Mecca is completely deserted as a result of coronavirus satellite images Goes Viral


कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुई. इससे दुनियाभर में अब तक 4,600 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 1,26,000 से अधिक लोग इससे पीड़ित हैं. कोरोना वायरस महामारी के चलते विभिन्न देशों ने यात्रा प्रतिबंध भी लगा दिए हैं. सीएनबीसी की खबर के मुताबिक, मुसलमानों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल मक्का (Mecca) का काबा (Kaaba) भी सूना हो गया है. वायरल हो रहीं तस्वीरों में धार्मिक स्थल खाली नजर आ रहा है. जहां पैर रखने की जगह नहीं होती थी वहां कोरोना वायरस के खौफ के कारण बहुत कम लोग उमरा के लिए लोग पहुंच रहे हैं. 

इस जगह को सैनिटाइज करने के लिए हाल ही में इसे जायरीनों के लिए बंद कर दिया गया था. मक्का के अल-हरम और मदीना स्थित अल-मस्जिद अल नबावी मस्जिद को खोल दिया गया था. लेकिन कोरोना के कारण लोग जाने से बच रहे हैं. बीबीसी की खबर के मुताबिक, सऊदी अरब के मक्का के हरम मस्जिद में हर साल 8 लाख लोग आते हैं. कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सऊदी अरब अपने यहां इस्लाम धर्म के पवित्र स्थलों की यात्रा पर पहले ही रोक लगा चुका है.

सऊदी अरब ने कोरोना वायरस से प्रभावित नौ देशों के लिए हवाई और समुद्री यात्रा पर सोमवार को अस्थायी रोक लगा दी है. इसमें बहरीन, मिस्र, इराक, इटली, कुवैत, लेबनान, दक्षिण कोरिया, सीरिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं. संयुक्त अरब अमीरात थल मार्ग से अपनी सीमा में प्रवेश पहले ही रोक दिया है.

कोरोना वायरस के डर के चलते सऊदी अरब के शेयर बाजारों में भी भारी गिरावट देखी गयी. इसकी शुरुआत सऊदी अरामको के शेयर सूचीबद्ध कीमत से 10 प्रतिशत नीचे चले जाने से हुई. कंपनी के शेयर में खरीद-बिक्री को रोकना पड़ा है. हालांकि सऊदी अरब के शेयर बाजार में कारोबार हो रहा है.

(इनपुट-भाषा से भी…)


Leave a Reply