Mumbai News In Hindi : Coronavirus Maharashtra Mumbai Pune Cases Live | COVID-19 Lockdown Hindi News; Thane Nashik Nagpur Akola (Corona) Death Toll Today | महाराष्ट्र में आज 7 की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार के पार पहुंचा; बांद्रा भीड़ मामले में 9 लोग गिरफ्तार


  • बांद्रा स्टेशन भीड़ मामले में पुलिस ने अलग-अलग तीन केस दर्ज किए, सभी पर आरोपियों पर अफवाह फैलाने का आरोप
  • महाराष्ट्र में संकमितों की संख्या तीन हजार के पार, गुरुवार को मुंबई में 177 मामले सामने आए

दैनिक भास्कर

Apr 16, 2020, 10:06 PM IST

मुंबई. महाराष्ट्र में गुरुवार को संक्रमण से सात लोगों की जान गई। इसमें तीन मुंबई और चार पुणे में हैं। मृतकों में पांच पुरुष और दो महिला है। मृतकों की उम्र 40 से 60 साल के बीच थी। इसमें छह को अन्य बीमारियां थीं, जबकि एक मृतक की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पता नहीं चल पाया है। इसे मिलाकर राज्य में म़ृतकों की संख्या 194 हो गई है। वहीं मुंबई में मौत का आंकड़ा 117 और पुणे में 47 पहुंच गया है। 

वहीं, राज्य में गुरुवार को कुल 286 नए मामले सामने आए हैं। इसमें 177 मुंबई के हैं। इसी के साथ कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3202 पहुंच गई है। इस बीच, लॉकडाउन तोड़कर मंगलवार को बांद्रा स्टेशन के बाहर हुए जमा हुए मजदूरों के मामले में मुंबई पुलिस ने अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक टीवी पत्रकार भी शामिल है। मुंबई पुलिस ने अलग-अलग तीन मामले दर्ज किए हैं।महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट कर बताया कि पुलिस ने मराठी न्यूज चैनल के पत्रकार को अफवाह फैलाने के आरोप में अरेस्ट किया है। 

मुंंबई: कोरोना मरीजों का आंकड़ा दो हजार के पार पहुंचा

कोरोना संक्रमण के रेड जोन में आ चुकी मुंबई में गुरुवार को पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा दो हजार पार कर गया। गुरुवार को 177  नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद शहर में संक्रमितों की संख्या 2073 पहुंच गई है। देश में सबसे ज्यादा संक्रमितों की संख्या मुंबई में है। सिर्फ यही नहीं, दूसरे राज्यों के कुल संक्रमितों की तुलना में भी मुंबई में मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है। मुंबई के बाद दिल्ली है जहां संक्रमितों का आंकड़ा 1500 का आंकड़ा पार चुका है।

मुंबई:  कोरोना संक्रमित मरीजों में संख्या में दो दिन से थोड़ी गिरावट

मुंबई के लिए बुधवार के बाद गुरुवार का दिन भी थोड़ा राहत भरा रहा। गुरुवार को संक्रमण के 177  मामले सामने आए। इससे पहले बुधवार 140 मामले आए थे, जो कि मंगलवार को आए मामलों की तुलना में 35 फीसदी कम थे। मौतों की संख्या भी गुरुवार को तीन जबकि बुधवार को दो थी। जो पिछले 11 दिनों में सबसे कम रही है। इससे पहले 3 अप्रैल को भी यहां सिर्फ दो लोगों की मौत हुई थी। पिछले एक सप्ताह से यह वायरस रोज 9 से 16 लोगों की जान जा रही थी। 

एक अप्रैल से 15 अप्रैल तक मुंबई में हुई मौतें

तारीख मुंबई
1 अप्रैल 2
2 अप्रैल 4
3 अप्रैल 2
4 अप्रैल 4
5 अप्रैल 8
6 अप्रैल 4
7 अप्रैल 6
8 अप्रैल 5
9 अप्रैल 9
10 अप्रैल 10
11 अप्रैल 12
12 अप्रैल 16
13 अप्रैल 9
14 अप्रैल 11
15 अप्रैल 2
16 अप्रैल 3

मुंबई में अब कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की मुहिम तेज

  • मुंबई में संक्रमण के खिलाफ अब लड़ाई तेज कर दी है। यहां मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को तलाश करके उनकी जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई है। इसके तहत केवल एक दिन में बुधवार को 76 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इससे पहले कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए अब तक 857 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। 
  • मुंबई में बुधवार को 17 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। इसके बाद यहां कोरोना संक्रमण को मात देने वालों मरीजों की संख्या 164 से बढ़कर 181 हो गई है।

मुंबई में ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे 3 मई तक बंद है। यहां सिर्फ आवश्यक वस्तुएं से जुड़ी हुई गाड़ियों को ही जाने दिया जा रहा है। बाकी वाहनों का चालान काटा जाता है।

पालघर: डॉक्टर पर हमला, पुलिसवालों पर पत्थरबाजी

पालघर में कासा पुलिस स्टेशन क्षेत्र के सारनी गांव में मंगलवार रात ग्रामीणों ने एक डॉक्टर और उसके साथियों पर हमला कर दिया। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों पर भी ग्रामीणों ने पत्थरबाजी की। इसमें दो अफसर और दो पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। ग्रामीणों ने डॉक्टर और पुलिस वैन के कांच भी फोड़ दिए हैं। फिलहाल पुलिस ने दर्जनभर लोगों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

पालघर जिले में बैंक ऑफ बडौदा के सामने पैसे निकालने वालों की लंबी कतार देखी गई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया।