Maharashtra News In Hindi : Mumbai Pune Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases in Maharashtra Nashik Nagpur (COVID-19) Cases Death Toll Latest News and Updates | पुणे के मांजरी इलाके में सूनी हुई सड़कें, आम दिनों में यहां 7 बजे के बाद काफी भीड़ होती है, हड़पसर के सभी पेट्रोल पंप


  • जनता कर्फ्यू के दौरान लोग रविवार सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक अपने घर में ही रहेंगे
  • कर्फ्यू को देखते हुए मुंबई-पुणे समेत कई शहरों में किराना और मेडिकल स्टोर भी आज बंद रहेंगे

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 08:03 AM IST

मुंबई. जनता कर्फ्यू के दौरान पुणे के मांजरी इलाके में सड़कें सूनी पड़ी है, सड़कों पर सिर्फ इक्का-दुक्का लोग ही नजर आ रहे हैं। आम दिनों में यहां पर 7 बजे के बाद काफी भीड़ होती है। इसके अलावा पेट्रोल पंप पर भी खाली पड़े हैं। यहां सिर्फ पंप कर्मचारी ही खड़े नजर आ रहे हैं। वहीं, शहर के हड़पसर इलाके की बात करें तो यहां के सभी पेट्रोल पंप बंद पड़े हैं।

नागपुर और मुंबई मेट्रो बंद
जनता कर्फ्यू के चलते मुंबई मेट्रो वन भी बंद रहेगी। मुंबई मेट्रो वन ने ट्वीट किया, ‘कोविड 19 के खिलाफ हमारी लड़ाई और प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू के आह्वान के समर्थन में मुंबई मेट्रो वन ने 22 मार्च 2020 को परिचालन निलंबित रखने का निर्णय लिया है ताकि लोग घर में रहें और जनता कर्फ्यू की अभूतपूर्व सफलता सुनिश्चित करें।’ नागपुर मेट्रो कॉर्पोरेशन ने भी मेट्रो सेवाओं को एक दिन के लिए स्थगित करने का आदेश दिया है।

मोनो रेल सेवा भी स्थगित
देश की इकलौती मोनो रेल सेवा भी आज बंद रहेगी। मुंबई मेट्रोपोलेटिन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) द्वारा यह बताया गया कि आज के लिए मोनोरेल सेवा सस्पेंड है । सरकार की सलाह के मद्देनजर मुंबई में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर ट्रैफिक सामान्य से कम नजर आ रहा है। हालांकि, रविवार को इसे बंद करने का कोई फैसला सरकार की ओर से नहीं लिया गया है।

2800 अतिरिक्त होम गार्ड पुणे में तैनात
पुणे में बंद को प्रभावी करने के लिए  2800 होम गार्ड की अतिरिक्त तैनाती सड़क पर की गई है। पुणे में पहले से धारा 144 लागू है। शनिवार शाम से ही पुलिसवाले अलग-अलग इलाकों में लाउडस्पीकर पर भीड़ नहीं करने और जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलने के हिदायत देते नजर आए।

कई ट्रेनें हुईं रद्द, सुचारू रहेगी बेस्ट सर्विस
रेल मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मुंबई से चलने वाले 245 लंबी दूरी की ट्रेनों को रविवार को रद्द रखा गया है। लोकल ट्रेन सेवा और ‘बेस्ट’ की बस सेवा चलती रहेगी। हालांकि, भीड़ को देखते हुए इनकी संख्या कम-ज्यादा करने का फैसला बीएमसी की ओर से लिया जाएगा।

किराना दुकानों पर नजर आई भीड़
पुणे, मुंबई समेत राज्य के कई शहरों में ‘जनता कर्फ्यू’ को देखते हुए शनिवार को किराना की दुकानों पर भारी भीड़ नजर आई। लोगों झोलों में भर-भर कर सामान ले जाते हुए नजर आए।  

राज्य में 63 तक पहुंचा आंकड़ा
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 63 तक पहुंच गयी है। शनिवार को सबसे ज्यादा 10 मामले मुंबई में सामने आए हैं।