Mumbai News In Hindi : Coronavirus Maharashtra Mumbai Dharavi Cases Live | (COVID-19) Corona Cases In Maharashtra Pune Thane Nagpur Nashik Aurangabad Lockdown Situation Latest Today News Updates | राज्य में 328 नए करोना संक्रमित सामने आए, 11 मौतें; भड़काऊ बयान देने के आरोप में एक्टर एजाज खान गिरफ्तार


  • महाराष्ट्र में अब तक 211 लोगों की जान जा चुकी, वहीं, संक्रमण के 3 हजार 648 मामले सामने आए
  • उद्धव ठाकरे सरकार ने चीनी मिलों के 1 लाख 30 हजार मजदूरों को उनके गांव भेजने का फैसला लिया है

दैनिक भास्कर

Apr 18, 2020, 10:12 PM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में शनिवार को 328 नए करोना संक्रमित मरीज सामने आए। इसी के साथ राज्य में कुल मरीजों का आंकड़ा 3 हजार 648 हो गया है। आज 11 मरीजों ने दम तोड़ा। मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 211 तक पहुंचा गया है। इस बीच, उद्धव सरकार ने राज्य की 38 से ज्यादा चीनी के 1 लाख 31 हजार 500 मजदूरों को अपने गांव भेजने का फैसला किया है। यह लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। सरकार का कहना है कि जिन मजदूरों को राहत शिविरों में रहते हुए 14 दिन या उससे ज्यादा का समय हो गया है। इन सभी की जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें घर भेजने की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, मुंबई में लॉकडाउन के नियम तोड़ने और भड़काऊ बयान देने के आरोप में एक्टर एजाज खान को मुंबई में गिरफ्तार कर लिया गया।

औरंगाबाद के जिला अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। महिला का 12 अप्रैल से संक्रमण का इलाज चल रहा है। डॉ. कमलाकर मुदखेडकर और डॉ. कविता जाधव की टीम ने बच्ची की डिलीवरी कराई। इनका कहना था  कि बच्ची में कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आए। वह स्वस्थ है और उसका वजन 3.20 किलोग्राम है।

डॉक्टर्स ने बताया कि बच्ची में कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आए। उसका वजन 3.20 किग्रा है और वह स्वस्थ है।

औरंगाबाद में पॉजिटिव महिला की मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में शनिवार सुबह 65 साल की महिला की मौत हो गई। जिले में यह तीसरी मौत है। तीन दिन पहले इसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। महाराष्ट्र में अब तक 02 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को एक बजे तक कोरोना रिपोर्ट जारी नहीं की। शुक्रवार को राज्य में 118 नए पॉजिटिव केस मिले थे। वहीं, 7 लोगों की मौत हुई थी। महाराष्ट्र में अब तक कुल 3320 कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • पुणे: लॉकडाउन में घरेलू हिंसा के बढ़ते केसों को देखते हुए पुणे जिला परिषद ने एक अनोखा फैसला लिया है। इसके मुताबिक, अगर कोई भी शख्स घरेलू हिंसा के मामलों में प्रथम दृष्टता: दोषी पाया जाता है, तो शुरुआती कार्रवाई के दौरान उसे 14 दिन के क्वारैंटाइन में रखा जाएगा। ऐसे मामलों पर रोक लगाने के लिए गांव के लोगों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की मदद भी ली जाएगी, जो कि हिंसा की ऐसी घटनाओं पर नजर रखेंगी। हेल्पलाइन नंबर 18002334130 जारी किया गया है। एक मनोवैज्ञानिक की व्यवस्था भी की गई है।
  • मुंबई: कोरोनावायरस ने भारतीय नौसेना को भी अपनी चपेट में ले लिया है। 21 नाविक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी को मुंबई के कोलाबा में स्थित नौसेना अस्पताल आईएनएचएस अश्विनी में भर्ती कराया गया है। आर्मी के बाद नौसेना में संक्रमण का पहला मामला है। नेवी ने बताया कि ये सभी एक नाविक के संपर्क में आए थे, जिसका 7 अप्रैल को टेस्ट पॉजिटिव आया था। नेवी का कहना है कि शिप्स और सबमरीन पर कोई संक्रमण का केस सामने नहीं आया है।

  • ठाणे: शहर से राहत की खबर है। ठाणे में जहां पॉजिटिव मरीजों की संख्या 300 के करीब है, तो वहीं इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 65 हो गई है। नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के कुल 59 मरीजों में से 22 मरीज ठीक हुए हैं। मरीजों के ठीक होने के मामले में नवी मुंबई पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर कल्याण-डोंबिवली मनपा के 61 मरीजों में 23 मरीज ठीक हुए हैं।

नागपुर की लकड़गंज पुलिस ने लोगों तक कोरोना की भयावहता को बताने के लिए इस तरह का पुतला मुख्य चौराहे पर लगाया है।