Mumbai News In Hindi : Coronavirus Mumbai Nagpur Latest News | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Maharashtra Pune Nashik Nagpur (COVID-19) Cases Latest News and Updates | संक्रमितों की संख्या 215 पहुंची; सड़कों पर बढ़ती भीड़ से उद्धव ठाकरे नाराज, बोले- जो जहां हैं वहीं रुके, वरना कड़ी कार्रवाई होगी

Mumbai News In Hindi : Coronavirus Mumbai Nagpur Latest News | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Maharashtra Pune Nashik Nagpur (COVID-19) Cases Latest News and Updates | संक्रमितों की संख्या 215 पहुंची; सड़कों पर बढ़ती भीड़ से उद्धव ठाकरे नाराज, बोले- जो जहां हैं वहीं रुके, वरना कड़ी कार्रवाई होगी


  • सोमवार सुबह तक महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 215 तक पहुंच गई, राज्य में 8 संक्रमितों की जान गई
  • मुंबई से यूपी तक पहुंचाने के लिए प्रति व्यक्ति 20-25 हजार रुपए लेने वाला एक ट्रक चालक और उसका गिरफ्तार
  • महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन लि. (महावितरण) और अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने बिजली मीटरों की रीडिंग लेना बंद की

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 11:57 AM IST

मुंबई. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। महाराष्ट्र में 7 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके बावजूद शहरों में किराना दुकान, सब्जी मंडी और मेडिकल स्टोर पर लोगों की भीड़ लग रही है। वहीं, दूसरे राज्यों के मजदूर भी बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं। इस पर सीएम उद्धव ठाकरे ने नाराजगी जताई है। रविवार को सोशल मीडिया के जरिए जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा- ‘‘अब भी लोग नहीं माने, तो भी कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। जो जहां है, वहीं पर रहे। सरकार उनका पूरा ध्यान रखेगी। राज्य में खाने-पीने के सामान की कोई कमी नहीं है। इसे जमा करने की जरूरत नहीं है। सरकार सब व्यवस्था कर रही है। लोग घरों में ही रहकर कोरोनावायरस को मात दे सकते हैं।’’

महाराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा संक्रमित, संख्या 215 तक पहुंची

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हालत बिगड़ते जा रहे हैं। सोमवार सुबह तक में पुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2, कोल्हापुर और नासिक से संक्रमण के एक-एक मामले सामने आए। इन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 215 तक पहुंच गई। अब तक संक्रमण से 8 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार रात को कोल्हापुर के हॉस्पिटल में 60 साल के कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की मौत हुई है। फिलहाल उसके जांच के नमूने भेजे गए हैं। उसे सांस लेने में परेशानी थी और डायबिटीज भी थी। रिपोर्ट के बाद ही उसके कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो पाएगी। वहीं अब तक 25 कोरोना संक्रमितों को ठीक होने पर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है 

उस्मानाबाद: यहां मजदूरों का पलायन जारी है। ट्रांसपोर्ट न मिलने से वे पैदल ही जा रहे हैं।

मजदूरों से भरा ट्रक पकड़ा, दो गिरफ्तार 
महाराष्ट्र के चूनाभट्टी में पुलिस ने एक ट्रक को पकड़ा है, इसमें भारी संख्या में मजदूरों को भरकर ले जा रहा था। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ट्रक में सवार सभी उत्तर भारतीय थे और सभी को वापस मुंबई में उनके घर भेज दिया गया। मजदूरों के पलायन की खबरों पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया कि राज्य उनकी रक्षा करेगा और खाना मुहैया कराएगा। प्रवासी मजदूरों के बारे में मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से भी चर्चा की।

नांदेड़ में किसान टमाटर बेचने के लिए पहुंचे, लेकिन खरीदार नहीं आए।

सिर्फ 5 रुपए में मिलेगा शिव भोजन
महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि शिवभोजन योजना के तहत अब 10 रुपए में दिया जाने वाला खाना 5 रुपए में ही दिया जाएगा। वहां पर गरीबों और मजदूरों को खाना नियमित मिलता रहेगा, लेकिन वहां भीड़ नहीं करें। शिवभोजन संचालक सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ख्याल रखें।

पुणे, मुंबई में सब्जी मंडी फिर खुली

चार दिन तक बंद रहने के बाद सोमवार सुबह पुणे की मार्केट यार्ड मंडी को फिर से खोल दिया गया। इसके बाद यहां भारी भीड़ नजर आई। हालांकि, पुलिस वालों ने सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन करते हुए मंडी में कई जगह दो-दो मीटर की दूरी पर सर्कल बनाए। मुंबई की लगभग सभी सब्जी मंडियों में भी ऐसा ही हाल देखने को मिला।

पुणे: मार्केटयार्ड सब्जी मंडी में लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए नजर नहीं आए।

सलमान करेंगे मजदूरों की मदद
एक्टर सलमान खान ने फिल्म उद्योग के उन 25,000 दिहाड़ी मजदूरों की मदद करने का फैसला किया है, जिनका जीवन लॉकडाउन से प्रभावित हुआ है। फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉईज के अध्यक्ष बीएन तिवारी ने इस बात की पुष्टि की। कहा कि हमारे पांच लाख कामगार हैं, जिनमें से 25 हजार कामगारों को वित्तीय मदद की जरूरत है।

25 हजार रुपए में मुंबई से यूपी पहुंचा रहे थे, एक गिरफ्तार

मुंबई में पुलिस ने राज्य की सीमा पार कराने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि इन्होंने 64 लोगों से प्रति व्यक्ति 20 से 25 हजार रुपए लेकर उन्हें मुंबई से यूपी पहुंचाने का वादा कर ट्रक में बैठाया था। सूचना मिलते ही पुलिस ने छापेमारी कर सभी 64 लोगों को हिरासत में लेकर बीएमसी के शेल्टर होम भेज दिया। 

बिजली मीटर की रीडिंग बंद

महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (महावितरण) और अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने ग्राहकों के बिजली मीटरों की रीडिंग प्रक्रिया को बंद करने का फैसला किया है। ग्राहकों से ऐप, एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से रीडिंग भेजने की अपील की गई है। जो ग्राहक रीडिंग नहीं भेजेंगे, उनको एवरेज बिल दिया जाएगा। अगले आदेश तक ग्राहकों का बिजली का बिल इसी तरह से तैयार किया जाएगा।

Leave a Reply