्रदेश कांग्रेस की वेबसाइट पर उनका नाम अभी भी पार्टी के बड़े नेताओं में शुमार है। इसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ, राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह के बाद सिंधिया का ही नाम और फोटो है। 

मध्य प्रदेश कांग्रेस की वेबसाइट पर अभी भी सीएम कमलनाथ, दिग्विजय सिंह के बाद सिंधिया की फोटो है। 

कांग्रेस ने होटल में बुक करवा रखे हैं 80 कमरे
कांग्रेस विधायक पिछले 5 दिन से मैरिएट होटल में हैं। पार्टी ने इनके लिए 80 कमरे बुक कराए हैं। बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने भी होटल पहुंचकर कांग्रेस विधायकों से मुलाकात की थी। इससे पहले होटल से बाहर निकलने के दौरान कांग्रेस विधायकों ने कहा कि बेंगलुरु में विधायकों को बंधक बनाकर रखा हुआ है। वे जब भी यहां आएंगे, हमारे साथ ही खड़े नजर आएंगे।

Leave a Reply